महाराष्ट्र: CAA के खिलाफ प्रदर्शन की आशंका, गृह मंत्रालय ने पुलिस को जारी किया अलर्ट

महाराष्ट्र गृह मंत्रालय ने पुलिस के लिए अलर्ट जारी कर कहा है कि प्रदर्शन की आड़ में असामाजिक तत्व हिंसा फैला सकते हैं. वे सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

महाराष्ट्र: CAA के खिलाफ प्रदर्शन की आशंका, गृह मंत्रालय ने पुलिस को जारी किया अलर्ट

मुंबई: नागरिकता संशोधन विधेयक (Citizenship Amendment Act- CAA) के खिलाफ देशभर में हो रहे प्रदर्शन को देखते हुए महाराष्ट्र के गृह मंत्रालय ने पुलिस के लिए अलर्ट जारी किया है. सिटीजनशिप अमेंडमेंट एक्ट के खिलाफ राज्य भर में होने वाले संभावित प्रदर्शनों को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. गृह मंत्रालय ने कहा है कि प्रदर्शन की आड़ में असामाजिक तत्व हिंसा फैला सकते हैं. वे सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचा सकते हैं. ऐसे में पुलिस अधिकारियों को सतर्क रहने की जरूरत है.  

गृह मंत्रालय का मानना है कि प्रदर्शनकारी छात्रों के बीच शामिल होकर दंगा फसाद कर सकते हैं. पुलिस को सिविल ड्रेस में छात्रों के बीच रहकर निगरानी करने की बात कही गई है. इसके अलावा वॉट्सऐप मैसेंजर और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर भी नजर बनाए रखने का आदेश दिया गया है. मुंबई पुलिस ने भी सभी पुलिस स्टेशनों को अलर्ट जारी कर ड्यूटी पर उपस्थित रहने को कहा है. 

उधर, हिंसक विरोध-प्रदर्शन के मद्देनजर असम में कई जगहों पर लगाए कर्फ्यू में मंगलवार को एक बार फिर ढील दी गई है. राजधानी गुवाहाटी में पूरी तरह से कर्फ्यू हटा दिया गया है. गुवाहाटी में रात में भी कर्फ्यू नहीं लगेगा. वहीं डिब्रूगढ़ में आज सुबह 6 बजे से रात 8 बजे तक कर्फ्यू में ढील दी गई है. रात में यहां कर्फ्यू लगा रहेगा या नहीं इसका निर्णय बाद में होगा. वहीं पूरे असम में आज से ब्रॉडबैंड सेवा बहाल की गई है. लेकिन मोबाइल इंटरनेट सेवा अभी भी बंद हैं.

नागरिकता संशोधन विधेयक के खिलाफ रविवार (15 दिसंबर) को हुई हिंसा के मामले में दिल्ली पुलिस ने 10 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार किए गए आरोपियों में से एक भी स्टूडेंट नहीं है. सभी आरोपी क्रिमिनल बैकग्राउंड के लोग है और इनमे से 3 तो ऐसे लोग हैं जो इलाके के बीसी यानि बैड करेक्टर घोषित है. 

ये भी देखें