GK Quiz: इंसान ने शेरनी का दूध पी लिया तो क्या होगा? वैज्ञानिकों की बात हैरान देगी!
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2404664

GK Quiz: इंसान ने शेरनी का दूध पी लिया तो क्या होगा? वैज्ञानिकों की बात हैरान देगी!

GK Quiz: जब अपने ताकतवर होने की जब डिंगे हांकनी होती है तो लेकर कह देते हैं कि शेरनी का दूध पिया है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह केवल और केवल कहावत ही है कियों कि शेरनी का दूध पीने से जुड़ी जो जानकारी हम दें उसे जानकर आप हैरान हो जाएंगे.

Gk Questions

Gk Questions: हमारे देश में दूध पीकर सेहत बनाने की सोच बेहद आम है. हालांकि, दूध पीना कई लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है तो कई लोगों के लिए इसके अलग अलग नुकसान झेलने पड़ सकते हैं. हालांकि, ऐसा बहुत पहले समय से चला आ रहा है कि जब ताकत दिखाने की बात आती है को लोग अक्सर कह देते हैं कि मैंने तो शेरनी का दूध पिया है लेकिन सोचने वाली बात है कि शेरनी का दूध पीने की असल सच्चाई क्या है?

शेरनी का दूध इंसानों के पीने योग्य नहीं 
कोई व्यक्ति शेरनी का दूध पी ले उसकी सेहत पर इसका क्या असर पड़ेगा. वैज्ञानिक आधार इस बात को बिल्कुल नहीं मानते कि कोई व्यक्ति शेरनी का दूध पीकर मजबूत हो जाएगा या सुपरमैन जैसा ताकतवर. वैज्ञानिकों के मुताबिक शेरनी या किसी अन्य जानवर के कच्चे या पाश्चरीकृत किए बिना दूध का सेवन नहीं करना चाहिए, यह खतरनाक हो सकता है. शेरनी का दूध किसी व्यक्ति ने पिया हो इसका भी उदाहरण अधिक नहीं मिलता है. शेरनी एक जंगली जानवर है और उसका दूध इंसानों के पीने योग्य नहीं होता है.

इंसान पागल भी हो सकता है
दरअसल शेरनी के दूध में पामिटिक, स्टीयरिक, मोनो अनसैचुरेटेड के साथ ही पामिटिक, ओलिक और फैटी एसिड की उच्च मात्रा होती है. कोरा वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक शेरनी का दूध शरीर के अंदर की गर्मी को बढ़ा देता है. ऐसे में एक या दो चम्मच से ज्यादा शेरनी का दूध इंसानी शरीर में अत्यधिक गर्मी पैदा करता है. व्यक्ति के दिमाग में यह गर्मी ऐसे चढ़ने लगती है कि इंसान पागल भी हो सकता है.

शेरनी के दूध को लेकर एक मिथक
शेरनी के दूध को लेकर एक मिथक सैंकड़ों सालों से चला आ रहा है और वो ये कि शेरनी के दूध को सोने के बर्तन में ही रखना चाहिए. किसी और मेटल के बर्तन में रखने से यह दूध फट जाता है या खराब हो जाता है. कई राजाओं ने ऐसा करके देखा है. लेकिन सच बात तो ये है कि इस बात का कहीं कोई वैज्ञानिक सबूत नहीं पाया जाता है कि कि शेरनी के दूध को केवल सोने के पात्र में ही रख सकते हैं.

और पढ़ें- GK Quiz: कितनी दूर से किंग कोबरा सांप इंसान को देख सकता है? 

और पढ़ें- GK Quiz: कौन सा है दुनिया का सबसे बड़ा हीरा, जिसकी कीमत जान हैरान हो जाएंगे

और पढ़ें- GK Quiz: कौन सा है वो शहर जिसे कहते हैं यूपी का प्रवेश द्वार, इंजीनियरिंग के लिए है प्रसिद्ध 

और पढ़ें- GK Quiz: क्या आप जानते हैं सोलर सिस्टम में किस ग्रह के पास कितने हैं चंद्रमा? सौरमंडल से जुड़े रोचक रहस्य

और पढ़ें- GK trending quiz: यूपी के इस जिले में बरसते हैं हीरे, क्या आप डायमंड सिटी के बारे में जानते हैं?

Trending news