हेल्दी डाइट के जरिए कैसे आप महीने का बजट कर सकते हैं कम? ये 6 ट्रिक्स आएंगी काम
Advertisement
trendingNow12350526

हेल्दी डाइट के जरिए कैसे आप महीने का बजट कर सकते हैं कम? ये 6 ट्रिक्स आएंगी काम

Monthly Budget: हमेशा लग्जरी आइटम्स खरीदने से ही हमारे महीने का बजट नहीं बिगड़ता, बल्कि कई बार हम कुछ ऐसे चीजें खाते हैं जो जेब पर भारी पड़ सकता है.

हेल्दी डाइट के जरिए कैसे आप महीने का बजट कर सकते हैं कम? ये 6 ट्रिक्स आएंगी काम

How You Save Money By Eating Healthy Diet: आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हेल्दी डाइट को अपनाना बहुत जरूरी है. ऐसा करने से न सिर्फ सेहत बेहतर होती है, बल्कि ये आपके महीने के बजट को भी कम कर सकता है. सही प्लानिंग और सोच-समझ के साथ, आप पौष्टिक और संतुलित भोजन का सेवन कर सकते हैं और अपने खर्चों में भी कटौती कर सकते हैं. यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आपकी जेब ज्यादा हल्की नहीं होगी.

1. घर का खाना खाएं

घर का बना खाना हमेशा बाहर खाने से सस्ता होता है. जब आप खुद खाना बनाते हैं, तो आप सामग्री पर कंट्रोल रख सकते हैं और अनावश्यक खर्चों से बच सकते हैं. इसके अलावा, आप अपनी पसंद के अनुसार ताजे और पौष्टिक चीजों का चयन कर सकते हैं.

2. सीजनल और लोकल फल-सब्जियां खरीदें

सीजनल और लोकल फल और सब्जियां न सिर्फ ताजे होते हैं, बल्कि वे सस्ते भी हो सकते हैं. जब आप स्थानीय उत्पाद खरीदते हैं, तो आपको परिवहन और भंडारण के खर्च नहीं चुकाने पड़ते, जिससे ये कम कीमत में मिलते हैं.इसके अलावा ये स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है।

3. थोक में खरीदारी करें

थोक में खरीदारी करना हमेशा सस्ता होता है. चावल, दाल, आटा, और अन्य अनाज जैसे खाद्य पदार्थों को बड़े पैकेज में खरीदें. ये न सिर्फ आपको पैसे बचाने में मदद करता है, बल्कि इससे बार-बार बाजार जाने की जरूरत भी नहीं होती.

4. प्लांट-बेस्ड प्रोटीन सोर्स अपनाएं

मांस और मछली की तुलना में दालें, चने, मूंगफली, और सोया प्रोटीन के सस्ते सोर्स होते हैं. ये पौष्टिक भी होते हैं और इन्हें अपनी डाइट में शामिल करने से आप स्वस्थ रह सकते हैं और अपने बजट को भी नियंत्रित कर सकते हैं।

5. फूड वेस्ट करने से बचें

रोजाना उतना ही खाना बनाएं जितना कि आप और आपके परिवार के लोग खा सकते हैं और बचे हुए भोजन के अगले मील के दौरान निपटाने की कोशिश करें. इससे फूड वेस्ट नहीं होगा और आपके पैसे भी वेवजह बर्बाद नहीं होंगे.

6. अनहेल्दी खाने से बचें

अगर आप हद से ज्यादा तेल मसाले और चीनी से बनी चीजें खाएंगे तो इससे न सिर्फ आपके महीने का बजट बढ़ेगा, बल्कि ये सेहत के लिए भी खतरनाक साबित हो सकता है. इसलिए ऑयल, शुगर और स्पाइस को कम से कम मात्रा में खाएं.

TAGS

Trending news