One Nation One Rate: लखनऊ-कानपुर से लेकर दिल्ली तक होगा सोने का एक दाम, ग्राहकों को अब चूना नहीं लगा पाएंगे कारोबारी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2337368

One Nation One Rate: लखनऊ-कानपुर से लेकर दिल्ली तक होगा सोने का एक दाम, ग्राहकों को अब चूना नहीं लगा पाएंगे कारोबारी

Gold Rate: वन नेशन, वन रेट पॉलिसी को जेम एंड ज्वैलरी काउंसिल लागू करने के लिए पूरी तरह से तैयार है. जिसके लिए एक नेशनल बुलियन एक्सचेंज का निर्माण किया जाएगा. यही सोने की कीमतें कंट्रोल करने का काम करेगा.

gold rate

Gold Rate: देश के अलग-अलग शहरों में गोल्ड सिल्वर यानी सोने और चांदी की कीमतें भिन्न हैं. सोने और चांदी की कीमतों पर हर राज्य के अलग-अलग टैक्स के साथ ही कई तरह के कर जोड़ लिए जाते हैं जिससे राज्य बदलने पर धातुओं के दाम भी बदल जाते हैं. वैसे, अब देश में इसे लेकर एक बड़ा बदलाव आने वाला है. ये बदलाव जल्द ही फैल जाएगा. पूरे देश में 'वन नेशन, वन रेट' पॉलिसी जल्द ही लागू होने जा रही है. जब यह लागू हो जाएगी तब देश में कहीं भी कितना भी सोना खरीदें सभी की कीमतें एक ही होंगी. सोने के कारोबारियों के साथ ही ज्वेलर्स को इससे बहुत आसानी होगी. इसे लागू करने के लिए पूरे देश के हर एक बड़े ज्वैलर्स भी अपनी सहमती दे चुके हैं. 

जेम एंड ज्वैलरी काउंसिल का भी सपोर्ट
सोने की कीमतों पर कंट्रोल पाने के लिए लाई जा रही 'वन नेशन, वन रेट' (One Nation One Rate) पॉलिसी को अपना सपोर्ट जेम एंड ज्वैलरी काउंसिल (GJC) ने भी दिया है. इसे लाने का मकसद ये है कि पूरे देश में सोने की एक जैसी कीमतें हो. मीडिया रिपोर्ट्स पर गौर करें तो सितंबर 2024 में होने वाली मीटिंग में इस पर ऑफिशियल घोषणा की जा सकती है. वैसे इस पॉलिसी को लागू किए जाने के बाद आने वाली चुनौतियों से दोचार होने के लिए गोल्ड इंडस्ट्री नई योजना बनाने पर काम कर रही है.

वन नेशन, वन रेट पॉलिसी से क्या बदलेगा
पूरे देश में सोने की दाम को केंद्र सरकार इस योजना के तहत एक बराबर करना चाह रही है. यह पॉलिसी लागू होने के बाद दिल्ली, मुंबई, चेन्नई हो या कोलकाता जैसे मेट्रो शहर या फिर कोई छोटा शहर ही क्यों न हो, सोना खरीदें के लिए एक जैसी कीमतें ही देनी होंगी. इस पॉलिसी के अंतर्गत सरकार नेशनल बुलियन एक्सचेंज (National Bullion Exchange) तैयार करेगा जो सोने की कीमतें हर एक जगह के लिए बराबर तय करेगा. ज्वैलर्स को इसी कीमत पर सोने की बिकरी करनी होगी. 

सोने के दाम घटने के आसार
यह पॉलिसी लागू होने जाने से बाजार में ट्रांसपेरेंसी आएगी. अभी जो ज्वैलर्स सोना के लिए मनमानी कीमतें वसूलते हैं, उन पर लगाम लगेगा. पिछले कुछ सालों में सोने की कीमते बहुत बढ़ीं हैं. फिलहाल 24 कैरेट शुद्ध सोने की कीमत करीब 74000 रुपए प्रति 10 ग्राम है.

और पढ़ें- India Post Recruitment 2024: 10वीं पास के लिए सुनहरा मौका, 44228 पदों पर बंपर वैकेंसी, अप्लाई का ये है लास्ट डेट

Trending news