High Cholesterol: अगर आपका भी रहता है कोलेस्ट्रॉल हाई तो आज से ही इन आदतों से दूरी बनाएं
Advertisement

High Cholesterol: अगर आपका भी रहता है कोलेस्ट्रॉल हाई तो आज से ही इन आदतों से दूरी बनाएं

High Cholesterol: अगर आपका भी कोलेस्ट्रॉल हाई रहता है तो आपको कुछ चीजों से दूरी बनानी होगी नहीं तो आगे चलकर ज्यादा परेशानी हो सकती है. तो आइए जानते हैं कि ऐसी कौन-सी चीजें हैं, जिससे आपको ध्यान रखना है.

कोलेस्ट्रॉल हाई होने पर क्या करें

High Cholesterol: फिट रहने के लिए कुछ बदलाव बेहद जरूरी है, नहीं तो आगे चलकर आपकी परेशानी बढ़ सकती है. खासकर जिन लोगों कों कोलेस्ट्रॉल हाई रहता है उन्हें तो अपनी कुछ आदतें जरूर बदलनी चाहिए नहीं तो आगे चलकर हार्ट अटैक की अशांका ज्यादा हो जाती है. तो आइए जानने का प्रयास करते हैं कि बॉडी में कोलेस्ट्रॉल हाई होने पर किन चीजों से दूरी बनानी चाहिए. 

हाई-कैलोरी स्नैक्स से बनाएं दूरी

ऐसी चीजें जिसमें हाई-कैलोरी होती है उससे आपको दूरी बनानी होगी, क्योंकि इससे आपकी बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लग जाता है. यानी हाई-कैलोरी स्नैक्स को कम से कम खाएं नहीं तो आगे चलक परेशानी हो सकती है.

फास्ट फूड्स न खाएं

कुछ लोगों हरदम कुछ न कुछ खाते रहना चाहते हैं. फिर चाहे कुछ भी हो. कुच लोग तो काम करते वक्त भी फास्ट फूड खाते रहते हैं. ऐसे में बता दें कि आप ऐसा करके अपनी हेल्थ के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं. ऐसे कतई न करें, नहीं तो आपको परेशानी हो सकती है.

फाइबर वाली चीजों को न खाना

कुछ लोग अपनी डाइट में फाइबर जैसी चीजों से दूरी बना कर रखते हैं, लेकिन बता दें कि अगर आप फाइबरयुक्त चीजों को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो बॉडी में कोलेस्ट्रॉल का मात्रा बराबर रहती है. यानी बैड कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ पाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news