Somvar Vrat: सोमवार का व्रत करने के लाभ हैं अद्भुत, इस तरह प्रसन्न होंगे भोलेनाथ
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1743898

Somvar Vrat: सोमवार का व्रत करने के लाभ हैं अद्भुत, इस तरह प्रसन्न होंगे भोलेनाथ

Somvar Vrat: सोमवार को यदि शिवजी की प्रिय वस्तुओं को उन्हें अर्पित किया जाए तो बहुत शुभ होता है. महादेव को आप बिल्व पत्र, धतूरा और भांग के साथ ही  रूद्राक्ष और चंदन चढ़ा सकते हैं. ऐसा करने के अनेक लाभ बताए गए हैं.

Somvar Vrat (फाइल फोटो)

Somvar Vrat: सोमवार का दिन देवों के देव महादेव के लिए समर्पित है. इस दिन उपवास रखने से महादेव प्रसन्न होते हैं और अनेक आशीर्वाद भी देते हैं. महादेव की सोमवार को सच्चे मन से पूजा-अर्चना करने से मनोवांछित फल प्राप्त होता है. महादेव को यदि उनकी प्रिय सामग्री जैसे कि बिल्व पत्र, धतूरा, भांग के साथ ही रूद्राक्ष व चंदन चढ़ाया जाए तो ऐसा करना बहुत शुभ माना गया है. 

सोमवार के व्रत के अनेक लाभ 
दूध से शिवलिंग का इस दिन अभिषेक करने के भी अनेक लाभ बताए गए हैं. सोमवार के व्रत का यदि भक्त संकल्प करें तो जीवन का हर दुख महादेव दूर करेंगे. आइए जानते हैं सोमवार के व्रत के क्या हैं अनेक लाभ. 

चंद्रमा होंगे मजबूत 
सोमवार को अगर महादेव के लिए व्रत का संकल्प कर पूजा अर्चना की जाए तो इससे कुंडली में कमजोर चंद्रमा की स्थिति मजबूत हो सकती है. इससे शरीर के रोग दूर होंगे और घर-परिवार में भी सभी समदस्यों का स्वास्थ्य अच्छा रहेगा.

विवाह के बनेंगे योग
विवाह की आयु हो जाने पर भी यदि कन्या का विवाह नहीं हो रहा. विवाह में बाधा या देरी जैसी समस्या आ रही है तो 16 सोमवार का व्रत इस समस्या का निवारण खर सकता है. सोमवार को इस व्रत को रखने से और शिवलिंग पर जल चढ़ाने से अनेक लाभ होंगे. 

पाप कटेंगे
सोमवार के दिन यदि व्रत किया जाए तो भोले बाबा की कृपा बरसती है. व्यक्ति के सभी पाप कटते हैं. जीवन में कई ऐसी गलतियां हो जाती है जिसका पछतावा मन में होता है. सोमवार का व्रत किया जाए तो गलतियां का प्रायश्चित किया जा सकता है और फिर मोक्ष की प्राप्ति की जा सकती है.

खुशहाल दांपत्य जीवन
सोमवार का व्रत करने से पति पत्नी के बीच का प्रेम बढ़ता है और दांपत्य जीवन खुशी पूर्वक बीतते है. दोनों के बीत का रिश्ता और भी प्रगाढ़ होता है. घर में अगर कलेश और अकारण वाद-विवाद जैसी समस्या बढ़ने लगी है या फिर कानूनी मामले के कारण बुरे दिन चल रहे हों तो सोमवार का व्रत कर सकते हैं.  इससे इन समस्याओं को दूर किया जा सकता है. 

डिस्क्लेमर : यह जानकारी आम धारणाओं पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते. अपने एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें. 

और पढ़ें- Prayagraj Mahakumbh Mela : महाकुंभ 2025 के लिए रेलवे तैयार, मुख्य स्नान पर्वों पर चलेंगी 800 से ज्यादा मेला स्पेशल ट्रेन

और पढ़ें- UP Weather Update: यूपी में भीषण गर्मी के बीच खत्म होने वाला है मानसून का इंतजार, आंधी बारिश के लिए रहें तैयार

Handcrafted cow dung jewelry: अरे ये क्या! गाय के गोबर से बन रहे हैं गहने, डिजाइन ऐसे की नज़र ना हटे

Trending news