कौन हैं कीर्ति पांडेय, गोरखपुर विश्‍वविद्यालय की प्रोफेसर को योगी ने सौंपी बड़ी जिम्‍मेदारी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2409977

कौन हैं कीर्ति पांडेय, गोरखपुर विश्‍वविद्यालय की प्रोफेसर को योगी ने सौंपी बड़ी जिम्‍मेदारी

Who is Kirti Pandey : बता दें कि पिछले साल ही सीएम योगी ने प्रदेश में बेसिक शिक्षा से माध्यमिक और उच्च शिक्षा विभाग में शिक्षकों की भर्ती के लिए नए आयोग का गठन किया था. 

Prof Kirti Pandey

Who is Kirti Pandey : उत्‍तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग प्रयागराज को लंबे इंतजार के बाद नया अध्‍यक्ष मिल गया है. सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने गोरखपुर विश्‍वविद्यालय की प्रोफेसर कीर्ति पांडेय को उत्‍तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग का अध्‍यक्ष नियुक्‍त किया है. इसके बाद लंबे समय से अटकीं भर्तियों का रास्‍ता साफ हो सकेगा. जल्‍द ही भर्तियां शुरू हो जाएंगी. 

काफी समय से खाली था पद 
दरअसल, पिछले साल ही योगी सरकार ने प्रदेश में बेसिक शिक्षा से माध्यमिक और उच्च शिक्षा विभाग में शिक्षकों की भर्ती के लिए नए आयोग का गठन किया था, जिसे उत्‍तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग नाम दिया गया. तब से अब तक आयोग में सदस्‍यों की नियुक्ति हो गई, लेकिन अध्‍यक्ष का पद खाली था. इसके चलते शिक्षक भर्ती प्रक्रिया भी रुकी हुई थी. अब योगी सरकार ने नया अध्‍यक्ष नियुक्‍त कर दिया है. 

सदस्‍यों की नियुक्‍त पहले ही हो गई थी 
बता दें कि आयोग के अध्यक्ष और 12 सदस्य पदों के लिए आवेदन मांगे गए थे. सभी 12 सदस्यों की नियुक्ति 14 मार्च को कर दी गई पर सही अभ्यर्थी न मिलने के कारण दोबारा अध्यक्ष पद के लिए आवेदन मांगे गए थे. फ‍िलहाल प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा को 20 मार्च को आयोग का कार्यवाहक अध्यक्ष बनाया गया था. अब नया अध्‍यक्ष मिलने के बाद आयोग कामकाज शुरू कर देगा. पहले से माध्यमिक व उच्च शिक्षा विभाग में लंबित लगभग 20 हजार पदों पर भर्ती भी शुरू हो सकेगी. 

कौन हैं प्रो. कीर्ति पांडेय?
कीर्ति पांडेय गोरखपुर विश्‍वविद्यालय में प्रोफेसर हैं. उनके पास लंबा प्रशासनिक अनुभव है. वह जून 2023 से गोरखपुर यूनिवर्सिटी में डीन आर्ट्स हैं. साल 2011-14 तक समाजशास्‍त्र की विभागाध्‍यक्ष थीं. इसके बाद 2015 से 2017 तक यूजीसी एचआरडीसी की निदेशक भी रहीं. साल 2021 में भारत सरकार ने तीन साल के लिए नाथ ईस्‍टर्न ह‍िल यूनिवर्सिटी शिलांग का विजिटर्स नॉमिनी नियुक्‍त किया था. इसी महीने उनका यह कार्यकाल पूरा हो रहा है.  

यह भी पढ़ें : प्रयागराज में क्रूज, अयोध्‍या-काशी में कैटामारन का मजा, योगी सरकार का यूपी में पर्यटन को बढ़ावा

यह भी पढ़ें : Prayagraj News: प्रयागराज के मदरसे में छापे जा रहे थे नकली नोट, मौलवी ही निकला मास्टरमाइंड
 

 

 

 

 

 

 

 

 

Trending news