Skip Breakfast: इन 3 फायदों के कारण कभी स्किप न करें ब्रेकफास्ट, जानिए डाइटीशियन की राय
Advertisement
trendingNow11927458

Skip Breakfast: इन 3 फायदों के कारण कभी स्किप न करें ब्रेकफास्ट, जानिए डाइटीशियन की राय

Nashta Kyon Nahi Chhorna Chaiye: नाश्ता हमारी डेली मील का एक अहम हिस्सा है, अगर इसे आप स्किप करेंगे तो सेहत को जरूर नुकसान पहुंचाएंगे. आइए ब्रेकफास्ट के फायदों पर गौर करते हैं.

Skip Breakfast: इन 3 फायदों के कारण कभी स्किप न करें ब्रेकफास्ट, जानिए डाइटीशियन की राय

Why You Should Not Skip Breakfast: शायद ही कोई इंसान ऐसा होगा जो नाश्ता नहीं खाना चाहता होगा, लेकिन कई ऐसी वजह है जिसके मद्देनजर लोग ब्रेकफास्ट स्किप कर देते हैं. जो लोग देर से जागते हैं, ऑफिस जाने की जल्दबाजी या ट्रैवेलिंग की वजह से काफी लोगों को सुबह का मील नसीब नहीं हो पाता. ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल की पूर्व डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि वो कौन-कौन से 3 कारण हैं जिनको देखते हुए हमें कभी भी ब्रेकफास्ट स्किप नहीं करना चाहिए.

नाश्ता क्यों नहीं छोड़ना चाहिए?

1. वजन कम करने में मिलती है मदद
कुछ लोग सोचते हैं कि अगर वो कम भोजन करेंगे तो इससे वजन घट जाएगा, इस गलत सोच के साथ वो अक्सर सुबह का नाश्ता नहीं करते. ऐसे में उन्होंने लंच के समय हद से ज्यादा भूख लगती है और वो अधिक कैलोरी का इनटेक करते हैं इसस वेट लॉस प्रॉसेस को तगड़ झटका लगता है. इसके उलट अगर आप सुबक के वक्त हेल्दी डाइट लेंगे तो कैलोरी का डिस्ट्रीब्यूशन सही तरीके से होगा और पूरे दिन एक समान बना रहेगा और वजन कम करने में मदद मिलेगी.

2. रात में नहीं होगी हंगर क्रेविंग
हर मील का एक सही वक्त होता है, इस रूटीन को बिलकुल भी नहीं तोड़ना चाहिए वरना सेहत को कई तरह के नुकसान उठाने पड़ सकते हैं. इटीशियन आयुषी के मुताबित जो लोग सुबह के वक्त नाश्ता नहीं खाते उनको रात में हंगर क्रेविंग ज्यादा होती है जिसके कारण कैलोरी का डिपोजिशन नॉर्मल से ज्यादा हो जाती है. इसलिए ब्रेकफास्ट जरूर करें.

3. मिलेगी जरूरी एनर्जी
दिनभर काम करने के लिए हमें भरपूर एनर्जी की जरूरत पड़ती है, और अगर हम नाश्ता नहीं करते, तो इसके कारण ऑफिस के काम के दौरान थकान का सामना करना पड़ता है.हेल्दी ब्रेकफास्ट करने से हमारे शरीर में ऊर्जा का संचार होता है, जिससे डेली लाइफ की नॉर्मल एक्टिविटीज में मदद मिलती है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news