दीवारों पर अपनी कला दिखाकर दुनिया में पहचान बना रही कश्मीर की ये लड़की, जानें कौन है?
Advertisement
trendingNow11746875

दीवारों पर अपनी कला दिखाकर दुनिया में पहचान बना रही कश्मीर की ये लड़की, जानें कौन है?

Kashmir University में दृश्य कला में अपनी स्नातक की डिग्री हासिल करने के बाद मीर अंदलीब ने चित्र बनाने, सुलेख और पारंपरिक दीवार कला के क्षेत्र में खुद के लिए एक जगह बनाई है.

दीवारों पर अपनी कला दिखाकर दुनिया में पहचान बना रही कश्मीर की ये लड़की, जानें कौन है?

Mir Andleeb: मध्य कश्मीर के गांदरबल जिले के सुरम्य परिदृश्य में एक युवा और प्रतिभाशाली कलाकार मीर अंदलीब, दृश्य कला की दुनिया में धूम मचा रही है. कश्मीर विश्वविद्यालय में दृश्य कला में अपनी स्नातक की डिग्री हासिल करने के बाद मीर अंदलीब ने चित्र बनाने, सुलेख और पारंपरिक दीवार कला के क्षेत्र में खुद के लिए एक जगह बनाई है.

मीर की कलात्मक यात्रा 2019 में शुरू हुई, जब उन्होंने अपनी आकर्षक कलाकृति दिखाने के लिए अपना सोशल मीडिया पेज "मिरांडलीबार्ट2704" बनाया. तब से, उनकी प्रतिभा ने लोगों का ध्यान आकर्षित किया, जिससे उन्हें स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिली.

2020 में मीर के असाधारण कौशल ने जे-के सोशल कंसर्न ग्रुप द्वारा आयोजित एक ऑनलाइन कला प्रतियोगिता में पहला स्थान हासिल किया. इस जीत ने न केवल उनके आत्मविश्वास को बढ़ाया बल्कि कला में करियर बनाने की उनकी प्रतिबद्धता की भी पुष्टि की. मीर ने कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय कला प्रतियोगिताओं में सक्रिय रूप से भाग लिया है.

मिल चुका है ये अवॉर्ड

मीर को उनके जुनून और समर्पण का इनाम तब मिला जब वह शीर्ष 100 अंतरराष्ट्रीय कलाकारों में से एक के रूप में उभरीं. उन्होंने वैश्विक कला परिदृश्य में एक उभरते सितारे के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत किया. वर्ष 2023 ने मीर की कलात्मक यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर चिह्नित किया. इस साल उन्हें एक राष्ट्रीय ऑनलाइन कला प्रदर्शनी और प्रतियोगिता के दौरान प्रतिष्ठित मणिकर्णिका पावर ऑफ वूमेन अवार्ड मिला. 

पुरस्कार ने उनकी असाधारण कलात्मक क्षमताओं को पहचाना और उन्हें कला के क्षेत्र में महिलाओं के सशक्तिकरण के प्रतीक के रूप में स्वीकार किया. उनकी आकांक्षाओं के बारे में पूछे जाने पर मीर ने कला शिक्षक बनकर पूरे कश्मीर में कला का आनंद फैलाने की अपनी हार्दिक इच्छा व्यक्त की.

शिल्प के प्रति अपनी अटूट प्रतिबद्धता के साथ, वह अपनी मातृभूमि में अगली पीढ़ी के प्रतिभाशाली कलाकारों को प्रेरित करना चाहती हैं. उन्होंने कहा कि कला सीमा नहीं देखती. ये लोगों को गहरे स्तर पर जोड़ने की शक्ति है. अपनी कला के माध्यम से, मेरा उद्देश्य भावनाओं को जगाना, कहानियां सुनाना और हमारे चारों ओर की सुंदरता पर प्रकाश डालना है, विशेष रूप से कश्मीर में. 

Trending news