स्टील के कप के तल में जम गया चाय का जिद्दी दाग, इन किचन हैक्स के जरिए करें सफाई
Advertisement
trendingNow12451265

स्टील के कप के तल में जम गया चाय का जिद्दी दाग, इन किचन हैक्स के जरिए करें सफाई

स्टील के कप वक्त के साथ पुराने दिखने लगते हैं, साथ ही इसके तल में जब चाय, कॉफी या दूध का दाग जम जाता है, तो इसमें कोई भी हॉट ड्रिंक पीने का मन नहीं करता. 

स्टील के कप के तल में जम गया चाय का जिद्दी दाग, इन किचन हैक्स के जरिए करें सफाई

Steel Cup Cleaning Tips: भले ही चीनी मिट्टी के कप का चलन आजकल काफी ज्यादा बढ़ गया है लेकिन स्टील के कप का इस्तेमाल आज भी काफी घरों में होता. स्टील एक मजबूत और टिकाऊ मटेरियल है, जिसके गिरकर टूटने का खतरा बिलकुल भी नहीं रहता. लेकिन इन्हें साफ रखना चलैंजिंग हो सकता है. आपने अक्सर गौर किया होगा कि बहुत ज्यादा इस्तेमाल करने की वजह से इसके तल में चाय या कॉफी के दाग जम जाते हैं, जिन्हें देखकर बेहद कोफ्त होती है. कई बार तो इसके वजह से बदबू भी आने लगती है. आइए जानते हैं कि स्टील के कप से इस तरह के दागों को कैसे छुड़ाएं.

स्टील के कप की सफाई कैसे करें

1. नींबू और नमक

नींबू में नेचुरल एसिड होता है जो दागों को हटाने में मदद करता है. एक नींबू को काटें और उसे नमक में डुबोकर कप के दाग वाले हिस्से पर रगड़ें. कुछ देर तक ऐसा करने के बाद कप को धो लें. ये न सिर्फ दाग हटाने में मदद करता है, बल्कि कप को चमकदार भी बनाता है.

2. सिरका और नमक

सिरका और नमक मिलकर एक पॉवरफुल क्लीनिंग एजेंट के तौर पर काम करते हैं. कप में थोड़ा सिरका डालें और उसमें एक चम्मच नमक मिला लें. इसे कुछ समय के लिए छोड़ दें ताकि दाग हल्के हो जाए. फिर कप को ब्रश से स्क्रब करें. इस किचन हैक्स से आपके स्टील के कप के तल में जमे चाय के दाग आसानी से साफ हो जाएंगे.

3. बेकिंग सोडा और पानी

बेकिंग सोडा किचन की सफाई में काफी काम है. ये न सिर्फ जिद्दी दागों को हटाने में असरदार है, बल्कि किसी भी तरह की बदबू को भी दूर करता है. एक स्टील कप में एक चम्मच बेकिंग सोडा डालें और उसमें थोड़ा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को कप के तल में जमाए दाग पर लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें. उसके बाद कप को एक नर्म स्पंज से साफ करें और अच्छे से धो लें.

4. टूथपेस्ट

टूथपेस्ट का इस्तेमाल सिर्फ दांतों को चमकाने के लिए नहीं, बल्कि स्टील के बर्तनों के दागों को साफ करने के लिए भी किया जा सकता है. आप थोड़ा टूथपेस्ट लें और उसे दाग पर लगाकर ब्रश से हल्के हाथों से रगड़ें. उसके बाद कप को साफ पानी से धो लें.

Trending news