कर्नाटक के 17 बागी विधायकों की याचिका पर कल सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट
Advertisement

कर्नाटक के 17 बागी विधायकों की याचिका पर कल सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

जुलाई माह में कर्नाटक में कांग्रेस और जेडीएस के 17 विधायकों के इस्तीफे के बाद राज्य की कुमारस्वामी सरकार 14 माह बाद गिर गई थी. कुमारस्वामी विश्वास मत के दौरान बहुमत साबित नहीं कर पाए थे. 

पहली अगस्त को कांग्रेस-जेडीएस के 14 विधायकों ने स्पीकर के आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था. (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: कर्नाटक के 17 बागी विधायकों की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट कल यानी मंगलवार को सुनवाई करेगा. इस मामले की सुनवाई जस्टिस रमन्ना की अध्यक्षता वाली पीठ करेगी. दरअसल, बागी विधायकों ने स्पीकर के उस फैसले को चुनौती दी है, जिसमें स्पीकर ने दलबदल कानून के तहत इन विधायकों को अयोग्य करार दे दिया था.

गौरतलब है कि जुलाई माह में कर्नाटक में कांग्रेस और जेडीएस के 17 विधायकों के इस्तीफे के बाद राज्य की कुमारस्वामी सरकार 14 माह बाद गिर गई थी. कुमारस्वामी विश्वास मत के दौरान बहुमत साबित नहीं कर पाए थे. जिसके चलते उन्हें सत्ता से हाथ धोना पड़ा था.

आपको बता दें कि कांग्रेस पार्टी ने सभी बागी विधायकों पर पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने का आरोप लगाया था. दरअसल, कांग्रेस के 17 विधायकों ने पार्टी से बगावत करते हुए अपना इस्तीफा सौंपा था, जिसके चलते, कांग्रेस पार्टी ने इन सभी विधायकों के खिलाफ दलबदल विरोधी कानून के तहत कार्रवाई की मांग की थी. 

यह भी पढ़ें: कर्नाटक: एचडी कुमारस्वामी को कोर्ट का समन, पूछताछ के लिए 4 अक्टूबर को बुलाया गया

LIVE TV...

यह भी पढ़ें: कर्नाटक- ज्‍यादातर हादसे खराब नहीं बल्कि बढ़िया क्‍वालिटी की सड़कों के कारण होते हैं: डिप्‍टी CM

जिसके बाद तत्कालीन स्पीकर केआर रमेश ने कर्नाटक के मौजूदा विधानसभा में 14 बागी विधायकों के कार्यकाल को अयोग्य घोषित कर दिया था. इसके बाद 28 जुलाई को तत्कालीन स्पीकर केआर रमेश ने 14 विधायकों को अयोग्य घोषित किया था. 

1 अगस्त को कांग्रेस-जेडीएस के 14 विधायकों ने स्पीकर के आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था. इन सभी विधायकों को विधानसभा के पूरे कार्यकाल के लिए अयोग्य घोषित किया गया है.

Trending news