Cabbage Worm effect on Brain: आप भी खाते हैं बंद गोभी तो जरूर पढ़ें ये खबर, दिमाग पर हो सकता है सीधा असर
Advertisement
trendingNow11027956

Cabbage Worm effect on Brain: आप भी खाते हैं बंद गोभी तो जरूर पढ़ें ये खबर, दिमाग पर हो सकता है सीधा असर

पत्ता गोभी (Cabbage) का इस्‍तेमाल चाइनीज फूड में बहुत ज्‍यादा होता है. इसके अलावा भी भारतीय किचन में पत्ता गोभी का उपयोग आम है. लेकिन इसे हमेशा सही तरीके से ही खाएं, वरना टेपवर्म (Tapeworm) आपके दिमाग या आंतों पर हमला कर सकता है. 

(फाइल फोटो)

Cabbage and Brain Connection: Cabbage में ढेर सारे ऑक्‍सीडेंट्स होते हैं, जो बीमारियों से बचाते हैं, इम्‍युनिटी बढ़ाते हैं. लेकिन यही पत्ता गोभी (बंद गोभी) जान तक ले सकती है. इसमें पाया जाने वाला एक कीड़ा (Patta Gobhi ka Keeda) दिमाग को ऐसा नुकसान पहुंचाता है, जिससे उबरना बहुत ही मुश्किल होता है. लिहाजा कई लोग पत्ता गोभी (Cabbage) खाने से बचने लगे हैं. पत्ता गोभी में मिलने वाला यह टेप वर्म (Tapeworm) कहां से आता है, क्‍यों यह इतना खतरनाक है और इससे कैसे बचें? यह सब जानना बेहद जरूरी है. 

  1. पत्ता गोभी में मिलता है टेपवर्म 
  2. 25 मीटर तक लंबा हो सकता है टेपवर्म 
  3. दिमाग को पहुंचाता है खतरनाक नुकसान 

भारत में सामने आए सबसे ज्‍यादा मामले 

वैसे तो पत्ता गोभी में टेपवर्म मिलने और इससे लोगों के दिमाग पर हुए खतरनाक असर के मामले दुनिया के कई हिस्‍सों में सामने आए हैं लेकिन भारत में ऐसे मामले सबसे ज्‍यादा संख्‍या में मिले हैं. यह टेपवर्म संक्रमण कीड़े के कारण फैलता है जो कि जानवरों के मल में पाया जाता है. पानी के साथ यह जमीन में पहुंच जाता है और कच्‍ची सब्‍जी के जरिए हमारे शरीर में आ जाता है. कच्‍ची पत्ता गोभी में भी टेपवर्म होता है जो कि कई बार धोने के बाद भी नहीं निकलता है. 

यह भी पढ़ें: Raisin Water: शरीर पर चमत्‍कारिक असर दिखाता है किशमिश का पानी, जरूर जान लें इसे बनाने का सही तरीका

दिमाग और आंतों पर हमला करता है टेपवर्म 

टेपवर्म आंतों और दिमाग पर हमला करते हैं. आमतौर पर आंतें एक-दो टेपवर्म का हमला झेल लेती हैं लेकिन दिमाग पर ऐसा हमला बेहद खतरनाक साबित होता है. ये कीड़े हमारी आंतों और दिमाग तक पहुंचने के बाद वहां अंडे भी देते हैं, जो कि पूरे शरीर में फैल कर संक्रमण फैलाते हैं. शरीर में इनकी मौजूदगी का शुरुआत में पता नहीं चलता है लेकिन फिर एक के बाद एक लक्षण दिखने शुरू हो जाते हैं. सिर में तेज दर्द, कमजोरी, थकान, डायरिया, भूख पर असर (कम या ज्‍यादा लगना), शरीर में पोषक तत्‍वों की अचानक कमी होना इसके मुख्‍य लक्षण हैं. 

25 मीटर तक लंबा हो सकता है कीड़ा 

टेपवर्म शरीर में कितने खतरनाक तौर पर बढ़ता है, इसका अंदाजा इसी से लगा सकते हैं कि इसकी लंबाई 3.5 मीटर तक हो सकती है. बल्कि वयस्क टेपवर्म तो 25 मीटर तक लंबा हो सकता है और 30 साल तक जिंदा रह सकता है. दिमाग पर टेपवर्म का हमला 
उसे बहुत नुकसान पहुंचाता है और कुछ मामलों में तो मरीज की जान भी जा सकती है. इलाज के लिए पेशंट को दवाएं देने के साथ-साथ सर्जरी की भी मदद लेनी पड़ती है. 

ऐसे बचें टेपवर्म से 

पत्ता गोभी समेत सभी कच्‍ची सब्जियों को अच्‍छी तरह धोएं. सफाई से रहें और साफ जगह में बनीं चीजें ही खाएं. कच्चा या अधपका मांस खाने से टेपवर्म संक्रमण होने की आशंका सबसे ज्‍यादा रहती है, इससे बचें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news