Budget Reaction: अखिलेश ने मोदी के बजट पर बोला हमला, डिंपल-मायावती भी हुईं नाराज
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2349361

Budget Reaction: अखिलेश ने मोदी के बजट पर बोला हमला, डिंपल-मायावती भी हुईं नाराज

Union Budget 2024: देश की लोकसभा में भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2024-2025 का आम बजट पेश किया. बजट पेश होने के साथ ही पूरे देश के नेताओं की तरफ से प्रतिक्रिया सामने आ रही है. आइए जानते हैं यूपी के प्रमुख नेताओं का बजट पर क्या कहना है ... पढ़िए पूरी खबर ... 

Union Budget 2024

UP News: देश की लोकसभा में भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2024-2025 का आम बजट पेश किया. बजट पेश होने के साथ ही पूरे देश के नेताओं की तरफ से प्रतिक्रिया सामने आ रही है. सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने मोदी सरकार द्वारा पेश किए गए इस बजट पर केंद्र सरकार पर हमला बोला है. अखिलेश के साथ ही यूपी प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और बसपा सुप्रीमो ने भी बजट पर खुलकर अपनी प्रतिक्रिया दी है. 

क्या बोले अखिलेश यादव
सपा प्रमुख और कन्नौज से सांसद अखिलेश यादव ने बजट को लेकर कही कि अगर हम उत्तर प्रदेश को देखें तो निवेश की स्थिति क्या है? इनके जो प्रोजेक्ट चल रहे हैं वह कभी समय पर पूरे नहीं हुए हैं. अच्छी बात है कि बिहार और आंध्र प्रदेश को विशेष योजनाओं से जोड़ा गया है. लेकिन उत्तर प्रदेश जैसा राज्य जो प्रधानमंत्री देता है क्या वहां के किसानों के लिए बजट में कुछ है? जब तक किसान और नौजवानों की पक्की नौकरी का इंतजाम नहीं होगा तब तक जनता को कोई बड़ा लाभ नहीं पहुंचेगा.

उत्तर प्रदेश कांग्रेस प्रमुख क्या बोले
केंद्रीय बजट पर उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय ने कहा कि अगर मुख्य बातें सामने आ गईं तो सरकार की पोल खुल जाएगी. सरकार गलत है और दिखावा कर रही है. इस बजट में कुछ भी नहीं है और यह केवल गुमराह करने वाला बजट है. वहीं सहारनपुर से कांग्रेस सासंद इमरान मसूद ने कहा कि नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू से डरा हुआ बजट है. इनका अपना विजन कुछ नहीं है, बोलने को तो बहुत कुछ बोला जाता है. अब देखना होगा कि ये अमल में कैसे लाएंगे.

बसपा सुप्रीमो ने कहा
केंद्र सरकार द्वारा पेश किए गए बजट पर यूपी की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती निराश दिखीं. उन्होंने बजट को मायूस करने वाला बताया है. इसके साथ ही बसपा की प्रमुख मायावती ने लगतार हो रहे रेल हादसे को ध्यान में रखते हुए रेलवे के विकास करने पर भी जोर दिया है. 

डिंपल यादव ने उठाया बजट पर सवाल
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किए गए केंद्रीय बजट 2024 पर मैनपुरी से सपा सांसद डिंपल यादव ने सवाल उठाए हैं. डिंपल ने बजट के ऊपर बोला कि यह बजट महिलाओं की सुरक्षा को लेकर होना चाहिए था. बजट में कुछ भी नहीं है. यहां तक की बजट में किचन का भी ध्यान नहीं रखा गया है. सरकार मंहगाई के बारे में कोई कदम नहीं उठाना चाह रही है.

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ का बजट पर बयान
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा केंद्रीय बजट पर कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्ग दर्शन में देश की नई संसद में वित्त मंत्री ने देश का आम बजट प्रस्तुत किया है. ये बजट 140 करोड़ देशवासियों की आशा, आकांक्षा और अमृत काल के संकल्पों को पूरा करने वाला सिद्ध होगा. आम बजट 2024-25 आत्मनिर्भर और विकसित भारत का एक दस्तावेज है. इस बजट में अंत्योदय की पावन भावना विकास की असीम संभावना है. इस बजट में किसानों की समृद्धि के लिए 1 लाख 52 हजार करोड़ रुपए कृषि और सहायक सेक्टर के लिए, महिला सशक्तिकरण के लिए 3 लाख करोड़ से अधिक का प्रावधान किया गया है. देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश की आबादी इससे लाभान्वित होने वाली है.

डिप्टी सीएम बृजेश पाठक और केशव प्रसाद मौर्य बोले
उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने बजट के ऊपर कहा कि आज जो बजट प्रस्तुत किया गया है. वह विकसित भारत के संकल्प को पूरा करने वाला है. छात्रों, किसानों, महिलाओं, आम जनता को समाहित करते हुए विकसित भारत की आधारशीला को रखा गया है. यह एक समावेशी बजट है. वहीं यूपी के दूसरे डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने बजट को बहुत शानदार बजट बताया है. डिप्ची सीएम ने आगे बोला कि यह बजट किसानों, गरीबों और बेरोजगारों के लिए है. मायावती, अखिलेश और डिंपल खुद ही मायूस हैं. ये लोग कभी संकट में नहीं हैं. इस वजह से ऐसी बात कर रहे हैं. वो बस फॉर्मेलिटी कर रहे हैं.

यूपी के वित्त मंत्री का बयान
यूपी की योगी सरकार में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बजट की तारीफ करते हुए कहा कि बजट में खासतौर से रोजगार पर फोकस किया गया है. बजट में जरूरत की चीज को सस्ता किया गया है. लेकिन विपक्ष विरोध करने के लिए पहले ही कागज पर लिख लेता है.

यह भी पढ़ें - यूपी में बनेंगे सबसे ज्यादा पीएम आवास, बजट में तीन करोड़ नए घरों का ऐलान

यह भी पढ़ें - UP में ITI की बदलेगी तस्वीर, आम बजट में 1000 आईटीआई को वर्ल्ड क्लास बनाने का ऐलान

Trending news