च‍िया सीड्स के साथ भूलकर भी न खाएं ये 10 चीजें
Advertisement
trendingNow12429975

च‍िया सीड्स के साथ भूलकर भी न खाएं ये 10 चीजें

Chia Seeds : च‍िया सीड्स सेहत के ल‍िए फायदेमंद होते हैं, इसमें कोई शक नहीं है. खासतौर से अगर आप वजन करने की कोशिश कर रहे हैं तो यह बहुत मददगार होता है. लेक‍िन च‍िया सीड्स को कुछ खास चीजों के साथ कभी नहीं खाना चाह‍िए्. इससे फायदे की जगह नुकसान हो सकता है. 

 

च‍िया सीड्स के साथ भूलकर भी न खाएं ये 10 चीजें

Food combinations to avoid with chia seeds: चिया के बीजों को सुपरफूड माना जाता है, क्योंकि इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर और प्रोटीन भरपूर मात्रा में होते हैं. इसलिए ये छोटे-छोटे बीज स्मूदी, दही और कई खाने पीने की चीजों में इस्तेमाल किए जाते हैं. लेक‍िन, अगर आप इस सुपरफूड को ऐसी चीजों के साथ खाते हैं जिसके साथ म‍िलने के बाद च‍िया सीड्स का असर उल्‍टा होने लगे, तो आपको उससे दूर रहने की जरूरत है. यहां ऐसी ही 10 चीजें दी गई हैं, ज‍िन्‍हें भूलकर भी च‍िया सीड्स के साथ नहीं खाना चाह‍िए.  

यह भी पढ़ें : इन 7 चीजों को ज्‍यादा पका कर खाने से होता है कैंसर, देख लें पूरी ल‍िस्‍ट

हाई फाइबर वाली चीजें 
चिया के बीज पहले से ही फाइबर से भरपूर होते हैं, हर 30 ग्राम में लगभग 11 ग्राम फाइबर होता है. फाइबर से भरपूर अन्य खाद्य पदार्थों जैसे कि साबुत अनाज, बीन्स या चोकर के साथ मिलाने पर यह बढ़ जाता है और आपके पाचन तंत्र पर बोझ पड़ता है. आपको पेट फूलने, गैस बनने जैसी परेशानी हो सकती है. इसलि‍ए आपको फाइबर र‍िच फूड के साथ च‍िया सीड्स को नहीं खाना चाह‍िए. 

यह भी पढ़ें : बालों पर लगाएं अंडे का मास्‍क, कमर से लंबी होंगी जुल्‍फें

डेयरी प्रोडक्‍ट 
चिया सीड्स को दूध या दही जैसे डेयरी प्रोडक्‍ट के साथ भी नहीं लेना चाह‍िए, खासकर उन्‍हें जो लैक्‍टोज इनटोलरेंट हैं. इससे उन्‍हें गैस्‍ट्रोइंटेस्‍टाइनल बीमारी हो सकती है. क्‍योंक‍ि चिया के  बीज भीगने के बाद जेल में बदल जात हैं, इसल‍िए इसके साथ लैक्टोज से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से पेट दर्द हो सकता है. आप लैक्टोज फ्री ऑप्‍शन पर जा सकते हैं.  

यह भी पढ़ें : खाली पेट नीम के पत्‍ते चबाने के 10 फायदे

क्रूसीफेरस सब्जियां
ब्रोकोली, फूलगोभी और ब्रसेल्स स्प्राउट्स जैसी क्रूसीफेरस सब्जियां हेल्‍दी होती हैं, लेकिन कुछ लोगों के लिए ये गैस और पेट फूलने का कारण बन सकती हैं. चिया के बीज फाइबर से भरपूर होते हैं. अगर इन सब्‍ज‍ियों के साथ च‍िया सीड्स को खाया गया तो इससे पेट में दर्द और ब्‍लोट‍िंग हो सकती है. क्‍योंक‍ि च‍िया सीड्स में भी फाइबर होता है.  

मीठे ड्र‍िंक्‍स के साथ 
चिया के बीजों को मीठे पेय पदार्थों जैसे सोडा या मीठी आइस्ड चाय में मिलाने से चिया के बीजों के कुछ लाभ समाप्त हो जाते हैं. इन पेय पदार्थों में मौजूद चीनी आपको चिकनी, समान ऊर्जा देने के बजाय ब्‍लड शुगर को तेजी से बढा देती है. चिया के बीजों के साथ, पानी, हर्बल चाय या अन्य बिना चीनी वाले पेय पदार्थों का सेवन करना सबसे अच्छा है. 

यह भी पढ़ें : 40 से ज्‍यादा उम्र वाली मह‍िलाएं चेहरे पर लगाएं ये मास्‍क, लगेंगी 28 की

आयरन से भरपूर खाने के साथ  
हालांकि, चिया के बीजों में फाइटिक एसिड होता है- एक ऐसा पदार्थ जिसे एंटी-न्यूट्रिएंट भी कहा जाता है क्योंकि यह आयरन जैसे कुछ खनिजों के साथ मिलकर पोषक तत्वों के अवशोषण में बाधा डालता है. इसका मतलब यह है कि अगर आप आयरन युक्त खाद्य पदार्थ खाते हैं, चाहे वह पालक हो, रेड मीट हो या दाल हो, तो आपको चिया के बीज एक साथ खाने से बचना चाहिए क्योंकि यह आपके भोजन से आयरन को अवशोषित करने की शरीर की क्षमता को बाधित कर सकता है. 

यह भी पढ़ें : घर में ही ऐसे बना लें एलोवेरा जेल, आसान है तरीका

प्रोसेस्‍ड खाने के साथ 
सॉसेज, हॉट डॉग और बेकन जैसे प्रोसेस्ड मीट में सोडियम और अनहेल्‍दी फैट होता है. चिया के बीज दिल के लिए अनुकूल होते हैं क्योंकि वे मुख्य रूप से ओमेगा-3 फैटी एसिड से बने होते हैं, लेकिन जैसे ही इन बीजों को प्रोसेस्ड मीट के साथ या उसके साथ लिया जाता है, यह प्रभाव समाप्त हो जाता है. अत्यधिक नमकीन खाद्य पदार्थ रक्तचाप बढ़ाते हैं, साथ ही चिया बीजों के सेवन से मिलने वाले सूजनरोधी लाभों को भी समाप्त कर देते हैं. 

यह भी पढ़े : गर्म पानी में एक चम्‍मच घी म‍िलाकर प‍िएं, होंगे चमत्‍कारी फायदे

कैफीन ड्र‍िंक 
ये बहुत ज्‍यादा तरल पदार्थ सोख लेते हैं और इन्हें कॉफी या एनर्जी ड्रिंक के साथ अगर ल‍िया गया तो बॉडी को ड‍िहाइड्रेट कर सकते हैं. चिया के बीज और कैफीन को मिलाने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं जैसे पेट फूलना या पेट खराब होना. 

ऑक्सालेट युक्त खाना
चिया के बीजों में मध्यम मात्रा में ऑक्सालेट होते हैं. ऑक्सालेट से गुर्दे की पथरी होने का खतरा रहता है. अगर कोई व्यक्ति इसके लिए प्रोन है, तो उसे पालक, चुकंदर और बादाम जैसे अन्य ऑक्सालेट वाली चीजों के साथ च‍िया सीड्स नहीं खाना चाह‍िए. इससे क‍िडनी स्‍टोन का खतरा बढ़ सकता है. 

यह भी पढ़ें :  घी खाने के 7 फायदे, क्‍या आपको पता है?

फैट से भरपूर खाना 
च‍िया सीड्स, ओमेगा-3 के साथ-साथ हेल्‍दी फैट का भी एक बहुत अच्छा स्रोत हैं. इससे द‍िल की सेहत अच्‍छी रहती है. लेक‍िन अगर आप इसे फ्रेंच फ्राइज या फ्राइड चिकन के साथ खाते हैं तो इसमें मौजूद हेल्‍दी फैट का असर खत्‍म हो सकता है. तली भुनी फैट वाली चीजों के साथ च‍िया सीड्स खाने से शरीर को कोई लाभ नहीं म‍िलता. बल्‍क‍ि पेट में सूजन हो सकता है. 

ज्‍यादा नमक वाली चीजों के साथ 
च‍िया सीड्स ब्‍लड प्रेशर कम करता है. ये द‍िल के ल‍िए अच्‍छे हैं. लेक‍िन जब आप इन्‍हें ज्‍यादा सोड‍ियम वाली चीजों के साथ खाते हैं जैसे क‍ि च‍िप्‍स, अचार आद‍ि के साथ तो इससे ब्‍लड प्रेशर बढ सकता है. 

Trending news