close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

महाराष्ट्रः देवेंद्र फडणवीस मंत्रिमंडल विस्तार, जानिए शिवसेना ने क्यों नहीं बनाया अपना डिप्टी सीएम

महाराष्ट्र की देवेंद्र फडणवीस सरकार के मंत्रिमंडल के विस्तार में 13 नए मंत्री शामिल हुए और पुराने 6 मंत्रियों की छुट्टी हो गई. महाराष्ट्र में जिन 13 मंत्रियों ने शपथ ली उसमें 10 बीजेपी के, 2 शिवसेना के और 1आरपीआई को एक मंत्री पद मिला है.

महाराष्ट्रः देवेंद्र फडणवीस मंत्रिमंडल विस्तार, जानिए शिवसेना ने क्यों नहीं बनाया अपना डिप्टी सीएम
फाइल फोटो- PTI

मुंबईः महाराष्ट्र की देवेंद्र फडणवीस सरकार में विधानसभा चुनाव से पहले रविवार को आखिरी मंत्रीमंडल विस्तार हुआ. देवेंद्र फडणवीस ने सोशल इंजीनियरिंग को ध्यान में रखते हुए नए मंत्रियों का चुनाव किया है. विधानसभा चुनाव से  90 दिन पहले हुए इस मंत्रिमंडल विस्तार में प्रमुख सहयोगी शिवसेना को उपमुख्यमंत्री पद का ऑफर दिया गया था, लेकिन पार्टी ने इसे स्वीकार नहीं किया. ऐसा बताया जा रहा है कि शिवसेना ने आंतरिक कलह की वजह से उप-मुख्यमंत्री पद नहीं लिया. सूत्रों के हवाले से खबर है कि शिवसेना में डिप्टी सीएम पद के लिए एक नाम पर सहमति नहीं हुई. 

सूत्रों की मानें तो उसके पीछे वजह बताई जा रही है कि शिवसेना से उप-मुख्यमंत्री पद पर कौन विराजमान होगा इसे लेकर सुभाष देसाई और एकनाथ शिंदे का नाम चल रहा था. लेकिन पार्टी में कोई एक नाम पर आम सहमति नहीं बनी. ऐसे में पार्टी मे चुनाव के समय बगावत न हो इसके चलते उद्धव ठाकरे ने उपमुख्यमंत्री नहीं बनाने का फैसला किया.

महाराष्ट्र की देवेंद्र फडणवीस सरकार के मंत्रिमंडल के विस्तार में 13 नए मंत्री शामिल हुए और पुराने 6 मंत्रियो की छुट्टी हो गई. महाराष्ट्र में जिन 13 मंत्रियों ने शपथ ली उसमें 10 बीजेपी के, 2 शिवसेना के और 1आरपीआई को एक मंत्री पद मिला है. कैबिनेट बीजेपी के 6 कैबिनेट 4 राज्यमंत्री शामिल हैं. शिवसेना को 2 कैबिनेट मंत्री,आरपीआई को एक राज्यमंत्री पद मिला.

'कम समय में करेंगे बेहतर काम'
तकरीबन 90 दिन का समय बचा है ऐसे मे इन नए मंत्रियों को काम करने का कम समय मिला है, लेकिन उनका दावा है कि वे कम समय मे अच्छा परफोमेंस करेंगे.आरपीआई कोटे से मंत्री नए राज्य मंत्री अविनाश म्हातेकर के मुताबिक "समय कम मिला हैअच्छा काम करेंगे,आरपीआई को बीजेपी अपने हर मंत्रिमंडल में शामिल करें ,मुझे खुशी है कि मेरे अध्यक्ष रामदास आठवले ने मंत्री पद के लिए मेरा नाम सजेस्ट किया" शिवसेना कोटे से कैबिनेट मंत्री जयदत्त क्षीरसागर के मुताबिक "अच्छा काम करेंगे, सुखेग्रस्त इलाके में काम करेंगे, हर पल कीमती है, और इस कीमती समय का सदुपयोग करेंगे,"

बीजेपी के मंत्री बोले
बीजेपी के मंत्री राधाकृष्ण विखे पाटील ने कहा, "नई चुनौती है,समय कितना भी हो लक्ष्य अच्छा होना चाहिए, और अच्छे लक्ष्य तक हम पहुंचने की कोशिश करेंगे ज्यादा यह कोशिश होगी कि हम कम समय में  पहुंचे, इसके पहले भी मैं मंत्री रह चुका हूं मुझे पता है कि कम समय में परफॉर्मेंस कैसा देना है"

बीजेपी के मंत्री आशीष शेलार के मुताबिक "सही समय पर सही जिम्मेदारी दी है,सोच समझकर  विचारकर पद  दिया है ,फिर युति सत्ता  मे आएगी"

रूठों को मनाने की कवायदः एनसीपी
एनसीपी के नेता और सांसद माजिद मेमन के मुताबिक "इतने कम समय के लिए जो लोग पहले बार मंत्री बने है, उन्हे  अपने काम समझने में ही समय निकल जायेगा, देवेद्र फडनवीस का कार्यकाल खत्म होनेवाला है, ऐसे मे इतने कम समय मे मंत्री बनाने के पिछे उनका मकसद रूठे हुए लोगों को मनाना है, "

पूरा विश्वास है कि सरकार वापस आएगीः फडणवीस
महाराष्ट्र के सीएम देवेद्र फडणवीस  के मुताबिक ' हमें पूरा कॉन्फिडेंस है इस बार वापस हमारी सरकार आएगी, परफोमेंस करें इसके लिए उन्होने नए खिलाड़ी मैदान मे उतारे है और उन्हे उम्मीद है कि नए खिलाड़ी बेहतर परफोम करेंगे, लोगों को लगता है कि कम समय के लिए मंत्री बनाया गया है लेकिन इसके बाद भी हमारी सरकार वापस आएगी" विधानसभा चुनाव सिर पर ऐसे मे देवेद्र फडणवीस ने अपने मंत्रिमंडल विस्तार के जरिए लोगों को खुश करने की कोशिश की है, ताकि उनकी सोशल इंजीनियरिंग का आगामी चुनाव मे उन्हें फायदा मिले.