Khichdi: Protein और Fibre भरपूर टेस्टी खिचड़ी, कब्ज समेत इन 5 बीमारियों की है दुश्मन
Advertisement

Khichdi: Protein और Fibre भरपूर टेस्टी खिचड़ी, कब्ज समेत इन 5 बीमारियों की है दुश्मन

Khichdi Benefits: खिचड़ी एक ऐसा भोजन है जो करीब-करीब भारत के हर हिस्से में खाया जाता है और टेस्टी होने के साथ खिचड़ी (Khichdi) एक सुपरफूड की तरह आपकी सेहत को भी कई तरह से फायदा पहुंचाती है.

Khichdi: Protein और Fibre भरपूर टेस्टी खिचड़ी, कब्ज समेत इन 5 बीमारियों की है दुश्मन

Khichdi Khane Ke Fayde​ In Hindi: खिचड़ी एक ऐसा भोजन है जो करीब-करीब भारत के हर हिस्से में खाया जाता है और टेस्टी होने के साथ खिचड़ी (Khichdi) एक सुपरफूड की तरह आपकी सेहत को भी कई तरह से फायदा पहुंचाती है. इसे तैयार करने में कोई परेशानी नहीं आती है और ज्यादातर एक्सपर्ट्स इसके सेवन की सलाह देते हैं क्योंकि कई बड़ी बीमारियों से आपका बचाव होता है.

न्यूट्रिएंट्स से भरपूर है खिचड़ी

खिचड़ी की सबसे खास बात ये है कि इसे बनाना भी बेहद आसान है. आमतौर पर खिचड़ी को दाल और चावल के साथ बनाया जाता है लेकिन आप इसमें स्वाद और पोषण के लिए सब्जियां और घी भी मिला सकते हैं. खिचड़ी को पचाना आसान है, इसलिए भी इसे खाने का हेल्दी विकल्प माना जाता है. खिचड़ी में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, हेल्दी फैट सहित संतुलित मैक्रोन्यूट्रिएंट्स होते हैं जो आपके शरीर को फायदा पहुंचाते हैं.

खिचड़ी खाने के 5 फायदे

1. डाइजेस्टिव सिस्टम रहेगा दुरुस्‍त 

खिचड़ी एक ऐसा भोजन है जो आसान से पच जाता है. कई चीजों को खाने से आपकी आंतों की दीवारों में जलन होती है, लेकिन अगर आप खिचड़ी खाते हैं तो ऐसा नहीं होता.   खिचड़ी एक हल्का भोजन है, इसलिए इसका सेवन आपको फायदा पहुंचाता है.

2. इम्‍युनिटी बढ़ाने में मददगार

आयुर्वेद के अनुसार, खिचड़ी का सेवन प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करता है. ये आपके शरीर में ऊर्जा को संतुलित करता है. खिचड़ी को त्रिदोष के रूप में जाना जाता है क्योंकि इसमें तीन दोषों (वात, पित्त, कफ) को संतुलित करने की क्षमता होती है.

3. बॉडी को डिटॉक्स करें

खिचड़ी का सेवन शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है. खाने-पीने की कुछ चीजें शरीर के भीतर विषाक्त पदार्थ जमा कर देती हैं. बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए आप खिचड़ी का सेवन कर सकते हैं.

4. वजन कंट्रोल करने में असरदार

खिचड़ी में कैलोरी और फैट की मात्रा कम होती है. इससे वेट लॉस में मदद मिलेगी. फाइबर की मात्रा अधिक होने के कारण खिचड़ी खाने से लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है. वजन कम करना चाहते हैं, तो डाइट में खिचड़ी को जरूर शामिल करें.

5. डायबिटीज से होगा बचाव

साबूदाना खिचड़ी का सेवन डायबिटीज को रोकने में मददगार होता है. ये शरीर में इंसुलिन को मेंटेन रखने में सहायक होता है. डायबिटीज के मरीजों के लिए इसका सेवन लाभकारी होगा.
 

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

Trending news