Dry Fruits: आपको भी नहीं पचते हैं ड्राई फ्रूट्स? इन तरीकों से डाइट में करें शामिल
Advertisement
trendingNow11453069

Dry Fruits: आपको भी नहीं पचते हैं ड्राई फ्रूट्स? इन तरीकों से डाइट में करें शामिल

Dry Fruits: ड्राई फ्रूड्स का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. वहीं ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से पेट खराब होने की समस्या होने लगती है. ऐसे में आप कुछ तरीके अपना सकते हैं.

Dry Fruits: आपको भी नहीं पचते हैं ड्राई फ्रूट्स? इन तरीकों से डाइट में करें शामिल

Ways To Consume Dry Fruits: ड्राई फ्रूड्स का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि ड्राई फ्रूट्स में भरपूर मात्रा में फाइबर , प्रोटीन, आयरन और विटामिन ई पाए जाते है. ड्राई फ्रूट्स  बॉडी की कमजोरी को दूर करने का काम करते हैं साथ ही इनका सेवन करने से इम्यूनिटी भी मजबूत होती है. वहीं ड्राई फ्रूट्स बॉडी को लंबे समय तक हेल्दी रखने में भी मदद करते हैं. लेकिन कई लोगों को ड्राईफ्रूट नहीं पचते हैं. उनकी शिकायत होती है कि ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से पेट खराब होने की समस्या होने लगती है. ऐसे में अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम यहां आपतो बताएंगे कि ड्राई फ्रूट्स न पचने पर आपको उनका सेवन कैसे करना चाहिए?
ड्राई फ्रूट्स का इन तरीकों से करें सेवन-
भिगोकर खाएं-

ड्राईफ्रूट्स का पूरा पोषण लेने के लिए ड्राईफ्रूट्स को रातभर के लिए भिगो दें. उसके बाद अगले दिन सुबह उठकर खाली पेट इनका सेवन करें. ऐसा करने से ड्राईफ्रूट्स ठीक से पचेंगे और उनका पोषण भी मिलेगा.बता दें ड्राई फ्रूट्स की तासीर काफी गर्म होती है इसलिए इसे भिगोकर खाने से इसती ताीर ठंडी होती है और यह आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं.
दूध के साथ-
कई लोगों को ड्राई फ्रूट्स ठीक से नहीं पचते हैं. ऐसे में अगर आप ड्राई फ्रूट्स का सेवन दूध में मिलाकर करते हैं तो ये आसानी से  पच जाते हैं. इसका सेवन करने के लिए ड्राईफ्रूट्स  को मिक्सी में पीसकर पाउडर बना लें. फिर दूध पीने से पहले वह दूध में इसको मिलाएं. ऐसा करने से आपको ड्राईफ्रूट्स आसानी से पच जाएंगे.
हलवे के साथ -
 ड्राई फ्रूट्स को हलवे के साथ मिलाकर भी आसानी से खा सकते हैं, इसके लिए आप सूजी, बेसन और मूंग की दाल आदि में मिलाया जा सकता है.वहीं हलवे में आप अपने मनपसंद ड्राईफ्रूट डाल सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

 

 

 

Trending news