Weight Loss: इस लजीज फल को खाकर कम हो जाएगी पेट की चर्बी, जिम जाने की नहीं पड़ेगी जरूरत
Advertisement

Weight Loss: इस लजीज फल को खाकर कम हो जाएगी पेट की चर्बी, जिम जाने की नहीं पड़ेगी जरूरत

How to Burn Belly Fat: भारत में कई लोग बढ़ते वजन वो पेट की चर्बी से परेशान हैं, लेकिन बिजी शेड्यूल की वजह से जिम में घंटों एक्सरसाइज नहीं कर पाते, इसके अलावा कई बार खाना-पीना कम करने पर भी कुछ खास फर्क नहीं पड़ता, ऐसे में एक खास फल का सेवन आपकी इस परेशानी को दूर कर सकता है.

Weight Loss: इस लजीज फल को खाकर कम हो जाएगी पेट की चर्बी, जिम जाने की नहीं पड़ेगी जरूरत

Blackcurrant Fruit for Burning Belly Fat: पेट या शरीर के बाकी हिस्सों में जमी चर्बी न सिर्फ आपका ओवरऑल शेफ बिगाड़ देती है, बल्कि इससे डायबिटीज या हार्ट डिजीज का भी खतरा बढ़ जाता है. बेली फैट कम करना आसान नहीं होता इसके लिए कई बार स्ट्रिक्ट डाइट और हेवी वर्कआउट का सहारा लेना पड़ता है. 

रिसर्च में खुलासा

रिसर्च में ये बाद सामने आ चुकी है कि एक खास फल का सेवन बेली फैट (Belly Fat) को कम करने में मदद कर सकता है. यानी अब पेट की चर्बी घटाने के लिए जिम में घंटो पसीना बहाने की कोई जरूरत नहीं, हालांकि हफ्ते में 5 दिन अगर आप 30 मिनट तक पैदल चले तो ये काफी है.

इंग्लैंड (England) की चिचेस्टर यूनिवर्सिटी (University of Chichester) के वैज्ञानिकों ने बेली फैट से जुड़ा ये रिसर्च किया था, जिसमें हर दिन आधे घंटे तेज चलने वाली महिलाएं शामिल रहीं. इन्हें  600 mg न्यूजीलैंड ब्लैककरंट अर्क (CurraNZ) दिया गया. इसे सुपरफूड माना जाता है जिसमें हाई एंथोसायनिन (Anthocyanin) लेवल होता है जो पॉलीफेनोल (Polyphenol) की एक उपश्रेणी है इससे फल-सब्जियों को उनका रंग मिलता है.

ब्लैककरंट क्यों है फायदेमंद?

ब्लैककरंट में मिलने वाले एंथोसायनिन (Anthocyanin) रक्त संचार बढ़ाने में मदद करता है. वैज्ञानिकों के मुताबिक इस सप्लीमेंट के जरिए पेट की चर्बी घटाने में 25 फीसदी तक कामयाबी हासिल हुई. स्टडी में ये बात सामने आई की एक जैसी एक्टिवीटीज के बाद भी पुरुषों की तुलना में महिलाओं की चर्बी घटने की दर दोगुने से ज्यादा रही.

ब्लैककरंट (Blackcurrant) को सूखे और बिना बीज वाले काले अंगूर से बनाया जाता है, जिन्हें ब्लैक कोरिंथ कहते हैं. इसका टेस्ट मीठा और तीखा दोनों हो सकता है. इस फल के सेवन से इम्यूनिटी बूस्ट होती है, स्किन से जुड़ी परेशानियां भी दूर हो जाती हैं.

fallback

चिचेस्टर यूनिवर्सिटी (University of Chichester) के प्रोफेसर मार्क विलियम्स (Mark Willems) ने ने बताया, 'हम इसको लेकर गंभीरता से विचार कर सकते हैं स्ट्रिक्ट डाइट और वर्कआउट के साथ अगर ब्लैककरंट का सेवन किया जाय तो ये वेट मैनेजमेंट के मामले में बेहतरीन सप्लीमेंट साबित हो सकता है.'

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news