Sprouted Gram: हमें रोजाना क्यों खाना चाहिए अंकुरित चना, फायदे जानकर हो जाएंगे गदगद
Advertisement
trendingNow11941133

Sprouted Gram: हमें रोजाना क्यों खाना चाहिए अंकुरित चना, फायदे जानकर हो जाएंगे गदगद

Ankurit Chane Ke Fayde: हेल्दी डाइट की चाहत रखने वालों के लिए अंकुरत चना एक बेहतरीन फूड है. आइए जानते हैं कि इसे खाने से हमारी सेहत को कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं. 

Sprouted Gram: हमें रोजाना क्यों खाना चाहिए अंकुरित चना, फायदे जानकर हो जाएंगे गदगद

Health Benefits Of Sprouted Gram: अंकुरित चने न्यूट्रीशन का पॉवर हाउस कहा जाए तो शायद गलत नहीं होगा. स्वास्थ्य लाभों के कारण इसे डाइटीशियन का फेवरेट डाइट माना जाता है. दरअसल चने को जब अंकुरित किया जाता है तो इसकी न्यूट्रीशनल वैल्यू बढ़ जाती है. ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल की पूर्व डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि अंकुरित चने खाने से हमें कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं. 

अंकुरित चने खाने के फायदे

1. न्यूट्रिएंट का एब्जॉर्ब्शन बढ़ेगा (Increased Nutrient Absorption)
अंकुरित चना आवश्यक पोषक तत्वों की जैव उपलब्धता को बढ़ाता है, जिससे आपके शरीर के लिए आयरन, कैल्शियम और बी विटामिन जैसे विटामिन और मिनरल्स को एब्जॉर्ब करना आसान हो जाता है.

2. डाइजेशन होगा बेहतर (Improved Digestibility)
अंकुरण प्रक्रिया में फाइटिक एसिड जैसे तत्व कम हो जाते हैं, जो मिनरल्स अवशोषण में रुकावट पैदा कर सकते हैं और पाचन संबंधी परेशानी बढ़ा सकते हैं. इस चने को खाने से आपका डाइजेशन बेहतर हो जाता है.

3. फाइबर से भरपूर (Rich in Fiber)
अंकुरित चना डाइटरी फाइबर का एक बेहतरीन सोर्स होता है, जो डाइजेस्टिव हेल्थ को बेहतर करता है, साथ ही सेहतमंद तरीके से मल त्याग को बढ़ावा देता है.

4. प्रोटीन से भरपूर (High in Protein)
चना प्लांट बेस्ड प्रोटीन का एक रिच सोर्स होता है, लेकिन अंकुरित होने से इसमें प्रोटीन की मात्रा और अधिक बढ़ जाती है, जिससे ये शाकाहारी लोगों के लिए एक बेहतरीन डाइट बन जाता है.

5. एमिनो एसिड से भरपूर (Rich in Amino Acid)
अंकुरित चने में भरपूर मात्रा में एसेंशियल एमिनो एसिड पाए जाते हैं जिससे शरीर को मजबूती मिलती है और मांसपेशियां रिपेयर हो जाती हैं.

6. लो ग्लाइसिमिक इंडेक्स (Lower Glycemic Index)
अंकुरित चने में बिना अंकुरित चने की तुलना में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिसका मतलब है है कि ये ब्लड शुगर लेवल को कम करता और टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों को फायदा पहुंचाता है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news