वाराणसी में गंगा के तट पर पर्यटकों के लिए बस गई टेंट सिटी, जानें खासियत और किराया
Advertisement
trendingNow11527880

वाराणसी में गंगा के तट पर पर्यटकों के लिए बस गई टेंट सिटी, जानें खासियत और किराया

Tent City Varanasi: टेंट सिटी हर साल अक्टूबर से जून तक जारी रहेगी और बारिश के मौसम में नदी के जल स्तर में वृद्धि के कारण तीन महीने के लिए हटा दी जाएगी. पर्यटक आसपास के विभिन्न घाटों से नावों द्वारा टेंट सिटी पहुंचेंगे.

वाराणसी में गंगा के तट पर पर्यटकों के लिए बस गई टेंट सिटी, जानें खासियत और किराया

Varanasi News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए जहां दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज ‘एमवी गंगा विलास’ को हरी झंडी दिखाई और वहीं टेंट सिटी का भी उद्घाटन किया. गंगा नदी के तट पर टेंट सिटी बसाई गई है. यह परियोजना शहर के घाटों के सामने विकसित की गई है जो विशेष रूप से काशी विश्वनाथ धाम के उद्घाटन के बाद से वाराणसी में रहने की सुविधा प्रदान करेगी और पर्यटकों की बढ़ती संख्या की जरूरत को पूरा करेगी.

टेंट सिटी में 15 जनवरी से पर्यटक ठहरने के लिए आने शुरू हो जाएंगे. टेंट सिटी हर साल अक्टूबर से जून तक जारी रहेगी और बारिश के मौसम में नदी के जल स्तर में वृद्धि के कारण तीन महीने के लिए हटा दी जाएगी.

फाइल स्टार सुविधाओं वाली इस टेंट सिटी में टूरिस्टों को सुबह के नाश्ते से लेकर रात के भोजन तक में बनारसी स्वाद का आनंद मिलेगा. शराब और नॉन वेज पर यहां पूरी तरह से बैन होगा. सुबह से शाम तक बनारस घराने का संगीत गूंजेगा. पर्यटक आसपास के विभिन्न घाटों से नावों द्वारा टेंट सिटी पहुंचेंगे.

टेंट सिटी की खास बातें:

-डीलक्स, सुपर डीलक्स, प्रीमियम और गंगा दर्शन विला के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन बुकिंग कराई जा सकती है.

-अलग अलग कॉटेज में अलग-अलग लग्जरी सुविधाएं उपलब्ध होंगी.

-टेंट सिटी करबी 10 हेक्टेअर में फैली है और इसे 3 क्लस्टर में बांटा गया है. हर क्लस्टर में 200 टेंट हैं.

-गेमिंग जोन, रेस्टोरेंट, डायनिंग एरिया, कांफ्रेंस हॉल, स्पा एवं योग केंद्र, लाइब्रेरी और आर्ट गैलरी के अतिरिक्त वाटर स्पोर्ट्स, कैमल व हार्स राइडिंग जैसी सुविधाएं मिलेंगी.

-टेंट में किंग साइज बेड, हाल, प्राइवेट बीच, रजवाड़ी सोफा सेट, डाइनिंग टेबुल, टीबी, फ्रीज, रूम हीटर, इंटरकॉम आदि सुविधाएं भी मिलेंगी.

-पर्यटक बोट से गंगा दर्शन, गंगा आरती, काशी विश्वनाथ मंदिर में वीआईपी दर्शन, लाइव म्यूजिक, सांस्कृतिक कार्यक्रम का आनंद उठा पाएंगे.

-टेंट सिटी में शादी के लिए भी विशेष हॉल बनाया गया है जिसकी बुकिंग कराई जा सकती है.

-टेंट सिटी में सर्विलांस कैमरों कड़ी निगरानी रहेगी. पूरे परिसर में 400 से अधिक सर्विलांस कैमरे लगाए गए हैं. इसके लिए एक कंट्रोल रूम भी बनाया गया है.

 

यह होगा किराया :-

डीलक्स एसी
-एक रात दो दिन प्रति व्यक्ति – 7500
-दो रात तीन दिन प्रति व्यक्ति – 15000

प्रीमियम एसी
-एक रात दो दिन प्रति व्यक्ति -10000
-दो रात तीन दिन प्रति व्यक्ति -20000

काशी सूइट्स
-एक रात दो दिन प्रति व्यक्ति -  12000
-दो रात तीन दिन प्रति व्यक्ति - 24000

गंगा दर्शन विला
-एक रात दो दिन प्रति व्यक्ति – 20000
-दो रात तीन दिन प्रति व्यक्ति - 40000

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news