अगर आप भी हैं सफ़ेद बालो से परेशान तो अपनाएं ये घरेलु उपाय....

कुछ चीजों को ध्यान में रखकर और घरेलू उपाय करके आप आसानी से इस समस्या से निजात पा सकते हैं.

अगर आप भी हैं सफ़ेद बालो से परेशान तो अपनाएं ये घरेलु उपाय....
प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: लम्बे, घने, काले, खुबसूरत बाल आखिर किसको नहीं पसंद होते पर आजकल बाल झड़ने, रूखे होने के अलावा एक और समस्या जिसका हर युवा को सामना करना पड़ रहा है वो है कम उम्र में बाल सफ़ेद हो जाना. बढ़ता प्रदुषण (Pollution), खान पान की आदतें और तनाव इसका मुख्य कारण हैं. बाल सफेद होने की सामान्य उम्र वृद्धावस्था है जबकि इसकी शुरुआत अधेड़पन से हो सकती है.

हालांकि मार्केट में तुरंत बाल काले करने के लिए कई प्रकार की चीजें अवेलेबल हैं जो बेहद हानिकारक हैं. कई लोगों में सफेद बालों की समस्या अनुवांशिक होती है, लेकिन आजकल छोटी उम्र में भी सफेद बालों की समस्या देखी जा रही है. कुछ चीजों को ध्यान में रखकर और घरेलू उपाय करके आप आसानी से इस समस्या से निजात पा सकते हैं.

नारियल का तेल और आंवला
बालों की बात हो और आंवला (Amla) की न तो कुछ अधूरा सा लगता है. बालो के लिए आंवला बेहद फायदेमंद और जरुरी है इसी वजह से ज्यादातर बालो के प्रोडक्ट्स जैसे की तेल और शैम्पू में आपको आसानी से आंवला मिल जायेगा. बालों को काला रखने के लिए आप घर पर भी इसका ताजा तेल बना सकते हैं. इसके लिए नारियल के तेल में आंवला के कूछ टुकड़े डालकर उबालने के लिए छोड़ दें. इन टुकड़ों को तब तक उबालें जब तक ये काले रंग के न हो जाएं. इन टुकड़ों को निचोड़कर तेल अलग कर लें. इस तेल को रोजाना सोने से पहले बालों की जड़ों में लगाएं.

मैथी के दानें
मैथी के दानों के लिए आपने सुना होगा कि इससे पाचन क्रिया स्वस्थ रहती है पर काफी कम लोगो को पता है की मैथी सफ़ेद बालो को काला करने में भी काफी कारगार साबित होती है. इसके लिए रात को थोड़े से मेथी के दानों को पानी में भीगने के लिए रख दें. सुबह इन मेथी के दानों को भिगाए हुए पानी के साथ पीस लें और पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को सिर पर लगा लें.

आंवला जूस और बादाम का तेल
बादाम के तेल में विटामिन ‘ई’ (Vitamin E) होता है, जो बालों को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाला एक अन्य पोषक तत्व है. यह बालों के समय से पहले सफेद होने की प्रक्रिया को प्रभावित करता है. बादाम के तेल और आंवले के रस को बराबर मात्रा में मिलाएं, और इस मिश्रण से सिर की मालिश करें, सर्वोत्तम परिणाम मिलेगा.

तिल
तिल शुरुआत से ही काफी फायदेमंद माना जाता है चाहे उसे खाने की बात हो या फिर तिल का तेल लगाने की. तिल का तेल आपके बालों को घना और काला बनाने में सहायक होता है, इसके लिए आपको तिल के तेल को बादाम के तेल में मिलाकर लगाना है. लगाने के लगभग आधे घंटे बाद इसे पानी से धुल लें. थोड़े ही दिनों में आपको काले घने बाल दिखने लगेंगे.