VIDEO: खास है हैदराबाद का यह रेस्‍तरां, गले में चुनरी डालकर रोबोट परोसते हैं खाना

रोबो किचेन नामक इस रेस्‍तरां में ब्‍यूटी सर्विंग रोबोट गले में चुनरी डालकर लोगों को उनकी टेबल पर खाना परोसते हैं.

VIDEO: खास है हैदराबाद का यह रेस्‍तरां, गले में चुनरी डालकर रोबोट परोसते हैं खाना
हैदराबाद में स्थित है रोबो किचेन. फोटो ANI

नई दिल्‍ली : दुनिया भर में रोबोट तेजी से बनाए जा रहे हैं. इंसान के काम को आसान करने वाले ये रोबोट कारखानों से लेकर घरों और रेस्‍तरां तक अपनी दस्‍तक दे चुके हैं. ऐसा ही कुछ हैदराबाद में भी देखने को मिल रहा है. यहां पर एक खास रेस्‍तरां खोला गया है. इस रेस्‍तरां की विशेषता है कि यहां लोगों को खाना परोसने के लिए रोबोट वेटर का काम कर रहे हैं. रोबो किचेन नामक इस रेस्‍तरां में ब्‍यूटी सर्विंग रोबोट गले में चुनरी डालकर लोगों को उनकी टेबल पर खाना परोसते हैं.

 

हैदराबाद के रोबो किचेन नामक इस रेस्‍तरां में मौजूदा समय में 4 रोबोट हैं. इनकी खास कंप्‍यूटर प्रोग्रामिंग की गई है, जिससे कि यह खाना परोसते समय कोई भी गड़बड़ नहीं करते. इन्‍हें 3 घंटे तक बिजली से चार्ज करना पड़ता है. इसके बाद ब्‍यूटी सर्विंग रोबोट पूरे दिन अपना काम करते हैं.


ब्‍यूटी सर्विंग रोबोट. फोटो ANI

रेस्‍तरां में आने वाले लोगों के लिए यहां मेन्‍यू भी खास रखा गया है. रोबो किचेन के मुख्‍य पार्टनर मणिकांत के मुताबिक रेस्‍तरां में आने वाले प्रत्‍येक ग्राहक को एक टैबलेट मुहैया कराया जाता है. ग्राहक टैबलेट के जरिये अपना पसंदीदा व्‍यंजन ऑर्डर करते हैं. इसके बाद यह ऑर्डर सीधे किचेन में मौजूद शेफ के पास पहुंचता है. शेफ ऑर्डर के मुताबिक खाना तैयार करके इन रोबोट को दे देता है.


रेस्‍तरां के प्रमुख पार्टनर मणिकांत. फोटो ANI

ब्‍यूटी सर्विंग रोबोट को ऐसे डिजाइन और प्रोग्राम किया गया है कि वे शेफ से भोजन की थाली लेकर सीधे उसी टेबल पर पहुंचते हैं, जहां से ऑर्डर आया होता है. मणिकांत के मुताबिक उनका ऐसा ही एक रेस्‍तरां चेन्‍नई में है. रेस्‍तरां में आने वाले ग्राहकों ने इस सर्विस को लेकर बहुत ही अच्‍छी प्रतिक्रिया दी है.