close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जी-20 समिट में इस अहम मुद्दे पर PM मोदी से बात करना चाहते हैं डोनाल्‍ड ट्रंप, ट्वीट कर दी जानकारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-20 सम्मेलन के दौरान महत्वपूर्ण बहुपक्षीय बैठकों में हिस्सा लेने के साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप समेत दुनिया के प्रमुख नेताओं से भी मिलेंगे.

जी-20 समिट में इस अहम मुद्दे पर PM मोदी से बात करना चाहते हैं डोनाल्‍ड ट्रंप, ट्वीट कर दी जानकारी
जी-20 सम्‍मेलन में पीएम मोदी और डोनाल्‍ड ट्रंप के बीच होगी मुलाकात. फाइल फोटो

नई दिल्‍ली : जापान में आयोजित होने वाले जी-20 शिखर सम्‍मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप समेत कई शीर्ष नेताओं से मुलाकात होनी है. लेकिन अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने पीएम मोदी से मुलाकात के पहले भारत की ओर से अमेरिका पर लगाए जाने वाले अधिक टैरिफ (शुल्‍क) का मुद्दा उठाया है. ट्रंप ने साफतौर पर कहा है कि यह स्‍वीकार्य नहीं है. भारत को इन टैरिफ को हटाना चाहिए.

अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड टंप ने गुरुवार को ट्वीट कर कहा, 'मैं पीएम मोदी से मुलाकात के दौरान इस बात पर चर्चा करूंगा कि पिछले कई साल से भारत की ओर से अमेरिका के ऊपर वस्‍तुओं को लेकर काफी अधिक टैरिफ (शुल्‍क) लगाया जाता है. अभी हाल ही में भी इस टैरिफ को बढ़ा दिया गया है. यह स्‍वीकार्य नहीं है. इसे हटाना चाहिए.'

 

बता दें कि जापान में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन से पहले बुधवार को अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने पीएम मोदी से मुलाकात की थी. इस दौरान उन्‍होंने अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की ओर से पीएम मोदी को लोकसभा चुनाव में मिली प्रचंड जीत के लिए शुभकामनाएं दीं. पीएम मोदी जी-20 सम्‍मेलन में शामिल होने के लिए ओसाका पहुंच गए हैं.

इस सम्मेलन के दौरान वह महत्वपूर्ण बहुपक्षीय बैठकों में हिस्सा लेने के साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप समेत दुनिया के प्रमुख नेताओं से भी मिलेंगे. इस दौरान उनकी मुलाकात जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से भी होगी. इस दौरान संभावना है कि पीएम मोदी इन नेताओं संग कई अंतरराष्‍ट्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे.

ओसाका में 28-29 जून को हो रहे जी-20 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छठी बार शिरकत करने पहुंचे हैं. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर कहा, “जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ओसाका के कंसाई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचे. अगले तीन दिनों तक, वैश्विक मंच पर भारत के नजरिये को रखने के लिये प्रधानमंत्री कई द्विपक्षीय और बहुपक्षीय चर्चाओं का हिस्सा होंगे.”