Broccoli Recipe: कभी खाया है ब्रोकली से बनी ये डिश? स्वाद और पोषण से भरपूर जानें इसकी रेसिपी
Advertisement
trendingNow11842681

Broccoli Recipe: कभी खाया है ब्रोकली से बनी ये डिश? स्वाद और पोषण से भरपूर जानें इसकी रेसिपी

New Recipe From Broccoli: गोभी तो आपने बहुत खाई होगी. लेकिन अपनी डाइट में ब्रोकली को कितना शामिल करते हैं?  आज हम यहां पर जानेंगे सेहत को भरपूर पोषण देने वाली ब्रोकली से बनने वाली नई रेसिपी के बारे में. इसे झटपट बनाया जा सकता है....

 

Broccoli Recipe: कभी खाया है ब्रोकली से बनी ये डिश? स्वाद और पोषण से भरपूर जानें इसकी रेसिपी

How To Cook Broccoli New Dish: इन दिनों बारिश का मौसम चल रहा है. ऐसे में अक्सर लोग लंच या डिनर में कुछ हल्का ही खाना पसंद करते हैं. क्योंकि सुबह-शाम में कुछ न कुछ ऑयली और चटपटे फूड्स का सेवन हो ही जाता है. ऐसे में सब्जियों में एक बेहतरीन ऑप्शन है ब्रोकली. ब्रोकली हमारी सेहत के लिए काफी अच्छी होती है. इसकी कई प्रकार की सब्जी बनाकर आप खा सकते हैं. ब्रोकली पोषक तत्वों से भरपूर होती है जिसे हफ्ते में एक बार तो जरूर खाना ही चाहिए. 

आपको बता दें, ब्रोकली खाने के अनेक फायदे होते हैं, इसी तरह इसे बनाना भी काफी आसान होता है. अगर आपको कुछ हेल्दी और टेस्टी खाने का मन है तो ब्रोकली की कुछ नए तरह से सब्जी बना सकते हैं. इस रेसिपी का नाम है मलाई ब्रोकली. आज हम जानेंगे इसे बनाने की विधि. तो आइये जानें...

मलाई ब्रोकली बनाने के लिए सामग्री
ब्रोकली- 1
कद्दूकस किए हुए 4 चीज 
फ्रेश क्रीम या मलाई 3 चम्मच
लहसुन- 2 कली 
हरी मिर्च का पेस्ट- आधा चम्मच
काली मिर्च पाउडर- हाफ टी स्पून 
नींबू रस- 1 चम्मच
बटर- 2 चम्मच
नमक 

मलाई ब्रोकली बनाने की रेसिपी-

1. मलाई ब्रोकली बनाने के लिए सबसे पहले आपको ब्रोकली को काटकर साफ पानी से धुल लेना है. इसे थोड़े बड़े टुकड़ों में काटें. ब्रोकली के टुकड़े ज्यादा छोटे न करें ताकि वो पकते समय गले नहीं. 

2. इसके बाद एक पैन में पानी गर्म करें और फिर इसमें कटी हुई ब्रोकली और आधा चम्मच नमक डालकर उबाल लें. 

3. इसे करीब 5 मिनट के लिए उबलने दें. फिर ब्रोकली को छानकर अलग कर लें और तुरंत ही ब्रोकली के ऊपर से ठंडा पानी डालें. ऐसा इसलिए करें ताकि ब्रोकली का हरा रंग बरकरार रहें.

4. अब इसके बाद एक पैन में बटर गर्म करें और इसमें लहसुन के टुकड़े करके डाल दें औक भूनें. इसके बाद उबली हुई ब्रोकली को पैन में डाल देना है. 

5. अब इसमें हरी मिर्च का पेस्ट, काली मिर्च पाउडर, नींबू रस और नमक भी मिला दें. थोड़ी देर इसे भूनने के बाद इसमें फ्रेश क्रीम और घिसी हुई चीज को भी मिक्स कर दें. 

6. करीब 5 मिनट तक इसे अच्छे से चलाएं और बस तैयार है आपकी न्यू ब्रोकली की रेसिपी. गर्मागर्म इसे खाने का मजा ही अलग है. आप चाहें तो इसमें ऑरेगेनो मिले लें. इससे मलाई ब्रोकली का स्वाद और अधिक बढ़ जाएगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news