विंग कमांडर अभिनंदन की हुई वतन वापसी, तालियों और नारों से गूंज उठा वाघा बॉर्डर

इस दौरान अटारी-वाघा बॉर्डर पर लोगों ने अभिनंदन के लिए तालियों की गूंज उठी. 

विंग कमांडर अभिनंदन की हुई वतन वापसी, तालियों और नारों से गूंज उठा वाघा बॉर्डर
Photo : Reuters

नई दिल्ली : भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान की आज वतन वापसी हो गई है. पाकिस्तान की ओर से जैसे ही अभिनंदन वर्थमान को भारत को सौंपा गया अटारी-वाघा बॉर्डर पर मौजूद लोगों में खुशी की लहर दौड़ गई. लोगों ने तिरंगा फहराकर अभिनंदन वर्थमान का स्वागत किया. इस दौरान अटारी-वाघा बॉर्डर पर लोगों ने अभिनंदन के लिए तालियों की गूंज उठी. इस ऐतिहासिक पल को देखते हुए कुछ लोगों ने भारत-पाकिस्तान सीमा पर भारत माता की जय का नारा भी लगाया. 

बेटे को देख भावुक हुए माता-पिता
लगभग 48 घंटे पाकिस्तान में बिताने के बाद अभिनंदन ने जैसे ही भारत में कदम रखा, उनके माता-पिता भावुक हो गए. इस दौरान उनकी मां की आंखे नम दिखीं. वहीं, पिता की आंखों में बेटे के साहत का सम्मान साफ देखा जा सकता था.

पाकिस्तान के पीएम ने की थी रिहाई की घोषणा
अभिनंदन का मिग-21 विमान बुधवार सुबह पाकिस्तान के हमले को रोकने के दौरान हवा से जमीन पर आ गया था. उसके बाद से वह पाकिस्तान में हैं. अभिनंदन ने पाकिस्तान का एक एफ-16 लड़ाकू विमान मार गिराया था. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने गुरुवार को संसद में घोषणा की कि अभिनंदन को सद्भाव के तौर पर शुक्रवार को रिहा किया जाएगा. 

पाकिस्तान ने भारतीय वायुसेना के पकड़े गए विंग कमांडर अभिनंदन को शांति पहल के तहत छोड़ने की को घोषणा की. इसके कुछ ही घंटे पहले भारत ने उन्हें बिना शर्त रिहा करने का कड़ा संदेश दिया था. नई दिल्ली में भारतीय थल सेना, वायुसेना और नौसेना के शीर्ष अधिकारियों की एक संयुक्त मीडिया ब्रीफिंग में कहा गया कि सशस्त्र बल किसी भी सुरक्षा चुनौती से निपटने के लिए हाई अलर्ट पर हैं.