Double Chin की समस्या से परेशान हैं? इन Home Remedies से पाएं छुटकारा
Advertisement

Double Chin की समस्या से परेशान हैं? इन Home Remedies से पाएं छुटकारा

कई लोग डबल चिन (Double Chin) की समस्या से काफी परेशान रहते हैं. इसकी कई वजहें हो सकती हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे, जिनसे आप डबल चिन की समस्या (Double Chin Removal) से निजात पा सकते हैं.

डबल चिन से कैसे पाएं छुटकारा

नई दिल्ली. कई लोग डबल चिन (Double Chin) की समस्या से बहुत परेशान रहते हैं. ऐसे लोगों का शरीर भले ही ज्यादा मोटा नहीं होता है लेकिन उनका चेहरा (Face) काफी भारी लगने लगता है. इसकी वजह से उनकी पर्सनालिटी (Personality) पर भी असर पड़ने लगता है. डबल चिन की वजह से व्यक्ति अपनी उम्र से लगभग 5 से 7 साल ज्यादा बड़ा लगने लग जाता है.

  1. डबल चिन की समस्या बेहद आम है
  2. उससे परेशान होने की जरूरत नहीं है
  3. घरेलू उपायों से कम कर सकते हैं डबल चिन

जानिए क्या होती है डबल चिन?

जब गले (Neck) के पास की मांसपेशियों में रक्त संचार (Blood Circulation) कम हो जाता है तो डबल चिन (Double Chin) की समस्या हो जाती है. हालांकि, गले के आस-पास की मांसपेशियों में रक्त संचार ठीक होने पर डबल चिन की समस्या अपने आप ही ठीक (Double Chin Removal) हो जाती है.

यह भी पढ़ें- सावधान! Smartphone की लत से 10 साल के बच्चों का दिमाग हो सकता है खराब, रुक सकती है Growth

ऐसे दूर होगी डबल चिन की समस्या

डबल चिन (Double Chin) से परेशान लोगों को वर्कआउट (Workout) के साथ-साथ खाने-पीने (Diet) की आदतों पर ध्यान देने की जरूरत होती है. जानिए फेशियल योगा (Facial Yoga) के बारे में, जिससे आप डबल चिन की समस्या (Double Chin Removal) से निजात पा सकते हैं.

योगा से डबल चिन को करें कम 

योगा (Yoga) की मदद से आप डबल चिन (Double Chin) की समस्या से निजात पा सकते हैं. इसके लिए आपको गालों को एक मिनट तक अंदर की तरफ रखना है. जैसे आप सेल्फी लेते समय पाउट (Selfie Pout) बनाते हैं न, ठीक उसी तरह. ऐसा दिन में 4 से 5 बार करें. कुछ दिन में ही डबल चिन कम होने लगेगी (Double Chin Removal Home Remedies).

यह भी पढ़ें- America में खूबसूरत लड़कियों के बीच बढ़ रहा नया ट्रेंड, जानिए क्या है 'Dirty Relation'

इस तरीके से चेहरे की चर्बी होगी खत्म

अगर आपके चेहरे पर काफी चर्बी जम गई है तो ठोड़ी को ऊपर छत की तरफ करें और मुंह को 30 सेकंड के लिए लगातार खोलें और बंद करें. उसके बाद अपने चेहरे को आराम से नीचे लाएं. चेहरे की चर्बी को कम करने के लिए इत तरीके को दिन में 5 से 6 बार दोहराएं. आपको चेहरे की एक्सट्रा चर्बी से जल्द ही निजात मिल जाएगी.

इस उपाय से दूर होगी डबल चिन की समस्या

डबल चिन (Double Chin Removal) को कम करने के लिए मुंह में हवा भरें और 15-20 सेकंड बाद हवा को छोड़ दें. याद रखें कि आपको हवा को मुंह में दाईं और बाईं ओर घुमाना है. ऐसा 3 से 4 बार करने से डबल चिन की समस्या (Double Chin Problem) खत्म हो जाएगी.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news