Hair Care: किचन में मौजूद इन 5 चीजों से करें सिर की मसाज, बाल होंगे मजबूत और चमकदार
Advertisement

Hair Care: किचन में मौजूद इन 5 चीजों से करें सिर की मसाज, बाल होंगे मजबूत और चमकदार

बालों की अच्छी सेहत के लिए समय-समय पर सिर की मसाज (Head Massage) जरूर करनी चाहिए. इसके लिए केमिकल युक्त उत्पादों के बजाय घर में मौजूद सामग्रियों का इस्तेमाल करना ज्यादा लाभदायक साबित होगा.

मसाज से बाल रहेंगे स्वस्थ

नई दिल्ली: अपने बालों को हमेशा चमकदार और स्वस्थ बनाए रखने के लिए समय-समय पर सिर की मसाज (Massage) जरूर करें. केमिकल युक्त तेल के बजाय घर के किचन में मौजूद चीजों से मसाज करना ज्यादा फायदेमंद साबित होगा. बालों को घना, स्वस्थ, चमकदार बनाए रखने और उनकी उचित लंबाई के लिए स्कैल्प को अच्छी तरह से पोषित रखना जरूरी है.

  1. बालों को मजबूत बनाने के लिए सिर की मसाज करना जरूरी है
  2. आप घर में मौजूद सामान से बालों की देखभाल कर सकते हैं
  3. इनका इस्तेमाल करने से बाल लंबे, घने और स्वस्थ होते हैं

मसाज से बाल रहेंगे स्वस्थ

किचन में मौजूद कुछ चीजों का इस्तेमाल कर बालों को उचित पोषण दिया जा सकता है. इन चीजों से स्कैल्प (Scalp) हमेशा मॉइस्चराइज (Moisturise) रहेगा और डैंड्रफ तथा बालों के झड़ने की समस्याएं दूर होंगी. जानिए बालों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होने वाली चीजों के बारे में.

यह भी पढे़ं- Hair Care: समय से पहले सफेद होते बालों के लिए रामबाण हैं ये आयुर्वेदिक उपाय

दही से करें मालिश
लगभग आधा कटोरी दही को बालों की जड़ो में लगाएं. दही एंटी बैक्टीरियल (Anti Bacterial) गुणों से भरपूर है और इसलिए यह आपके सिर को संक्रमित होने से रोकेगा. इसके आलावा यह स्वाभिक रूप से आपके बालों को मॉइस्चराइज भी करेगा.

करी पत्ते का पेस्ट
करी पत्तों (Curry Leaves) में बीटा-कैरोटीन और प्रोटीन भारी मात्रा में मौजूद होता है. ये पत्ते बालों के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक हैं. करी पत्तों में थोड़ा सा पानी मिलाकर पीस लें. इस पेस्ट को हेयर मास्क (Hair Mask) की तरह अपने स्कैल्प पर लगाएं. लगभग 5 मिनट तक लगाए रखने के बाद मालिश करें और आधे घंटे तक सूखने दें. फिर बालों को धो लें.

यह भी पढ़ें- बिना पार्लर जाए भी Eyebrow बनेंगी काली और घनी, देखिए घरेलू नुस्खों का जादू

प्याज का रस
स्कैल्प के लिए प्याज का रस काफी फायदेमंद होता है. इसका इस्तेमाल करना काफी आसान है. प्याज को पीसकर उसका रस निकालें. अगर आप चाहें तो एक गिलास पानी में प्याज की स्लाइस डालकर उबाल लें. फिर उसका पेस्ट बनाकर लगा लें. इसे लगाने के बाद स्कैल्प की लगभग दस मिनट तक मालिश करें ताकि प्याज का रस बालों की जड़ों में समा जाए. प्याज का रस बालों को दोबारा उगाने में मदद करता है और उन्हें झड़ने से भी रोकता है.

यह भी पढ़ें- Hair Care: डैंड्रफ को जड़ से मिटाने में फायदेमंद हैं नीम के ये खास हेयर पैक

घी से करें मसाज
लगभग 1-2 चम्मच देसी घी लें को पिघला लें. जब वह ठंडा हो जाए तो उसे बालों की जड़ों में लगाकर मसाज करें. देसी घी में भरपूर मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है, जो बालों की ग्रोथ के लिए आवश्यक है. लगभग 10-15 मिनट के लिए स्कैल्प की घी से मालिश करें. आप इसे रात भर के लिए भी लगा सकते हैं और फिर सुबह इसे शैम्पू या शिकाकाई से धो लें.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news