खाना खाने के बाद पीएं हींग-अजवाइन का पानी, सेहत को मिलेंगे ये 3 गजब के फायदे
Advertisement
trendingNow12257730

खाना खाने के बाद पीएं हींग-अजवाइन का पानी, सेहत को मिलेंगे ये 3 गजब के फायदे

हम अक्सर भारी भोजन के बाद पेट की खराब स्थिति, गैस, और अपच जैसी समस्याओं से परेशान रहते हैं. इन समस्याओं से बचने के लिए कई घरेलू उपाय अपनाए जाते हैं, जिनमें से एक है हींग-अजवाइन पानी का सेवन.

खाना खाने के बाद पीएं हींग-अजवाइन का पानी, सेहत को मिलेंगे ये 3 गजब के फायदे

भारतीय रसोई घरों में मसालों का इस्तेमाल सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए ही नहीं, बल्कि औषधीय गुणों के लिए भी किया जाता रहा है. हींग और अजवाइन ऐसे ही दो मसाले हैं जिनका सेवन सदियों से पाचन संबंधी समस्याओं के लिए किया जाता रहा है.

हाल ही में, इन दोनों मसालों को गर्म पानी में मिलाकर पीने का चलन काफी बढ़ गया है. माना जाता है कि भोजन के बाद पीने जाने वाला यह हींग-अजवाइन पानी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है. आइए जानें भोजन के बाद हींग-अजवाइन पानी पीने के 3 बेहतरीन कारणों के बारे में:

1. बेहतर पाचन
हींग और अजवाइन दोनों ही पाचन क्रिया को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. हींग में एंटी-स्पاسمोडिक गुण होते हैं जो मरोड़ और गैस की समस्या को कम करते हैं. वहीं, अजवाइन में थाइमोल नामक तत्व पाया जाता है जो पाचन एंजाइमों को उत्तेजित करता है, जिससे भोजन का पाचन बेहतर तरीके से होता है. भोजन के बाद पीने जाने वाला यह पानी पेट फूलना, अपच, और कब्ज जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में सहायक हो सकता है.

2. पोषक तत्वों का बेहतर अवशोषण
पाचन क्रिया दुरुस्त होने से शरीर को भोजन से पोषक तत्वों को अवशोषित करने में भी मदद मिलती है. हींग और अजवाइन में मौजूद तत्व आंतों को साफ करने में मदद करते हैं, जिससे पोषक तत्वों का अवशोषण बेहतर तरीके से हो पाता है.

3. मोटापा कम करने में मददगार
हींग और अजवाइन का मिश्रण चयापचय को तेज करने में मदद करता है. चयापचय तेज होने से शरीर कैलोरी को तेजी से जलाता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिल सकती है. साथ ही, यह मिश्रण भूख को नियंत्रित करने में भी सहायक होता है, जिससे आप कम खाते हैं और वजन नियंत्रण में रहता है.

हालांकि, हींग-अजवाइन पानी पीने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है:

- गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को डॉक्टर की सलाह के बिना इसका सेवन नहीं करना चाहिए.
- जिन लोगों को पेट में जलन या अल्सर की समस्या है, उन्हें भी इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए.
- कुछ लोगों को हींग से एलर्जी भी हो सकती है, ऐसे में किसी भी तरह की परेशानी होने पर सेवन बंद कर देना चाहिए.

कुल मिलाकर, भोजन के बाद हींग-अजवाइन पानी का सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है, खासकर पाचन संबंधी समस्याओं से जूझ रहे लोगों के लिए. लेकिन, इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें और किसी भी तरह की परेशानी होने पर इसका सेवन बंद कर दें.

Trending news