यूथ को सबसे ज्यादा पसंद आता है ये टैटू डिजाइन, छिपा है खास मैसेज

इन दिनों कमर्शियल टैटू से ज्यादा पसंद कॉस्मेटिक टैटूज को किया जा रहा है. पिछले पांच वर्षों में दुनिया भर में टैटू बनवाने वालों की संख्या में जबरदस्त उछाल आया है. 

यूथ को सबसे ज्यादा पसंद आता है ये टैटू डिजाइन, छिपा है खास मैसेज
(फाइल फोटो)

2019 के अंत में अमेरिका में वॉशिंगटन युनिवर्सिटी में हुए एक शोध की मानें तो तो दुनिया भर में लगभग टैटू बनवाने वाले 53 प्रतिशत युवा ड्रैगन का टैटू बनवाते हैं. लगभग 7466 अठारह से पच्चीस साल के युवाओं से बात करने के बाद यह नतीजा निकाला गया. ड्रैगन टैटू के पीछे युवाओं की दीवानगी इतनी अधिक है कि लड़के ही नहीं, लड़कियां भी अपनी कलाई, बांह, कमर, थाई पर यह टैटू बनवाती हैं. लड़के अकसर बांह, गले और पीठ पर ड्रैगन बनवाते हैं. कुछ युवा तो माथे पर भी ड्रैगन का टैटू बनवाते हैं.

ड्रैगन टैटू की इतनी पॉपुलारिटी आखिर क्यों है? अमेरिका के सोशल साइंस एक्सपर्ट और साइकोलॉजिस्ट डॉ निकोल रॉबर्ट के अनुसार, ‘ड्रैगन शक्ति और हिम्मत का प्रतीक है. एशियन चाइनीज कल्चर के मुताबिक ड्रैगन गुड लक भी लाता है. इसके अलावा यह माना जाता है कि जिसके पास ड्रैगन है दुनिया की सभी बड़ी ताकतें उसके साथ रहना चाहती हैं.’ यही वजह है कि आज पूरी दुनिया में टैटू आर्टिस्ट ड्रैगन के टैटू के कई हजार डिजाइन बनाना जानते हैं.

ये भी पढ़ें- छोटी सी गलती आपको बना सकती है गंजा, न करें ये काम

ड्रैगन के टैटू में भी हर रंग का अलग मतलब होता है. रात ड्रैगन का मतलब है स्ट्रेंथ. ब्लैक ड्रैगन का मतलब है ब्रेवरी, जापानीज ड्रैगन सिंबल है सुपर नैचुरल पॉवर का.

परफेक्ट टैटू
लैंड ऑफ फायर से आए ड्रैगन के कई डिजाइन लोकप्रिय हैं. युवाओं को ड्रैगन के रंग-बिरंगे पंख या उड़ता हुआ ड्रैगन पसंद आता है. ड्रैगन के मुंह से निकलता लाल धुआं भी लोकप्रिय है. पिछले साल यूरोप में दो लड़ते हुए ड्रैगन्स का टैटू बहुत चला था. बेबी ड्रैगन की आकृति भी युवाओं को पसंद आती है.

ये भी पढ़ें- पेट की चर्बी से हैं परेशान तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, जल्द दिखेगा असर

नए प्रयोग
इन दिनों कमर्शियल टैटू से ज्यादा पसंद कॉस्मेटिक टैटूज को किया जा रहा है. पिछले पांच वर्षों में दुनिया भर में टैटू बनवाने वालों की संख्या में जबरदस्त उछाल आया है. अमेरिका में औसतन हर युवा के शरीर में एक से तीन टैटू होते हैं. कई युवा अपना एक टैटू अपने परिवार के सबसे बड़े सदस्य को समर्पित करते हैं. पिछले दो सालों में अपने प्रियजनों का चेहरा भी बतौर टैटू बनवाने का रिवाज बड़ा है.

टैटूज का बाजार
अकेले अमेरिका में ही बीस हजार से अधिक लाइसेंस शुदा टैटू पार्लर हैं. माना जा रहा है कि पूरे विश्व में टैटू का बाजार इस समय तीन मिलियन डॉलर से अधिक है. कई देशों में तो टैटू आर्टिस्ट बनने के लिए बाकायदा कोर्स और ट्रेनिंग दी जाती है.

लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें