Golgappa Dieting: 6 गोलगप्पों की 1 प्लेट से होगा Weight Loss, आजमाकर देख लीजिए
Advertisement

Golgappa Dieting: 6 गोलगप्पों की 1 प्लेट से होगा Weight Loss, आजमाकर देख लीजिए

वजन कम करने के लिए गोलगप्पा डाइटिंग (Golgappa Dieting For Weight Loss) काफी ट्रेंड में है. इसमें घर के बने आटे के गोलगप्पे खाने चाहिए. साथ ही मीठे पानी या चटनी के बजाय धनिया, पुदीना, जीरा, हींग, जलजीरा और अजवाइन से पानी बनाएं. फिलिंग के तौर पर चने और स्प्राउट्स आदि का इस्तेमाल किया जा सकता है.

वजन कम करने में गोलगप्पों से मिलेगी मदद

नई दिल्ली: वजन कम (Weight Loss) करने की कोशिश में लोग अपने खाने-पीने (Diet) और पसंद-नापसंद के साथ काफी समझौता कर लेते हैं. तीखी, चटपटी, खट्टी-मीठी चीजें छोड़कर सिर्फ सादा और सेहतमंद खाना (Healthy Food) खाने लग जाते हैं. कुछ लोग वजन कम करने के लिए खास तरह की डाइटिंग (Weight Loss Dieting) और जिम का सहारा भी लेते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें, आज-कल गोलगप्पा डाइटिंग (Golgappa Dieting) भी काफी ट्रेंड में है.

  1. वजन कम करने के लिए गोलगप्पे खाना शुरू कर दें
  2. 6 गोलगप्पों की 1 प्लेट में काफी कम कैलोरी होती है
  3. घर में बने गोलगप्पों में तेल कम होता है

क्या है गोलगप्पा डाइटिंग?

भारतीय तीखा-चटपटा खाने-पीने के काफी शौकीन होते हैं. गोलगप्पों का क्रेज तो हर उम्र और वर्ग के लोगों में देखा जा सकता है. कम कीमत में स्वाद का सबसे बेहतरीन डोज गोलगप्पों से ही मिलता है. देश के अलग-अलग हिस्सों में इसे अलग नाम से जाना जाता है. कोई पानी पूरी कहता है, कोई फुचका, कोई गोलगप्पा तो कोई पानी के बताशे. कुछ हेल्थ कॉन्शियस लोग गोलगप्पे खाना बंद कर देते हैं, जबकि आज-कल वजन कम करने के लिए गोलगप्पा डाइटिंग (Golgappa Dieting For Weight Loss) काफी ट्रेंड में है.

हेल्थ मेनिया की चीफ डाइटीशियन मेघा मुखीजा के अनुसार, गोलगप्पे और उसका पानी घर में बनाया जाए तो वजन कम करने (Weight Loss) में मदद मिल सकती है. एक गोलगप्पे में सिर्फ 36 कैलोरी होती है. 6 गोलगप्पों की 1 प्लेट में 216 कैलोरी होती है.

यह भी पढ़ें- Nutritionist Rujuta Diwekar ने बताए दाल खाने के 3 नियम, जानकर फायदे में रहेंगे आप

6 गोलगप्पों की 1 प्लेट से कम होगा वजन

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो गोलगप्पा डाइटिंग (Golgappa Dieting) आपके लिए काफी काम की साबित हो सकती है. दरअसल, गोलगप्पे का तीखा पानी पीने के बाद घंटों तक भूख नहीं लगती है. ऐसे में वजन घटाने (Weight Loss) में काफी मदद मिल सकती है. लेकिन इसके लिए आपको गोलगप्पे और उसका पानी, दोनों ही घर पर तैयार करने होंगे. घर वाले गोलगप्पे कम तेल में बनाए जाते हैं इसलिए वो नुकसान नहीं करते हैं. वजन कम करना है तो सूजी के बजाय आटे के गोलगप्पे बनाएं.

यह भी पढ़ें- Cooking Gas Hacks: खाना बनाते समय रखें इन बातों का ध्यान, कभी नहीं बढ़ेगा घर का Budget

डाइजेशन भी होगा बेहतर

स्ट्रीट फूड (Indian Street Food) के तौर पर लोकप्रिय गोलगप्पे का पानी घर पर तैयार करने से डाइजेशन (Digestion) बेहतर होता है. इसके पानी में जीरा, जलजीरा, पुदीना, अजवाइन, सौंफ, हींग, काला नमक आदि का इस्तेमाल किया जाता है. इन चीजों से वजन कम होता है और पाचन क्रिया (Digestion) भी बेहतर होती है.

यह भी पढ़ें- Celebrity Nutritionist Rujuta Diwekar से जानिए Perfect Lunch Time, फिट रहेंगे हमेशा

मीठी चटनी को रखें दूर

गोलगप्पा डाइटिंग (Golgappa Dieting) का यह मतलब नहीं है कि आप स्वाद के नाम पर कुछ भी या सब कुछ खाते जाएं. अगर वाकई में वजन कम करना है तो गोलगप्पों में मीठी चटनी न डालें. मीठा खाने से वजन बढ़ता है. साथ ही गोलगप्पों की फिलिंग में आलू या मटर के बजाय आप स्प्राउट्स, चने, दाल आदि भी भर सकते हैं.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news