सास अपनी नई बहू से कभी न कहें ऐसे कड़वी बातें, घर में बढ़ सकती है टेंशन
Advertisement
trendingNow12377440

सास अपनी नई बहू से कभी न कहें ऐसे कड़वी बातें, घर में बढ़ सकती है टेंशन

जब घर में कोई नई बहू आती है तो सास को थोड़ा सोच समझकर व्यवहार करना चाहिए, क्योंकि एक छोटी सी गलती भी बड़ी विवाद की वजह बन जाती है.

सास अपनी नई बहू से कभी न कहें ऐसे कड़वी बातें, घर में बढ़ सकती है टेंशन

Never Pass These Comments To Newly Wed Bride: परिवार में एक नई बहू का आना एक नए चैप्टर की शुरुआत होती है, जहां उम्मीदें और इमोशन अपने परवान पर होती हैं।. लेकिन कई बार कुछ बातें ऐसी हो जाती हैं जो नई बहू के लिए टेंशन की वजह बन सकती हैं. खास तौर से सास और बहू के बीच की बातचीत में अगर ध्यान न दिया जाए, तो ये रिश्ते में दरार डाल सकती है. यहां हम कुछ ऐसी बातें बताएंगे जो सास को नई बहू से कहने से बचना चाहिए ताकि रिश्ते में मिठास बनी रहे.

1. "हमारे टाइम में तो ऐसा नहीं होता था"

ऐसे अल्फाज अक्सर नई बहू को ये महसूस करवा सकता है कि उसे किसी तरह से कमतर आंका जा रहा है. हर पीढ़ी के अपने तरीके होते हैं, और समय के साथ विचारधाराएं भी बदलती हैं. नई बहू के तौर-तरीकों और सोच को उसके समय के अनुसार स्वीकार करना बेहतर होता है. ऐसा कहने से नई बहू को लगेगा कि उसकी आजादी और विचारों को सम्मान नहीं मिल रहा है, जो तनाव का कारण बन सकता है.

2. "तुम्हारे मायके में ऐसा ही होता है क्या?"

ऐसे अल्फाज नई बहू के मायके वालों की बेइज्जती करना कहलाता है. कोई भी इंसान उस घर के लोगों के बारे में बुरा नहीं सुनना चाहेगा जहां उनकी परवरिश हुई है. ये न सिर्फ उसके आत्मसम्मान को ठेस पहुंचा सकता है, बल्कि रिश्तों में दूरियां भी पैदा कर सकता है। बेहतर है कि ऐसी बातों से बचा जाए और बहू को उसके परिवार के साथ अच्छा सलूक किया जाए.

3. "तुम्हें तो कुछ भी नहीं आता"

नई बहू के कामों में गलती निकालना या उसे किसी काम में अनाड़ी कहना उसके कॉन्फिडेंस को कमजोर कर सकता है. हर इंसान का अपना तरीका होता है, और हो सकता है कि बहू को घर के कामकाज में अभी वक्त लगे. सास को चाहिए कि वो धीरज से काम ले और बहू को सीखने का मौका दे. पॉजिटिव तरीके से समझाने से बहू को हौंसलाअफजाई मिलेगी और वो नई जिम्मेदारियों को खुशी से निभा पाएगी.

4. "हमारे बेटे की आदतें बिगाड़ दीं"

इस बातों से किसी भी महिला के लिए हद से ज्यादा अपमानजनक हो सकता है. जब एक सास अपनी बहू पर अपने बेटे की आदतें बिगाड़ने का इल्जाम लगाती है, तो ये बहू के दिल को गहरी चोट पहुंचा सकती है. ये जरूरी है कि सास अपने बेटे की बदलती आदतों को समझने का प्रयास करे और दोनों के रिश्ते में दखल न दे.

5. "ये एक दिन घर तुड़वाएगी"

कोई भी बहू ये नहीं चाहेगी कि उसे घर तोड़ने वाली महिला कहा जाए. ये बात सच है कि कई बार बहुएं अपनी सास के साथ नहीं रहना चाहतीं. कुछ मामलों में तो भाई को भाई से अलग कराने की भी साजिशें रची जाती हैं, लेकिन हर कोई एक जैसा नहीं हो सकता. अगर बेवजह नई बहू पर इल्जाम लगाया जाएगा तो उसके दिल को ठेस पहुंचेगी और वो हमेशा गिल्ट में रहेगी.

Trending news