कोलेस्ट्रॉल कम करने में मददगार होता है अखरोट: रिसर्चर्स ने स्टडी में किया दावा
Advertisement
trendingNow1973952

कोलेस्ट्रॉल कम करने में मददगार होता है अखरोट: रिसर्चर्स ने स्टडी में किया दावा

बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने में अखरोट असरदार होता है. द जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन की एक रिसर्च में यह दावा किया गया है. 

कोलेस्ट्रॉल कम करने में मददगार है अखरोट (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली: जब आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बहुत ज्यादा बढ़ जाता है तो हार्ट अटैक, कार्डियक अरेस्ट, हार्ट फेल्योर और स्ट्रोक जैसी जानलेवा बीमारियों का भी खतरा बढ़ जाता है. आपके शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से आर्टरीज में प्लाक जमा हो जाते हैं, जिससे ब्लड सर्कुलेशन में समस्याएं शुरू हो जाती हैं. इसलिए अगर कभी आपने गौर किया हो तो आप आसानी से समझ सकेंगे कि जैसे ही क्लिनिकल जांच में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ा हुआ पाया जाता है. डॉक्टर तुरंत ही खानपान में परहेज करने की सलाह देने लगते हैं.

  1. कोलेस्ट्रॉल कम करने में मददगार है अखरोट
  2. द जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में छपी एक नई रिसर्च
  3. हार्ट संबंधित बीमारियों को बढ़ाता है कोलेस्ट्रॉल 

हालांकि अब एक नई रिसर्च में ऐसा पता चला है कि अखरोट का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम हो जाता है. ‘द जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन’ में छपी एक रिसर्च के मुताबिक यूनिवर्सिटी ऑफ जॉर्जिया के कॉलेज ऑफ फैमिली एंड कंज्यूमर साइंसेज (FACS) के रिसर्चर्स द्वारा किए गए अध्ययन में कार्डियोवास्कुलर (हार्ट और धमनियों से संबंधित) बीमारियों के रिस्क वाले लोगों को आठ सप्ताह तक अखरोट खाने को दिया गया. इसके बाद उनके टोटल कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड्स (Triglycerides) और लो-डेंसिटी लिपोप्रोटीन (LDL) या बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल में जबरदस्त कमी देखी गई.

रिसर्च का स्वरूप

इस रिसर्च के लिए 30 से 75 साल के 52 ऐसे लोगों को चुना गया, जिन्हें कार्डियोवास्कुलर रोगों का काफी रिस्क था. इन्हें तीन ग्रुप्स में बांटा गया. एक ग्रुप के लोगों को रोजाना खाने में 68 ग्राम अखरोट यानि करीब 470 कैलोरी दिया गया. वहीं दूसरे ग्रुप को लोगों को अखरोट की जगह उतनी ही कैलोरी वाला अन्य पदार्थ दिया गया. वहीं तीसरा कंट्रोल ग्रुप था, जिन्हें अखरोट नहीं दिया गया. इसके 8 सप्ताह बाद इन लोगों को हाई फैट वाला खाना दिया गया, ताकि उनके ब्लड लिपिड और ग्लूकोज या शुगर की मात्रा में बदलाव को परखा जा सके. दो ग्रुप में फास्टिंग ब्लड लिपिड में एक जैसा सुधार देखा गया, जबकि अखरोट खाने वाले ग्रुप के लोगों में पोस्ट मील ट्राइग्लिसराइड का लेवल कम पाया गया.

यह भी पढ़ें: दूध पीने से हो जाती है एलर्जी तो ट्राई कर सकते हैं Potato Milk, जानें इसके फायदे

अखरोट का क्या असर पड़ा?

रिसर्चर्स ने पाया कि जिन लोगों को अखरोट खाने को दिया गया, उनके टोटल कोलेस्ट्रॉल में 5 फीसदी और एलडीएल में 6 से 9 फीसदी तक की कमी आई. रिसर्चर्स ने यह अध्ययन कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए सुझाए जाने वाली 51 एक्सरसाइज के व्यापक विश्लेषण करके दिया. जिनमें टोटल कोलेस्ट्रॉल में एक फीसदी और एलडीएल में 5 फीसदी की कमी आई थी.

LIVE TV

Trending news