GK Quiz: भारत के किस राज्य में होता है सबसे ज्यादा मसालों का उत्पादन? पांचवें नंबर पर है ये जगह
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2391218

GK Quiz: भारत के किस राज्य में होता है सबसे ज्यादा मसालों का उत्पादन? पांचवें नंबर पर है ये जगह

GK Quiz: भारत खान-पान के एक बड़े केंद्र के रूप में विदेशों तक प्रसिद्ध है. किसी भी खाने का जायका बढ़ाने के लिए यहां पर होने वाले मसालों को लेकर आइए जरूरी फैक्ट जानें. किस राज्य में सबसे ज्यादा मसालों की खेती होती है इस बारे में जानेंगे.

GK quiz

Gk Questions: भारत अपने समृद्ध इतिहास व संस्कृति के लिए प्रसिद्ध तो है ही इसके साथ ही इस देश को यहां के अद्भुत मसालों के लिए दुनियाभर में जाना जाता है. ऐसे मसाले जो खाने के स्वाद को इस कदर बढ़ा देते हैं कि खाते जाओं खाते जाओ लेकिन मन ही नहीं भरता हो. यहां के मसालों से बने खाने और उसके स्वाद के लिए देशी-विदेशी पर्यटक खींचे चले आते हैं. यही कारण है कि भारत खान-पान का एक बड़ा केंद्र है. किसी भी खाने का जायका बढ़ाने वाले भारतीय मसाले को जवाब नहीं. क्या आप जानते हैं कि भारत में कौन सा वो राज्य है जो सबसे अधिक मसालों का उत्पादन करता है. आइए आज के इस लेख में यही जानते हैं. 

सबसे बड़ा मसाला उत्पादक राज्य
भारत में मसालों के उत्पादन पर साल 2020-21 में एक रिपोर्ट तैयारकर जारी की गई जिस पर गौर करें तो मध्य प्रदेश को भारत का सबसे अधिक मसाल उत्पादक राज्य के तौर पर दिखाया गया. मध्य प्रदेश में प्रतिवर्ष 11.91 लाख टन मसालों का उत्पादन कर लिया जाता है. 

मसालों के उत्पादन में दूसरा स्थान
भारत में मसालों के उत्पादन में दूसरा स्थान राजस्थान का है. यहां पर हर साल 11.44 लाख टन मसालों का उत्पादन कर लिया जाता है. राजस्थानी व्यंजन दुनियाभर में प्रसिद्ध है, ऐसे में कह सकते हैं कि यहां के भोजन में जो स्वाद होता है उसमें यहां के मसालों का बहुत बड़ा योगदान है. 

मसालों के उत्पादन में तीसरा स्थान
भारत में मसालों के उत्पादन में तीसरा स्थान गुजरात का है. गुजरात में हर साल 10.9 लाख टन मसालों का उत्पादन कर लिया जाता है. गुजरात की प्रमुख खानपान खमन ढोकला, ढेबरा, हांडवो और दाल ढोकली जैसे खाद्य हैं. 

मसालों के उत्पादन में चौथा स्थान
भारत में मसालों का उत्पादन करने में चौथा स्थान आंध्र प्रदेश का है. जहां पर तीखे मसालों का उत्पादन किया जाता है जैसे प्रमुख रूप से यह राज्य मिर्च और हल्दी के लिए जाना जाता है. यहां का बम्बू चिकन व टमाटर भाजी, इडली व पुनुगुलू जैसे भोजन प्रमुख हैं. 

मसालों के उत्पादन में पांचवां स्थान
भारत में मसालों के उत्पादन में पांचवां स्थान तेलंगाना का है. जहां प्रमुख रूप से हल्दी की खेती होती है. यहां की प्रमुखता सेपाची पुलुसू व चावल बनाई जाती है.

और पढ़ें- GK Quiz: कौन सा है वो शहर जिसे कहते हैं यूपी का प्रवेश द्वार, इंजीनियरिंग के लिए है प्रसिद्ध

और पढ़ें- GK Quiz: सांपों के जानी दुश्मन है ये जानवर, पहले मारते है झपट्टा फिर चाव से खा जाते हैं 

और पढ़ें- GK Quiz: इस विशाल जानवर का पसीना होता है पिंक, जिसके हैं बड़े-बड़े दांत

Trending news