आज के प्रमुख समाचारः पृथ्वी-2 मिसाइल का सफल परीक्षण, अवनी चतुर्वेदी ने अकेले उड़ाया MiG-21
Advertisement

आज के प्रमुख समाचारः पृथ्वी-2 मिसाइल का सफल परीक्षण, अवनी चतुर्वेदी ने अकेले उड़ाया MiG-21

इंडियन एयर फोर्स की फ्लाइंग ऑफिसर अवनी चतुर्वेदी लड़ाकू विमान उड़ाने वाली पहली भारतीय महिला बन गई हैं. 

अवनी चतुर्वेदी अकेले लड़ाकू विमान उड़ाने वाली पहली भारतीय महिला बन गई हैं

नई दिल्लीः रक्षा के क्षेत्र में भारत ने एक और बड़ी कामयाबी हासिल की है. देश में निर्मित एवं परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम तथा 350 किलोमीटर की दूरी तक मार करने वाली पृथ्वी-2 मिसाइल का ओडिशा के एक परीक्षण केंद्र से इसका सफर परीक्षण किया गया है. इंडियन एयर फोर्स की फ्लाइंग ऑफिसर अवनी चतुर्वेदी लड़ाकू विमान उड़ाने वाली पहली भारतीय महिला बन गई हैं. अवनी ने अकेले मिग-21 उड़ाकर भारत के आसमान में एक नया इतिहास रच दिया है. 19 फरवरी को अवनी चतुर्वेदी ने गुजरात के जामनगर एयरबेस से अकेले ही फाइटर एयरक्राफ्ट मिग-21 से उड़ान भरी.

सियासी घटनाक्रम, देश, मनोरंजन और खेल जगत की इन खबरों पर आज पूरे दिन रहेगी नजर...

अब अंधेरे में भी दुश्मनों के परखच्चे उड़ाएगी पृथ्वी-2 मिसाइल, 350 किमी दूर लक्ष्य को भेदकर लौटा
भारत ने बुधवार (21 फरवरी) को देश में निर्मित एवं परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम तथा 350 किलोमीटर की दूरी तक मार करने वाली पृथ्वी-2 मिसाइल का ओडिशा के एक परीक्षण केंद्र से सफल रात्रि परीक्षण किया. रक्षा सूत्रों ने बताया कि सेना द्वारा प्रायोगिक परीक्षण के तौर पर सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइल को रात करीब साढ़े आठ बजे चांदीपुर स्थित एकीकृत परीक्षण केंद्र (आईटीआर) के प्रक्षेपण परिसर-3 से दागा गया. इस सटीक परीक्षण से पहले 18 जनवरी को अग्नि-5, छह फरवरी को अग्नि-1 और मंगलवार (20 फरवरी) को अग्नि-2 का ओडिशा अपतटीय क्षेत्र स्थित अब्दुल कलाम द्वीप से सफल परीक्षण किया गया था.

फ्लाइंग ऑफिसर अवनी चतुर्वेदी ने रचा एक और इतिहास, अकेले उड़ाया MiG-21
इंडियन एयर फोर्स की फ्लाइंग ऑफिसर अवनी चतुर्वेदी लड़ाकू विमान उड़ाने वाली पहली भारतीय महिला बन गई हैं. अवनी ने अकेले मिग-21 उड़ाकर भारत के आसमान में एक नया इतिहास रच दिया है. 19 फरवरी को अवनी चतुर्वेदी ने गुजरात के जामनगर एयरबेस से अकेले ही फाइटर एयरक्राफ्ट मिग-21 से उड़ान भरी. अवनि चतुर्वेदी भारत की पहली महिला लड़ाकू पायलटों में से एक है. वह मध्य प्रदेश के रीवा जिले से है. अवनी के साथ मोहना सिंह और भावना कंठ के साथ पहली बार लड़ाकू पायलट घोषित किया गया था. इन तीनों को जून, 2016 में भारतीय वायु सेना के लड़ाकू स्क्वाड्रन में शामिल किया गया. उन्हें औपचारिक रूप से तत्कालीन रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर द्वारा कमीशन में शामिल किया गया था.

जम्मू कश्मीर के किश्तवाड़ में आतंकी ठिकाने का भंडाफोड़, भारी मात्रा में हथियार बरामद
सुरक्षा बलों ने बुधवार को जम्मू कश्मीर के किश्तवाड़ जिले में एक आतंकी ठिकाने का भंडाफोड़ किया और भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद किया. जम्मू स्थित भारतीय सेना के जन संपर्क अधिकारी (पीआरओ) लेफ्टिनेंट कर्नल देवेन्द्र आनंद ने बताया कि राष्ट्रीय राइफल्स एवं पुलिस के जवानों ने केसना वन इलाके में एक तलाशी अभियान चलाया और इस दौरान ठिकाने का पता चला.

दूसरे टेस्ट में भी 'सारस' ने हासिल की कामयाबी, जानिए क्या हैं भारतीय सेना के लिए इसके मायने
केंद्रीय विमान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री हर्षवर्धन ने बुधवार (21 फरवरी) को कहा कि विज्ञान एवं स्वदेशी तकनीकी से बने भारत के हल्के परिवहन विमान सारस ने यहां बुधवार को दूसरी बार सफल परीक्षण उड़ान भरी. उन्होंने कहा कि उत्पादन मॉडल डिजायन इस साल जून-जुलाई तक तैयार हो जाने की संभावना है. यह प्रायोगिक उड़ान करीब 25 मिनट तक चली जिसकी कमान भारतीय वायुसेना (एयरक्राफ्ट सिस्टम टेस्टिंग एस्टैबलिशमेंट) के विंग कमांडर यू पी सिंह, ग्रुप कैप्टन आर वी पनिक्कर, ग्रुप कैप्टन के हाथों में थी.

अमिताभ बच्चन ने ट्विटर पर कांग्रेस के नेताओं को फॉलो किया, अटकलों का बाजार गर्म
अभिनेता अमिताभ बच्चन ने ट्विटर पर कांग्रेस के कुछ वरिष्ठ नेताओं को फॉलो करना शुरू किया है, जिसके चलते दल में उनकी अचानक जागी दिलचस्पी को लेकर कई तरह की अटकलें लगने लगी हैं. पहले उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी के आधिकारिक ट्विटर आकउंट को फॉलो किया, फिर पी. चिदंबरम, कपिल सिब्बल, अहमद पटेल, अशोक गहलोत, अजय माकन, ज्योतिरादित्य सिंधिया, सचिन पायलट और सीपी जोशी को इस महीने से फॉलो करना शुरू किया. हाल में उन्होंने मनीष तिवारी, शकील अहमद, संजय निरूपम, रणदीप सुरजेवाला, प्रियंका चतुर्वेदी और संजय झा को भी ट्विटर पर फॉलो करना शुरू किया. कांग्रेस और विपक्ष के कुछ नेताओं के प्रति अचानक जगे उनके इस प्रेम से खुद पार्टी भी हैरत में है.

दिल्ली ने BJP और Congress को नकार दिया, अब तमिलनाडु में होगी क्रांति : अरविंद केजरीवाल
तमिलनाडु में बुधवार को एक नई पार्टी का आगाज हुआ. दक्षिण भारत के सुपर स्टार कमल हासन ने अपनी राजनीतिक पारी का ऐलान करते हुए 'मक्कल निधि मय्यम' नाम से पार्टी बनाई है. पार्टी के लोकार्पण के मौके पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी मौजूद थे. उन्होंने कमल हासन के राजनीति में प्रवेश को दक्षिण भारत की राजनीति में एक नई क्रांति बताया है. अपने भाषण में अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली की जनता ने कांग्रेस और बीजेपी, दोनों ही पार्टियों को नकार कर सत्ता से बाहर कर दिया. दिल्ली की जनता ने सभी पार्टियों को नकारते हुए उन्हें 70 में 67 सीटों पर विजय दिलाई. यह अपनेआप में एक रिकॉर्ड है. उन्होंने कहा कि दिल्ली में पिछले तीन सालों से ईमानदार सरकार काम कर रही है और इसका असर हर जगह देखा जा सकता है.

जानिए क्यों RBI को कहना पड़ा, महंगाई बढ़ने का खतरा बना हुआ है
भारतीय रिजर्व बैंक ने महंगाई बढ़ने की आशंकाओं से प्रेरित होकर लगातार तीसरी बार प्रमुख ब्याज दर यानी रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया. बुधवार (21 फरवरी) को आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक के विवरण में कहा गया कि तेल कीमतों, मकान किराया भत्ते और बजट में राजकोषीय चूक के कारण महंगाई बढ़ने का खतरा बना हुआ है. इस महीने आरबीआई ने अपनी द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा में रेपो रेट को यथावत रखा. रेपो रेट केंद्रीय बैंक की प्रमुख नीतिगत दर होती है जिसपर वह वाणिज्यिक बैंकों को लघु अवधि का ऋण मुहैया करवाता है. आरबीआई ने अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी व विविध घरेलू कारकों के चलते रेपो रेट को छह फीसदी पर स्थिर रखा.

पीएनबी धोखाधड़ी: ईडी का मुखौटा कंपनियों पर छापा, 145 करोड़ रुपए की संपत्तियां कुर्क
प्रवर्तन निदेशालय ने 11,400 करोड़ रुपये के पंजाब नेशनल बैंक धोखाधड़ी मामले के संबंध में छापेमारी बुधवार (21 फरवरी) को सातवें दिन भी जारी रखी. निदेशालय (ईडी) ने मुंबई में चार मुखौटा कंपनियों समेत देश भर में 17 जगहों पर तलाशी ली. वहीं आयकर विभाग ने इसी मामले में अपनी जांच के तहत 145 करोड़ रुपये मूल्य की संपत्तियां कुर्क की हैं. निदेशालय ने बुधवार को 10 करोड़ रुपये मूल्य की संपत्तियां जब्त कीं. आयकर विभाग का कहना है कि उसने नीरव मोदी समूह के कुल मिलाकर 141 बैंक खाते तथा 145.74 करोड़ रुपये मूल्य की सावधि जमाओं को कुर्क किया.

पाकिस्तान ने तैनात किए 150 स्नाइपर शूटर, लाख रुपए तक है एक इंडियन की मौत का ईनाम
पाकिस्तान एक तरफ जहां संयुक्त राष्ट्र सहित अन्य अंतरराष्ट्रीय मंचों से भारत के साथ बातचीत के जरिए सीमा पर तनाव खत्म करने की बात करता है, दूसरी तरफ बॉर्डर पर स्नाइपर शूटर की तैनाती कर रहा है. भारतीय फौज की चौकसी के चलते पाकिस्तान को भारतीय सीमा में आतंकी भेजने में दिक्कत होने लगी तो उसने भारत को परेशान करने का नया तरीका ढूंढ लिया है. सूत्रों का कहना है कि पाकिस्तान उत्तरी कश्मीर के केरन सेक्टर से जम्मू में पलांवाला तक नियंत्रण रेखा पर 150 से ज्यादा स्नाइपर शूटर तैनात कर दिए हैं. पिछले एक साल में इन स्नाइपर्स ने भारत को काफी नुकसान पहुंचाया है. स्नाइपर्स की इस टीम का नाम 'बैट' (बॉर्डर एक्शन टीम) रखा गया है.

 

Trending news