Aaj Ki Taza Khabar: यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा से लेकर उपचुनाव तक तैयारियां तेज, पढ़ें यूपी की टॉप 10 खबरें
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2371518

Aaj Ki Taza Khabar: यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा से लेकर उपचुनाव तक तैयारियां तेज, पढ़ें यूपी की टॉप 10 खबरें

Top news of the day: आज कई खबरें सुर्खियों में रहीं, आज केदारनाथ धाम में आई आपदा का छठा दिन था. बांग्लादेश से भारत हिंडन एयरबेस पहुंची शेख हसीना की खबर अभी सुर्खियों में है. आज की टॉप 10 खबरों पर आइए एक नजर डालते हैं.

up aaj ki taza khabar

Top Hindi News of 6 August 2024: आज उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड की कई खबरें सुर्खियों में रहीं, केदारनाथ धाम में आई आपदा का आज छठा दिन था. बांग्लादेश से भारत हिंडन एयरबेस पहुंच शेख हसीना की खबर भी सुर्खियों में रही. सीएम योगी मंगलवार को चुनाव के बाद पहली बार अयोध्या पहुंचें. आइए आज 6 अगस्त 2024, मंगलवार की टॉप 10 खबरों पर आइए एक नजर डालते हैं. 

अयोध्या में सीएम योगी
उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ लोकसभा चुनाव के बाद मंगलवार को अयोध्या पहुंचे. उन्होंने हनुमानगढ़ी में दर्शन पूजन के बाद राम मंदिर पहुंचे और रामलला के दर्शन किए. करीब 20 मिनट तक निर्माण कार्यों का जायजा लिया और फिर कमिश्नर ऑफिस के लिए निकल गए. सात अगस्त को ब्रह्मलीन परमहंस रामचन्द्र दास की प्रतिमा का अनावरण करेंगे और फिर अंबेडकरनगर जाएंगे जहां अलग अलग बैठकों के बाद लखनऊ पहुंचेंगे. इस संबंध में अयोध्या के जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह ने जानकारी दी है.

केदारनाथ धाम में आई आपदा का आज छठा दिन 
केदारनाथ धाम में आई आपदा का आज छठा दिन था और आज भी लगातार राहत-बचाव कार्य किया गया. कठिन विपरीत हालात में केदारनाथ के पैदल मार्ग में रेस्क्यू अभियान चलाया गया. केदारनाथ में रेस्क्यू ऑपरेशन में 11,700 लोगों को निकाला जा चुका है. वहीं,  केदारनाथ से भीमबली के लिए मंगलवार को करीब 150 स्थानीय लोगों को एनडीआरएफ एव एसडीआरएफ की देखरेख में रवाना किया गया है. 

और पढ़ें- Kedarnath News: केदारघाटी में 11 साल बाद सबसे बड़ा अभियान, आपदा के बीच 12 हजार लोगों को निकाला गया 

वायुसेना के गरुण कमांडो को तैनात
बांग्लादेश में भारी विरोध प्रदर्शन और अराजकता के बीच शेख हसीना देश में तख्ता पलटने के बाद सीधे भारत आईं जहां उनकी सुरक्षा का पूरा इंतजाम करते हुए बांग्लादेश उच्चायोग की सुरक्षा बढ़ाई गई. बांग्लादेश वायुसेना का हेलिकॉप्टर फिलहाल, हिंडन एयरपोर्ट से रवाना हो चुका है. NSA अजीत डोभाल और शेख हसीना के बीच एयरबेस पर ही करीब एक घंटे तक बातचीत हुई. शेख हसीना एयरबेस के सेफ हाउस में मौजूद हैं. यहां कब तक रुकेंगी, दिल्ली जाएंगी या लंदन? अभी इस बारे में कुछ नहीं कहा जा रहा है. शेख हसीना की सिक्योरिटी में वायुसेना के गरुण कमांडो को तैनात किया गया है. वहीं, बांग्लादेश में अराजकता और तख्तापलट के बीच हिंदू मंदिरों और नेताओं पर हमले की खबरे भी सामने आईं. 

जिला न्यायालय में एक बड़ा फैसला 
कानपुर देहात: कानपुर देहात जिला न्यायालय में एक बड़ा फैसला सुनाया गया. सपा नेता सुरेश यादव के साथ ही सपा नेत्री सीमा यादव को एक युवक को अगवा करने के केस में 10 साल की जेल की सजा सुनाई गई है. 50 50 हजार जुर्माना भी लगा है. 21 साल तक न्याय के लिए दर-दर भटकी 80 वर्षीय बुजुर्ग महिला को अब न्याय मिला है. डेरापुर थाना क्षेत्र के इस मामले में साल 2003 में सीमा यादव के साथ मिलकर सपा नेता सुरेश यादव ने घटना को अंजाम दिया था. 15 वर्षों के बाद वर्ष 2018 में केस दर्ज हुआ था. 6 वर्षों तक चले कानूनी कार्रवाई बाद अब फैसला आया है. जानकारी है कि सपा नेता पर करीब डेढ़ दर्जन से अधिक आपराधिक केस दर्ज किए गए हैं. 80 वर्षीय बुजुर्ग पीड़िता ने यूपी सरकार कि की प्रशंसा की है. बताया जा रहा है कि यह पूरा मामला डेरापुर थाना क्षेत्र का है.

आगरा से आज एक बड़ी खबर 
आगरा से आज एक बड़ी खबर सामने आई. कभी भगवा लहराना तो कभी गंगा जल चढ़ाए जाने के मामलों के बीच ताजमहल या तेजोमहालय पर विवाद गरमाया हुआ है. ताजमहल की सुरक्षा में सेंधमारी पर ध्यान रखते हुए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की ओर से एएसआई ने पानी की बोतल पर्यटकों द्वारा ताजमहल के मुख्य मकबरे पर ले जाने पर रोक लगा दी गई है. इस फैसले को हाल ही में हुई घटनाओं से जोड़कर देखा गया. हालांकि इस विरोध भी शुरू हो गया है और आदेश को वापस लेने की मांग की जा रही है. 

और पढ़ें- Agra News:ताजमहल देखने आने वालों के लिए जरूरी खबर, मुख्य मकबरे तक नहीं ले जा सकेंगे ये चीज 

10 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव
उत्तर प्रदेश की 10 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर समाजवादी पार्टी ने  तैयारियां तेज कर दी हैं. सूत्रों के मुताबिक 6 विधानसभा सीटों पर संभावित प्रत्याशियों के नाम आ चुके है और बाकी चार सीटों पर पार्टी में मंथन जारी है. सूत्रों की मानें तो सपा अयोध्या की मिल्कीपुर सीट से अजीत प्रसाद को उम्मीदवार बना सकती है. अजीत प्रसाद अवधेश प्रसाद के बेटे हैं. लाल जी वर्मा की बेटी छाया वर्मा को कटेहरी से टिकट मिल सकता है. इसके अलावा करहल से तेज प्रताप यादव उम्मीदवार हो सकते हैं. सपा प्रमुख अखिलेश यादव के इस्तीफे के बाद यह सीट खाली हुई है. इरफान के पारिवारिक व्यक्ति कैंडिडेट सीसामऊ से हो सकता है. कुंदरकी से पूर्व MLC हाजी रिजवान उम्मीदवार हो सकते हैं. मीरापुर से पूर्व सांसद कादिर राणा को पार्टी ने संकेत दिए हैं. बाकी सीटो पर सपा में मंथन जारी है.

यूपी में बिजली की दरें बढ़ेंगी या घटेंगी 
यूपी में बिजली की दरें बढ़ेंगी या घटेंगी इसको लेकर जल्द फैसला हो सकता है. विद्युत नियामक आयोग में राज्य सलाहकार समिति की सोमवार को मीटिंग हुई जिसमें बिजली दरों के अंतिम रूप देने के लिए चर्चा की गई. पावर कॉरपोरेशन ने बिजली दरों में बढ़ोतरी का प्रस्ताव पेश किया तो वहीं विद्युत उपभोक्ता परिषद ने दरों में कमी की मांग उठाई. बिजली रेट में इजाफा करने के लिए पावर कॉरपोरेशन ने प्रस्ताव दिया है, जिसमें वित्तीय संकट के साथ ही घाटे का जिक्र करते हुए 11,203 करोड़ रुपए के गैप के आधार पर बिजली के दरों में बढ़ोतरी की मांग उठाई. 

और पढ़ें- Electricity Rate UP: यूपी में क्या उपचुनाव के पहले बढ़ेगी बिजली दरें, ग्राहकों पर बोझ डालने को लेकर उठी आवाज

भर्ती को लेकर तैयारियां पूरी 
UP Constable Bharti 2024: यूपी पुलिस में आरक्षी नागरिक पुलिस के 60,244 पदों पर भर्ती को लेकर तैयारियां पूरी की जा रही हैं. यूपी पुलिस भर्ती व प्रोन्नति बोर्ड ने परीक्षा में सेंध लगाने के किसी भी प्रयास की जानकारी जुटाने के लिए नई पहल भी की है. 23, 24, 25, 30 व 31 अगस्त को आयोजित की जाने वाली लिखित परीक्षा की शुचिता भंग करने की किसी भी कोशिश की शिकायत के लिए यूपी पुलिस भर्ती व प्रोन्नति बोर्ड ने वॉट्सऐप नंबर व ईमेल एड्रेस जारी किया है. वॉट्सऐप नंबर 9454457951 है, ईमेल एड्रेस satarkta.policeboard@gmail.com है जिसपर परीक्षा में नकल कराने, सॉल्वर से लेकर परीक्षा पास कराने के दावे करने वालों से संबंधित शिकायत की जा सकेगी. जानकारी देने वालों की पहचान गोपनीय होगी. गड़बड़ी करने वालों पर नकेल कसी जाएगी. 

और पढ़ें- UP Police Exam 2024: यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा में गड़बड़ी लगे तो तुरंत डायल करें ये नंबर, सॉल्वर और मुन्नाभाई पर कसेगा शिकंजा

भर्ती को लेकर तैयारियां पूरी 
प्रयागराज के सैदाबाद ब्लॉक के भदवा प्रजापति बस्ती में कुएं के दूषित पानी को पीने से चार लोगों की मौत की खबर है जोकि एक हफ्ते के भीतर हुई है. मरने वालों में दो बच्चे भी शामिल हैं. इतना ही नहीं, दो दर्जन से ज्यादा गांव के लोग गंभीर रूप से बीमार हैं. गांव के ही एक समाजसेवी ने इस बारे में शिकायत की. जिसके बाद स्वास्थ्य महकमें में हड़कंप मच गया. आनन-फानन में स्वास्थ्य विभाग की टीम गांव में पहुंचकर जांच करने लगी. जिन चार लोगों की जान गई है वो हैं- संजना (3), दिवाकर (10), नीता (60) और मटुरी (70), 

जालौन जिले के एक गांव में दावा 
जालौन जिले के एक गांव में दावा किया गया कि एक तांत्रिक ने अपनी तंत्रविद्या का इस्तेमाल किया जिसके तंत्रविद्या से गांव के आधा दर्जन बच्चे बेशुद हो गए. आरोप है कि तीन बच्चे गंभीर रूप से बीमार हो गए. प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में उन्हें भेजा गया. वहीं दूसरी ओर बच्चों के परिजन इस बात को लेकर परेशान हुए कि उनको कोई दवा से भी लाभ नहीं हो रहा है. इस तरह की बातें भी कही जा रही हैं कि तांत्रिक राजकुमार तिवारी के प्रकोप से ही गांव में हड़कंप मचां.कुठौंद थाना क्षेत्र के पण्डितपुर गांव का मामला बताया जा रहा है.

Trending news