Health Tips: रनिंग या वॉकिंग, हो गए हैं कन्फ्यूज तो जान लें किसके कितने हैं फायदे
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2384122

Health Tips: रनिंग या वॉकिंग, हो गए हैं कन्फ्यूज तो जान लें किसके कितने हैं फायदे

Running Benefits: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए नियमित व्यायाम करना एक अच्छी आदत मानी जाती है. शारीरिक और मानसिक दोनों रूपों में फिट रहने के लिए रनिंग या वॉकिंग के बारे में बताया जाता है. अगर आप भी क्न्फ्यूज है कि रनिंग करें या वॉकिंग तो आपको कुछ जानकारियां जरूर हासिल करनी चाहिए.

running benefits

Health Tips: शारीरिक और मानसिक रूप से अगर आपको सक्रिय रखना है तो इसके कई उपाय है नियमित व्यायाम करना. इसी दौरान एक सवाल ये उठता है कि आखिर रनिंग करें या वॉकिंग, सबसे ज्यादा क्या लाभकारी है? स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो चलना और दौड़ना दोनों ही व्यायाम हैं और इनके अपने अपने लाभ हैं. हृदय स्वास्थ्य की बात हो या वजन कंट्रोल करना हो, मानसिक स्वास्थ्य की बात हो या पूरे फिटनेस की बात हो, इसके कई कई लाभ हैं. आइए जानते हैं कि रनिंग या वॉकिंग, आखिर क्या बेस्ट है. 

असरदार शारीरिक एक्टिविटी
फिटनेस एक्सपर्ट की माने तो वाकिंग एक असरदार शारीरिक एक्टिविटी है जो आमतौर पर हर उम्र के लोगों के लिए लाभकारी है. वहीं, रनिंग करना वैसे तो एक कठिन अभ्यास है जिससे कि आप काफी कम समय में ज्यादा कैलोरी बर्न करने में सफल रहते हैं. हृदय से जुड़े फिटनेस व शारीरिक शक्ति में सुधार के लिए वॉकिंग बेहतर है. 

वॉकिंग के फायदे
वॉक करना एक हल्के स्तर का अभ्यास है जिससे जोड़ों पर ज्यादा दबाव नहीं पड़ पाता. जिनको घुटने या पीठ का दर्द है उनके लिए इसे फायदेमंद माना जाता है. 
वॉकिंग एक ऐसा व्यायाम है जिसे लंबे समय तक बिना थके किया जा सकता है. रक्त शर्करा के स्तर को यह काबू में करता है और हृदय स्वास्थ्य लाभ के लिए वॉकिंग एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. सभी उम्र के लोगों के लिए इसे बहुत आसान अभ्यास माना गया है. 

रनिंग करने के क्या फायदे हैं?
वॉकिंग की अपेक्षा रनिंगकठिन अभ्यास तो है लेकिन तेजी से कैलोरी बर्न करने में यह मददगार होता है. कैलोरी बर्न होने से वजन कम होता है. यह असरदार एरोबिक व्यायाम है जिससे हृदय मजबूत होता है.  कार्डियोवास्कुलर सिस्टम बेहतर होता है. शरीर की शक्ति के साथ ही सहनशीलता को बढ़ाने में भी मदद मिलती है. 

कौन सा अभ्यास करें?
स्वास्थ्य विशेषज्ञ की माने तो जरूरतों के आधार पर रनिंग और वाकिंग जैसे अभ्यास को चुन सकते हैं. वजन घटाने और तेजी से कैलोरी बर्न करने के लिए प्रयास के लिए रनिंग अधिक फायदेमंद है. गठिया और हड्डियों से जुड़ी परेशानी के लिए लोगों के लिए वॉक करना एक अच्छा विकल्प है. दोनों ही व्यायाम स्वास्थ्य के लिए बेहतर हो सकते हैं.

और पढ़ें- GK Quiz: राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा का अपमान करने पर कितने साल की होती सजा?

और पढ़ें- Independence Day 2024 Theme: इस बार आजादी का जश्न होगा कई गुना ज्यादा, स्वतंत्रता दिवस की थीम जान करें गर्व 

अस्वीकरण: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए सलाह या ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Trending news