बच्चे को गाय का दूध ही क्यों पिलाया जाता है? क्या भैंस का दूध खराब, एक्सपर्ट से समझिए
Advertisement
trendingNow12403119

बच्चे को गाय का दूध ही क्यों पिलाया जाता है? क्या भैंस का दूध खराब, एक्सपर्ट से समझिए

Is Buffalo Milk Good or Bad For health: भैंस का दूध बच्चों के लिए स्वास्थ्यवर्धक होता है और इसका बुद्धि पर कोई नकारात्मक असर नहीं पड़ता है.

बच्चे को गाय का दूध ही क्यों पिलाया जाता है? क्या भैंस का दूध खराब, एक्सपर्ट से समझिए

Best Milk For Kids: जब बच्चा ऊपर का दूध पीने लगता है, तो उसे गाय का दूध दिया जाता है. हमारे देश में मां के दूध के बार गाय के दूध को ही बच्चों के लिए सेहतमंद माना जाता है. भैंस का दूध भी देने में लोग कतराते हैं. क्या भैंस का दूध गाय के दूध से खराब होता है? 

भैंस के दूध पीने को लेकर अक्सर यह मिथक फैलाया जाता है कि यह बुद्धि को भैंस की तरह मोटा बना देता है. लेकिन इस बात में कितनी सच्चाई है, इसके बार में आयुर्वेद एक्सपर्ट ने खुलकर बात की है.

भैंस के दूध में कोई खराबी नहीं

हरदोई के शतायु आयुर्वेदिक एवं पंचकर्म केंद्र के वरिष्ठ आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. अमित के अनुसार, भैंस के दूध को लेकर फैलाए जा रहे मिथक पूरी तरह गलत हैं. डॉ. अमित का कहना है कि भैंस का दूध बच्चों के लिए हानिकारक नहीं होता और यह गाय के दूध की तरह ही पोषक तत्वों से भरपूर होता है.

गाय के दूध से ज्यादा प्रोटीन 

भैंस का दूध गाय के दूध की तुलना में अधिक वसा और प्रोटीन से युक्त होता है, जिससे यह दूध थोड़ा लगता है. इसे पचाना कुछ बच्चों के लिए आसान नहीं होता है. इसलिए भैंस का दूध देने से मना किया जाता है.

इसे भी पढ़ें- 10 बार समझाने पर भी बच्चे के दिमाग में नहीं घुसती बात, खिलाना शुरू करें ये 5 हरी सब्जियां, आइंस्टीन का ब्रेन भी हो जाएगा फेल

भैंस के दूध का विकास पर कोई गलत असर नहीं

डॉ. अमित ने यह भी स्पष्ट किया कि दिमाग की सुस्ती या बुद्धि के विकास पर भैंस के दूध का कोई असर नहीं होता है . बच्चों के मानसिक विकास के लिए  दूध के प्रकार की बजाय, बच्चों के समग्र स्वास्थ्य और पाचन क्षमता के अनुसार खाद्य पदार्थों का चयन करना चाहिए.

इस बात का रखें ध्यान

डॉ. अमित का कहना है कि माता-पिता को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि दूध के सेवन के साथ बच्चे का पाचन ठीक रहे. यदि भैंस के दूध के गाढ़ेपन से हाजमा बिगड़ने की संभावना हो, तो दूध में पानी मिलाकर दिया जा सकता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news