अब सीढ़ियां चढ़ने-उतरने से भी होगा वजन कम, जानिए Stairs Workout के फायदे

 कोरोना काल (Coronavirus) में अभी भी बहुत से लोग घर से बाहर नहीं जा रहे हैं. ऐसे में जिम या पार्क में जाने का तो सवाल ही नहीं उठता है. महीनों से घर में बैठने के कारण अगर आपका वजन बढ़ रहा हो तो आप घर में भी वर्कआउट (Workout) कर सकते हैं.

अब सीढ़ियां चढ़ने-उतरने से भी होगा वजन कम, जानिए Stairs Workout के फायदे
सीढ़ियां चढ़ने-उतरने से वजन होगा कम

नई दिल्ली: कोरोना काल (Coronavirus) में लगा लॉकडाउन (Lockdown) भले ही खत्म हो गया है लेकिन लोग अभी भी काफी सावधानी बरत रहे हैं. ऐसे बहुत से लोग हैं, जो घर से बाहर निकलने में हिचक रहे हैं.ऐसे में जिम या पार्क जाने का तो सवाल ही नहीं है. महीनों से घर में बंद रहने के कारण काफी लोगों का वजन बढ़ गया है, जिसको लेकर चिंतित होना भी स्वाभाविक है.

अगर आपका वजन भी बढ़ रहा है तो आप घर में ही आसानी से वर्कआउट (Workout) कर सकते हैं. इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना हैं. बस अपने घर या बिल्डिंग की सीढ़ियां चढ़नी-उतरनी (Stairs Workout) हैं. यह एक्सरसाइज करने का सबसे अच्छा तरीका है क्योंकि सीढ़ियां चढ़ने से शरीर की एक्स्ट्रा कैलोरी (Caloriec) घटती है और ऊर्जा का संचार हो जाता है.

जॉगिंग, साईक्लिंग, स्विमिंग और टेनिस खेलने से भी ज्यादा अच्छा वर्कआउट सीढ़ियां चढ़ने से होता है.

यह भी पढ़ें- Double Chin Remedies: सही मेकअप और व्यायाम से घर पर ही कम करें डबल चिन, जानिए कैसे

ये हैं फायदे
सीढ़ियां चढ़-उतरकर किए जाने वाले वर्कआउट (Stairs Workout) के काफी फायदे हैं. उनके बारे में आप यहां जान सकते हैं.

1. सीढ़ियां चढ़ने से न केवल आपकी बॉडी फिट रहती है बल्कि आपकी एनर्जी भी सही तरीके से खर्च होती है और टाइम की भी बचत होती है. यदि आपको सीढ़ियां चढ़ने-उतरने की आदत हो गई तो आपको भीड़ में लिफ्ट से जाने के लिए मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी और आप सीढ़ियां चढ़ने के विकल्प को ही चुनेंगे.

2. सीढ़ियां चढ़ने से आपकी सेहत ठीक रहती है और आप कुछ और अच्छे दिन अपनी लाइफ में जोड़ सकते हैं. इससे कई प्रकार की समस्याएं भी कम हो जाती हैं.

यह भी पढ़ें- Healthy Lifestyle: स्वस्थ और सुखी रहना है तो इन बेहद जरूरी बातों को रखें याद

3. सीढियां चढ़ने से आपका दिल और फेफड़े, दोनों स्वस्थ और सेफ मोड में रहते हैं. इससे शरीर में ऑक्सीजन (Oxygen) की मात्रा ज्यादा से ज्यादा पहुंचती है और दिल की धड़कन भी सही चलती है. ऑक्सीजन सही मात्रा में पहुंचने से बॉडी में ब्लड का सर्कुलेशन भी अच्छी तरह होता है और आपको अच्छा फील होता है.

4. सीढ़ियां चढ़ना एक फ्री एक्सरसाइज है, जिसमें आपका एक रुपया भी खर्च नहीं होता है. इसके परिणाम बिल्कुल वैसे ही मिलते है, जैसे आप चाहते हैं. आप चाहें तो इसे हमेशा के लिए भी कर सकते हैं.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.