कश्मीर में सर्दी का कहर, श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 5.8 डिग्री नीचे हुआ दर्ज

कश्मीर घाटी के पहाड़ों पर जमी बर्फ के कारण चलने वाली हवाओं ने कश्मीर सहित पूरे उतर भारत में शीत लहर के प्रकोप को बड़ा दिया हैं. 

कश्मीर में सर्दी का कहर, श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 5.8 डिग्री नीचे हुआ दर्ज

नई दिल्ली: जम्मू कश्मीर ( Jammu and Kashmir) में भी कड़ाके की ठंड (cold) जारी है. श्रीनगर  (Srinagar) में शनिवार को न्यूनतम तापमान (temperature) शून्य से 5.8 डिग्री नीच दर्ज किया गया. बता दें कश्मीर घाटी के पहाड़ों पर जमी बर्फ के कारण चलने वाली बर्फिली हवाओं ने कश्मीर सहित पूरे उतर भारत में शीत लहर के प्रकोप को बड़ा दिया हैं. 

घाटी के पहाड़ी इलाक़ों में खासकर पर्यटन साथलों पर सब कुछ जम गया हैं. झील झरनों के साथ ही पेड़ तक जम गए हैं, गुलमर्ग में एसा ही एक पेड़ आजकल आकर्षण का केंद्र बना हुआ हैं. इस पेड़ के साथ जा रहे पानी सप्लाई के पाइप में हुए लीक के कारण पूरा पेड़ बर्फ़ में तब्दील हो गया हैं. पेड़ पर दस-दस फ़ीट की बर्फ जम गई है. 

पहाड़ी इलाक़ों के साथ-साथ घाटी के मैदानी इलाको में भी ठंड की कठोरता लोगों पर बरस रही हैं. श्रीनगर में डल झील सहित जितनी भी वाटर बॉडीज हैं वे जम गई हैं. 
घाटी में तापमान की बात करे तो किसी जगह भी तापमान शून्य से ऊपर दर्ज नहीं हुआ हैं.  

श्रीनगर में न्यूनतम तापमान -5.8 गुलमर्ग में -7.5 पहलगाम में -11.2 लेह में -19.1 और द्रास से से ठंडी जगह रही जहां तापमान शून्य से 28.6 डिग्री नीचे रहा.

मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों तक तापमान में और गिरावट की भविष्यवाणी की है.