UP News: सवा लाख किसानों के खाते में खटाखट पहुंचे 71 करोड़, सीएम योगी ने बाढ़ का कहर झेल रहे पीड़ितों को लगाया मरहम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2365336

UP News: सवा लाख किसानों के खाते में खटाखट पहुंचे 71 करोड़, सीएम योगी ने बाढ़ का कहर झेल रहे पीड़ितों को लगाया मरहम

Lucknow News: उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने बाढ़ से पीड़ित किसानों के लिए बड़े राहत पैकेज का ऐलान किया है. इसके तहत 72 करोड़ रुपये किसानों के खातों में ... पढ़िए पूरी खबर ... 

UP News

UP News: उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने बाढ़ से पीड़ित किसानों के लिए बड़े राहत पैकेज का ऐलान किया है. अन्नदाता किसानों की आय में वृद्धि के साथ ही किसी आपदा में उन्हे होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए भी योगी सरकार प्रतिबद्ध है. प्रदेश में बाढ़ की वजह से फसलों को हुए नुकसान की भरपाई के लिए योगी सरकार ने अब तक 150 करोड़ रुपए से अधिक की धनराशि जारी की गई है. यह धनराशि क्षतिग्रस्त फसलों को मुआवजा देने के लिए जिलों की मांग पर जारी की गई है. वहीं अब तक सवा लाख से अधिक किसानों को उनकी क्षतिग्रस्त फसलों के लिए 71 करोड़ रुपए से अधिक का मुआवजा दिया जा चुका है. इसमें सबसे अधिक लखीमपुर खीरी के 70 हजार से अधिक किसानों को 47 करोड़ रुपए का भुगतान किया जा चुका है.

किया जा रहा है सर्वे
राहत आयुक्त जीएस नवीन के अनुसार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर प्रदेश के बाढ़ग्रस्त इलाकों में लगातार क्षतिग्रस्त फसलों का सर्वे किया जा रहा है. सर्वे इसलिए किया जा रहा है ताकि किसानों को समय से मुआवजा दिया जा सके. उन्होंने आगे बताया कि नेपाल और पहाड़ी क्षेत्रों से छोड़े गए पानी से प्रदेश के 18 जिलों की 82126.50 हेक्टेयर फसल प्रभावित हुई है. लेकिन सर्वे के दौरान असलियत में क्षतिग्रस्त फसल 29,243.74 हेक्टेयर पाई गई. आपको बता दें कि सरकार की तरफ से बेमौसम बारिश, ओलावृष्टि और बाढ़ से क्षतिग्रस्त 33 प्रतिशत से अधिक फसल के नुकसान पर ही मुआवजा दिया जाता है. राहत आयुक्त ने बताया कि बाढ़ से 1,57,444 किसानों की फसल प्रभावित हुई जबकि लेखपाल द्वारा अब तक 1,56,952 किसानों को सहायता धनराशि देने के लिए पोर्टल पर फीड किया जा चुका है. 

लखीमपुर खीरी को मिला सबसे अधिक मुआवजा
यूपी में अब तक 1,25,521 किसानों को 71.01 करोड़ रुपए का भुगतान किया जा चका है. वहीं बचे हुए किसानों की फीडिंग का काम युद्धस्तर पर चल रहा है. सबसे अधिक लखीमपुर के 88546 किसानों की फसल बाढ़ से प्रभावित हुई है. इसके भुगतान के लिए अब तक 88544 किसानों की फीडिंग पोर्टल पर की जा चुकी है. वहीं 70,691 किसानों को 47 करोड़ रुपए का भुगतान किया जा चुका है. इसी तरह सिद्धार्थनगर में 19805 किसानों की फसल बाढ़ से प्रभावित हुई है. सभी किसानों की फीडिंग पोर्टल पर की जा चुकी है. जबकि 15478 किसानों को 7.70 करोड़ का भुगतान भी किया जा चुका है. वहीं हरदोई के 18010 किसानों की फसल बाढ़ से प्रभावित हुई है. सभी किसानों की फीडिंग पोर्टल पर की जा चुकी है जबकि 14673 किसानों को 5.42 करोड़ रुपए का मुआवजा दिया जा चुका है.

तहसील पर चस्पाई जाएगी किसानों के नाम की लिस्ट
राहत आयुक्त जीएस नवीन ने बताया कि सीएम योगी के निर्देश पर बाढ़ प्रभावित इलाकों में क्षतिग्रस्त फसलों के किसानों की लिस्ट तहसीलों पर चस्पा करने का निर्णय लिया गया है. दरअसल, सरकार की ओर से किसानों को क्षतिग्रस्त फसलों का मुआवजा दे दिया जाता है. लेकिन किसानों द्वारा लोन के बकाए समेत अन्य बकाए की वजह से मुआवजे की धनराशि खाते में पहुंचते ही घट जाती है. इससे किसानों को यह नहीं पता चल पाता कि उन्हे क्षतिग्रस्त फसलों का मुआवजा मिला है या नहीं. इसे पता करने के लिए वह तहसील के चक्कर लगाते हैं. ऐसी परिस्थिति न हो इसके लिए योगी सरकार ने तहसील पर क्षतिग्रस्त फसलों का मुआवजा प्राप्त करने वाले किसानों की लिस्ट चस्पा करने का फैसला लिया है. इसके साथ ही तहसील में एक निश्चित दिन जिन-जिन किसानों को मुआवजा दिया गया है उनके नाम एनाउंस किए जाएंगे. वहीं सरकार की ओर से ऐसे किसानों की भी लिस्ट एनाउंस की जाएगी, जिन्हे मुआवजा नहीं दिया गया. इस दौरान मुआवजा न देने की वजह भी बताई जाएगी.

यह भी पढ़ें - क्या है नजूल भूमि विधेयक, उपचुनाव में बैकफायर के डर से क्या सरकार ने पीछे खींचे कदम

यह भी पढ़ें - जापान जाएंगी यूपी की दो छात्राएं, साइंस एण्ड टेक्नोलॉजी एजेंसी की ओर से न्योता

Trending news