COVID-19 से बचाव के लिए मोबाइल फोन को भी साफ करना है जरूरी, जानिए आसान तरीका
Advertisement

COVID-19 से बचाव के लिए मोबाइल फोन को भी साफ करना है जरूरी, जानिए आसान तरीका

कोरोना वायरस (Coronavirus) के दौर में खुद के साथ ही अपने मोबाइल फोन को सैनिटाइज करना भी बेहद जरूरी है. जानिए फोन सैनिटाइजेशन (Phone Sanitisation) से जुड़े कुछ ऐसे टिप्स, जिनका ख्याल रखा जाना आवश्यक है.

फोन को साफ करने का तरीका

नई दिल्ली: कोविड-19 (COVID-19) जैसी महामारी का पूरी दुनिया सामना कर रही है. ऐसे में सफाई का विशेष ध्यान रखा जा रहा है. कहीं बाहर से घर आने के बाद सभी लोग नहाते-धोते हैं व खुद को और अपने कपड़ों को अच्छी तरह से सैनिटाइज करते हैं. हालांकि साफ-सफाई के दौरान लोग एक जरूरी बात भूल जाते हैं. दरअसल लोग बाहर से आकर हर चीज की सफाई और सैनिटाइजेशन (Sanitisation) का ध्यान तो रखते हैं लेकिन अपने फोन (Phone) को एक साइड में रख देते हैं.

  1. कोरोना काल में सफाई का विशेष ध्यान रखना जरूरी है
  2. खुद के साथ ही अपने मोबाइल फोन को भी सैनिटाइज जरूर करें
  3. फोन व उसके कवर को साफ करने में सावधानी बरतनी चाहिए

यह भी पढ़ें- तकनीक को न होने दें खुद पर हावी, जानिए इससे छुटकारा पाने के उपाय

सच्चाई तो यह है कि फोन अधिकतर आपके हाथ में रहने की वजह से सबसे ज्यादा कीटाणुयुक्त होता है. इसीलिए फोन को अच्छी तरह से साफ और सैनिटाइज करना बहुत जरूरी है. वैसे भी कोरोना वायरस (Coronavirus) नाम की जानलेवा बीमारी के चलते अपने मोबाइल फोन को साफ और कीटाणु रहित करना बहुत जरूरी है. तो आइए जानते हैं कि अपने फोन को कैसे साफ-सुथरा करके कीटाणुओं से मुक्ति पाई जा सकती है.

मोबाइल फोन साफ करने के लिए जरूरी सामान
मोबाइल फोन को सैनिटाइज करने के लिए कुछ जरूरी चीजों की जरूरत होती है. अगर आप फोन सैनिटाइज करने जा रहे हैं तो इन चीजों को अपने पास जरूर रखें.

यह भी पढ़ें- Skin Care: जिंदगी का अहम हिस्सा है Face Mask, जानिए इससे जुड़ी अहम बातें

1. एक बिना रोएं वाला माइक्रोफाइबर (Microfibre) कपड़ा. यह कपड़ा बहुत मुलायम होता है. इस कपड़े से मोबाइल फोन पर किसी तरह के स्क्रैच (Scratch) नहीं पड़ते हैं. यह कपड़ा उतना ही कोमल होता है, जितना चश्मा साफ करने वाला होता है. आप इसी तरह का कोई दूसरा मुलायम कपड़ा भी ले सकते हैं.
2. आइसोप्रोपाइल एल्कोहॉल (Isopropyl Alcohol) (70% से ज्यादा) या फिर इथेनॉल (Ethenol) से युक्त कोई क्लीनिंग प्रोडक्ट जरूर लें. इस आइसोप्रोपाइल अल्कोहल को रबिंग एल्कोहॉल (Rubbing Alcohol) के नाम से भी जाना जाता है.
3. कॉटन (Cotton) और टूथ पिक (Tooth Pick)

फोन को साफ करने का तरीका
फोन को साफ करना बेहद आसान और जरूरी है. जानिए फोन को सैनिटाइज करने का तरीका.

यह भी पढ़ें- Skin Care: घर पर इन टिप्स से बनाइए हाथों को मुलायम और सुंदर

1. सबसे पहले फोन को स्विच ऑफ कर दें.
2. फिर फोन का कवर हटा लें.
3. फोन का कवर साफ करने से पहले फोन को साफ करें.
4. अब बिना रेशे वाले माइक्रोफाइबर कपड़े या किसी और मुलायम कपड़े को आइसोप्रोपाइल एल्कोहॉल से हल्का सा गीला करें. ध्यान रहे कि कपड़ा ज्यादा गीला न हो.
5.रबिंग एल्कोहॉल से नम इस माइक्रोफाइबर कपड़े से फोन के ऊपरी और निचले भाग को हल्के हाथ से साफ करें.
6. कैमरा लेंस, अटैचमेंट पोर्ट और बटन के चारों ओर भी (कीपैड वाला फोन हो तो) एक सूखे कॉटन के फाहे या लकड़ी की टूथपिक से हल्के हाथों से साफ करें.
7. अब रबिंग एल्कोहॉल से हल्के गीले कपड़े से मोबाइल फोन के इन हिस्सों को हल्के हाथों से पोंछ लें.
8. साफ करने के बाद फोन को कम से कम आधे घंटे के लिए हवा में अच्छी तरह से सूखने के लिए रख दें. फोन के कवर को भी साफ करके ही चढ़ाएं.

यह भी पढ़ें- स्किन टोन के हिसाब से चुनें Lipstick और Eye Shadow, खूबसूरती में लगेंगे चार चांद

मोबाइल फोन एक्सेसरीज को साफ करने का तरीका
अगर आप फोन की एक्सेसरीज (Phone Accessories) जैसे ईयर बड (Ear Bud), चार्जर (Charger) आदि भी साफ करना चाहते हैं तो इन्हें भी 70% से ज्यादा आइसोप्रोपाइल एल्कोहॉल में भीगे हुए बिना रेशे वाले माइक्रोफाइबर कपड़े से साफ कर सकते हैं.

फोन के कवर को साफ करने का तरीका
फोन के कवर कई तरह के होते हैं और उन सभी को साफ करने के तरीके भी अलग होते हैं.

लेदर कवर (Leather Cover)- लेदर से बने मोबाइल कवर को साफ करने के आप किसी भी चमड़े के बैग की दुकान से उसका स्पेशल साबुन और कंडीशनर खरीद लें. इसके अलावा एक बिना रेशे वाले मुलायम कपड़े पर हल्का सा सैनिटाइजर छिड़क कर भी इस कवर को साफ करके कीटाणु रहित बनाया जा सकता है.

सिलिकॉन कवर (Silicon Cover)- सिलिकॉन से बने मोबाइल कवर को साफ करने के लिए बर्तन धोने का लिक्विड सोप सबसे अच्छा रहता है. इसके लिए बर्तन वाले लिक्विड सोप और गुनगुने पानी को एक बर्तन में मिक्स कर लें. इस मिक्सचर में कवर को अच्छी तरह से डिप कर दें. इसके किनारों को किसी मुलायम कपड़े से साफ करें (कपड़े को इसी मिश्रण से हल्का गीला कर लें). सिलिकॉन कवर को अच्छी तरह से साफ करने के बाद इसे साफ पानी से धो लें. धोने के बाद इसको अच्छी तरह से सूखने दें. फिर कवर को फोन पर चढ़ाएं.

यह भी पढ़ें- Men Grooming Tips: दाढ़ी-मूंछों की अच्छी ग्रोथ के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय

प्लास्टिक कवर (Plastic Cover)- प्लास्टिक से बने फोन कवर को साफ करने के लिए लगभग आधा कप डिस्टिल्ड वॉटर (Distilled Water) और आधा का 70% से ज्यादा आइसोप्रोपाइल एल्कोहॉल यानी रबिंग एल्कोहॉल को मिक्स कर लें. इस मिक्सचर में कवर को कुछ मिनटों तक भीगा रहने दें. इसके बाद इसे निकालकर किसी बिना रेशे वाले माइक्रोफाइबर कपड़े या सॉफ्ट कपड़े से अच्छी तरह से साफ कर लें. इसी मिक्सचर में कॉटन के फाहे को भिगोकर इससे कवर के सभी भागों को अच्छी तरह से साफ करें. खूब अच्छी तरह से सूखने के बाद ही इसे कवर पर लगाएं.

फोन साफ करने के लिए न करें इन चीजों का इस्तेमाल
अपने मोबाइल फोन को साफ करने के लिए हर तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना नुकसानदायक हो सकता है. मोबाइल को साफ करने के लिए नीचे दी गई इन चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

- अमोनिया, ब्लीच, हाइड्रोजन पेरोक्साइड, एसीटोन, बेंजीन जैसे क्लीनर, कांच या खिड़की साफ करने वाले क्लीनर, एयरोसोल स्प्रे क्लीनर

अब आप भी अपने मोबाइल फोन को आसानी से साफ कर सकते हैं, जिससे यह वायरस को आप तक न ला पाए.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news