Weight Loss Tips: पेट की चर्बी पर जोरदार तरीके से वार करता है ये कड़वा फूड, आप बन सकते हैं 'फिटनेस किंग'
Advertisement

Weight Loss Tips: पेट की चर्बी पर जोरदार तरीके से वार करता है ये कड़वा फूड, आप बन सकते हैं 'फिटनेस किंग'

Weight Loss Drink: बढ़ते हुए वजन से काफी लोग परेशान रहते हैं, इसके लिए आप को सबसे पहले ऑयली और मीठी चीजों से परहेज करना होगा, साथ ही एक हेल्दी चीज को डाइट कर हिस्सा बनाना पड़ेगा. 

Weight Loss Tips: पेट की चर्बी पर जोरदार तरीके से वार करता है ये कड़वा फूड, आप बन सकते हैं 'फिटनेस किंग'

Bitter Gourd For Weight Loss: जब आप वजन कम करने की सोचते हैं तो सबसे पहले मीठा छोड़ने की सलाह दी जाती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कड़वी चीज खाने से पेट और कमर की चर्बी पिघलाई जा सकती है, हम बात कर रहे हैं करेले की, ये एक ऐसी सब्जी है जो काफी लोगों को नापसंद होती है, इसका नाम सुनते ही लोग नाक भौं सिकोड़ने लगते हैं, लेकिन सेहत के लिहाज से ये बेहद फायदेमंद हैं अगर आप इसके औषधीय गुणों के बारे में जानेंगे तो इसे रेगुलर डाइट में जरूर शामिल कर लेंगे.

वेट लूज करने के लिए खाएं करेला

करेले में कैलोरी काफी कम पाई जाती है, साथ ही इसमें विटामिन सी, फाइबर, जिंक और फोलेट की भरपूर मात्रा पाई जाती है, इसकी मदद से न सिर्फ वजन कम हो सकता है, बल्कि आपके शरीर की इम्यूनिटी भी बूस्ट हो जाती है. आइए जानते हैं कि आप केरेले की मदद से कैसे आप फुल फिटनेस हासिल कर सकते हैं

करेले की मदद से कैसे कम होता है वजन

1. फाइबर रिच डाइट
करेले में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है जिससे डाइजेशन दुरुस्त रहता है और पेट से जुड़ी परेशानियां नहीं आती. हाजमा सही होना वजन कम करने की अहम शर्तों में से एक है. इसे खाने से काफी देर तक भूख नहीं लगती और आप ज्यादा भोजन करने से बच जाते हैं.

2. लो कैलोरी फूड
वजन कम करना इस बात पर भी डिपेंड करता है कि हम दिनभर में कितनी कैलोरी इनटेक कर रहे हैं, इसकी मात्रा जितनी कम होगी, वेट उतना ज्यादा लूज होगा. इसके अलावा इसमें फैट और कार्बोहाइड्रेट कम होता है जिससे पेट और कमर की चर्बी कम करने में मदद मिलती है.

3. विटामिन सी का रिच सोर्स
करेले को विटामिन सी का रिच सोर्स माना जाता है जिसकी मदद से शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं इससे बॉडी का एक्ट्रा फैट बर्न होने लगता है, साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमताएं भी मजबूत होने लगती है

कैसे खाएं करेला?
करेला खाने का सबसे अच्छा तरीका ये है कि आप इसका जूस निकालकर पी जाएं, अगर कड़वाट कम करनी है तो थोड़ा सा नींबू का रस मिला लें, अगर रोजाना इसका सेवन करेंगे तो वजन कम होने लगेगा. इस बात का ख्याल रखें कि करेले को कभी ज्यादा तेल में पकाकर न खाएं, इससे वजन कम करना मुश्किल होगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news