डार्क कलर के कपड़ों को तेज धूप में क्यों नहीं सुखाना चाहिए? जानिए बड़े कारण
Advertisement
trendingNow12309998

डार्क कलर के कपड़ों को तेज धूप में क्यों नहीं सुखाना चाहिए? जानिए बड़े कारण

हम अक्सर गहरे रंग के कपड़ों को जल्दी सुखाने के लिए तपती धूप में फैला देते हैं, लेकिन ये तरीका सही नहीं है, इससे आपके कीमती कपड़ों को नुकसान हो सकता है. 

डार्क कलर के कपड़ों को तेज धूप में क्यों नहीं सुखाना चाहिए? जानिए बड़े कारण

Reasons Not to Dry Your Dark Clothes Under Sun: डार्क कलर के कपड़े, जैसे काले, गहरे नीले, भूरे, और हरे रंग के कपड़े, फैशन की दुनिया में हमेशा एक पॉपुलर ऑप्शंस रहे हैं, यही वजह है कि ऐसे आउटफिट्स हमें काफी पसंद आते हैं. लेकिन इन कपड़ों की देखभाल के लिए विशेष तरह से ध्यान देने की जरूरत होती है, खासकर जब उन्हें सुखाने की बात आती है. आइए जानते हैं कि आखिर तेज धूप में डार्क कलर के कपड़े सुखाने के क्या नुकसान हो सकते हैं.

धूप में गहरे रंग के कपड़े सुखाने के नुकसान

1. रंग फीका पड़ना

तेज धूप में गहरे रंग के कपड़े सुखाने से उनका रंग फीका पड़ सकता है. सूरज की अल्ट्रावायलेट (यूवी) किरणें कपड़ों के रंग को धीरे-धीरे कमजोर कर देती हैं, जिससे वे अपना मूल रंग खोने लगते हैं. इस कारण से, आपके पसंदीदा डार्क कलर के कपड़े समय के साथ डल और कम अट्रैक्टिव दिख सकते हैं.

2. कपड़े की क्वालिटी पर असर

सूरज की तेज गर्मी कपड़े की फाइबर स्ट्रकचर को भी नुकसान पहुंचा सकती है. हीट से कपड़े के फाइबर कमजोर हो जाते हैं और उनकी लाइफ कम हो जाती है. इससे कपड़े की बनावट कठोर हो सकती है और वे आसानी से टूट सकते हैं. ये खास तौर से उन कपड़ों के लिए समस्या होती है जो नेचुरल फाइबर से बने होते हैं, जैसे कि कॉटन और लिनेन.

3. दाग-धब्बे जम जाना

आपने अक्सर गौर किया होगा कि जब डार्क कलर के कपड़ों को धूप में रखने से डिटर्जेंट या हार्ट वॉटर के दाग गहरे नजर आने लगते हैं. ये दाग हद से ज्यादा सख्त होते हैं, जिन्हें छुड़ाने के लिए दोबारा धोना पड़ता है और कई बार पहले से ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है.

क्या है उपाय?

डार्क कलर के कपड़ों की देखभाल के लिए कुछ आसानउपाय अपनाए जा सकते हैं. 

1. छांव में सुखाएं

कपड़ों को सूखाने के लिए छायादार स्थान का चयन करें जहां सीधी धूप न हो. बालकनी या कमरे के अंदर ही तार या रस्सी लगाकर कपड़ों को फैला दें

2. उल्टा सुखाएं

कपड़ों को उल्टा करके सुखाएं, ताकि उनके बाहरी हिस्से पर सीधी धूप न पड़े.

3. कम तापमान पर धुलाई

डार्क कलर के कपड़ों को ठंडे पानी में धोएं ताकि उनका रंग सुरक्षित रहे.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Trending news