White Lung Pneumonia के इन लक्षणों को कभी न करें नजरअंदाज, कहीं बढ़ न जाए परेशानियां
Advertisement
trendingNow12096953

White Lung Pneumonia के इन लक्षणों को कभी न करें नजरअंदाज, कहीं बढ़ न जाए परेशानियां

White Lung Pneumonia Symptoms: व्हाइट लंग निमोनिया इतनी कॉमन डिजीज नहीं है, फिर भी आपको इसकी जानकारी होनी चाहिए, वरना सांस लेना तक मुश्किल हो सकता है. इसकी वॉर्निंग साइन को पहनने में जरा भी गलती न करें.

White Lung Pneumonia के इन लक्षणों को कभी न करें नजरअंदाज, कहीं बढ़ न जाए परेशानियां

White Lung Pneumonia Warning Signs: वैसे तो आपने 'व्हाइट लंग निमोनिया' का नाम शायद ही सुना होगा, लेकिन अगर किसी को ये बीमारी हो जाए, तो उनकी रोजमर्रा की जिंदगी पर काफी बुरा असर पड़ सकता है. ये डिजीज अक्सर वायरल, बैक्टीरियस या केमिकल एक्सपोजर्स के कारण होती है. ऐसे में जब आप चेस्ट का एक्स-रे कराएंगे तो फेफड़ा काला दिखेगा, इसका मतलब है कि वहां हवा पूरी तरह भरी हुई है. फेफड़े का कुछ हिस्सा फ्लूइड से भर जाता है, जो परेशानियां पैदा करता है. आइए जानते हैं कि आप व्हाइट लंग निमोनिया के लक्षणों को कैसे पहचान सकते हैं.

व्हाइट लंग निमोनिया के लक्षण 

1. हद से ज्यादा खांसी, जिसके कारण खून से भरा हुआ, पीला या हरा बलगम निकलने लगे

2. शरीर से पसीना निकलना

3. शरीर का ठंडा पड़ जाता

4. हल्का बुखार होना

5. थकान और कमजोरी महसूस होना

6. सांस लेने में तकलीफ होना

8. बैचेनी महसूस होना

9. भूख की कमी होना

10. अगर ये बीमारी ओल्ड एज में हुई हो, तो काफी दिमाग में कंफ्यूजन रहेगी

11. उल्टी आना या ऐसा महसूस होना, खाmकर छोटे बच्चों में ऐसा होता है
 

डॉक्टर को दिखाएं

अगर आपको ऊपर लिखी हुई कोई भी परेशानी महसूस हो, तो इन लक्षणों को बिलकुल भी नजरअंदाज न करें और तुरंत डॉक्टर या नजदीकी हेल्थ सेंटर में इसका इलाज कराएं, क्योंकि ट्रीटमेंट की कमी से आपकी तकलीफ में और भी ज्यादा इजाफा हो सकता है.

व्हाइट लंग निमोनिया होने की वजह

व्हाइट लंग निमोनिया आमतौर पर फ्लू, कोविड-19, माइकोप्लाज्मा निमोनिया, स्ट्रैपटोकोकस निमोनिया के कारण हो सकता है जो फेफड़े और रेस्पिरेटरी सिस्टम को नुकसान पहुंचाता है, इसलिए बेहतर है कि ऐसी परेशानियों से बचने के लिए आप मांस्क लगाएं और साफ, सफाई पर ध्यान दें, हाथों को नियमित तौर पर धोते रहें और स्मोकिंग से पूरी तरह तौबा कर लें.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमें इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news