Orange: इन 4 वजहों से रोजाना खाएं एक संतरा, दिल से लेकर स्किन होगी हेल्दी
Advertisement
trendingNow11933725

Orange: इन 4 वजहों से रोजाना खाएं एक संतरा, दिल से लेकर स्किन होगी हेल्दी

Santra khane ke fayde: संतरा का स्वाद भला किसे अच्छा नहीं लगता, कुछ लोग इसे डायरेक्ट खाते हैं, तो कई लोग इसका जूस निकालकर पीना पसंद करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस फल के कितने फायदे हैं.

Orange: इन 4 वजहों से रोजाना खाएं एक संतरा, दिल से लेकर स्किन होगी हेल्दी

Orange Health Benefits: संतरा एक बेतरीन फल है जिसके बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ हैं. यह फल न सिर्फ स्वादिष्ट होता है, बल्कि इसके जरिए हम कई बीमारियों से भी अपना बचाव कर सकते हैं. ये फल विटामिन सी का रिच सोर्स हो जो शरीर के कई हिस्सों के लिए फायदेमंद माना जाता है. आइए जानते हैं कि अगर आप नियमित तौर से नारंगी खाएंगे तो सेहत को कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं.

संतरा खाने के जबरदस्त फायदे

1. हेल्दी स्किन
संतरा में मौजूद विटामिन सी और ऐंटीऑक्सीडेंट्स हमारी त्वचा को सेहतमंद बनाने में मदद करते हैं और दाग-धब्बों को कम करते हैं. इससे आपका चेहरा पहले से ज्यादा ग्लोइंग हो जाता है.

2. वजन होगा कम
संतरा एक लो कैलोरी में हाई फाइबर फ्रूट है. साथ ही ये पानी का अच्छा सोर्स होता है, जिससे वजन नियंत्रण में मदद मिलती है. अगर आप पेट और कमर की चर्बी से ज्यादा परेशान हैं तो संतरा जरूर खाएं.

3. दिल की सेहत
संतरा का सेवन दिल की सेहत के लिए फायदेमंद है, क्योंकि यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है, जिससे हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर, कोरोनरी आर्टरी डिजीज और ट्रिपल वेसेल डिजीज का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है.

4. एनीमिया से बचाव
जिन लोगों के शरीर में अक्सर खून की कमी हो जाती है उनको नियमित तौर से संतरा खाना चाहिए, क्योंकि ये आपके शरीर में आयरन की कमी नहीं होने देगा, जिससे एनिमिया का खतरा काफी हद तक कम हो जाएगा.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news