आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव EXIT POLL: चंद्रबाबू नायडू पर भारी पड़ रहे हैं जगनमोहन रेड्डी
topStorieshindi

आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव EXIT POLL: चंद्रबाबू नायडू पर भारी पड़ रहे हैं जगनमोहन रेड्डी

देशभर की नजरें लोकसभा चुनाव 2019 (Lok sabha elections 2019) को लेकर आए एक्जिट पोल पर है, लेकिन हम आपका ध्यान विधानसभा चुनावों की ओर ले जा रहे हैं. यूं तो लोकसभा के साथ चार राज्यों में विधानसभा चुनाव हुए हैं, लेकिन यहां आपको आंध्र प्रदेश के एक्जिट पोल के बारे में बता रहे हैं. लोकसभा चुनाव को लेकर आए सारे एक्जिट पोल में एनडीए के बहुमत के साथ सत्ता में आने का अनुमान है, लेकिन आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव के एक्जिट पोल के अनुमान में काफी अंतर दिख रहा है.

नई दिल्ली: देशभर की नजरें लोकसभा चुनाव 2019 (Lok sabha elections 2019) को लेकर आए एक्जिट पोल पर है, लेकिन हम आपका ध्यान विधानसभा चुनावों की ओर ले जा रहे हैं. यूं तो लोकसभा के साथ चार राज्यों में विधानसभा चुनाव हुए हैं, लेकिन यहां आपको आंध्र प्रदेश के एक्जिट पोल के बारे में बता रहे हैं. लोकसभा चुनाव को लेकर आए सारे एक्जिट पोल में एनडीए के बहुमत के साथ सत्ता में आने का अनुमान है, लेकिन आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव के एक्जिट पोल के अनुमान में काफी अंतर दिख रहा है.

इंडिया टुडे- माई एक्सिस के एक्जिट पोल में अनुमान लगाया गया है कि आंध्र प्रदेश में जगनमोहन रेड्डी की पार्टी YSR कांग्रेस पार्टी की सरकार बन सकती है. वहीं RG फ्लैश के एक्जिट पोल में आंध्र प्रदेश में चंद्रबाबू नायडू की पार्टी TDP की सत्ता में वापसी की बात कही जा रही है.

आंध्र प्रदेश में विधानसभा की कुल 175 सीटें हैं. इस हिसाब से यहां बहुमत का आंकड़ा 88 सीट है. इंडिया टुडे- माय एक्सिस के मुताबिक YSRCP को 135 और TDP को 40 सीटें मिल सकती हैं. हालांकि RG फ्लैश का एग्जिट पोल अलग ही कहानी कह रहा है. इसके मुताबिक नायडू की पार्टी TDP आसानी से बहुमत हासिल कर लेगी और उसे 110 सीटें मिल सकती हैं जबकि YSRCP को 65 सीटें ही मिलेंगी. 

यहां आपको बता दें कि टीडीपी प्रमुख और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू दिल्ली में गैर बीजेपी सरकार बनाने की कोशिश में जुटे हैं. पिछले तीन दिनों से वह विपक्षी दलों के बड़े नेताओं से बातचीत में जुटे हैं.

लोकसभा चुनाव के एक्जिट पोल में YSRCP के जीत का अनुमान
लोकसभा चुनाव 2019 में आंध्र प्रदेश में चंद्रबाबू नायडू और वाईएसआर कांग्रेस के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिल सकता है. आईएएनएस-सीवोटर के एग्जिट पोल के अनुसार, आंध्र प्रदेश में लोकसभा चुनाव में तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) को 14 सीटें मिल सकती हैं जबकि वाईएसआर को 11 सीटें मिलने की संभावना है. पिछले लोकसभा चुनाव के मुकाबले तेदेपा प्रमुख को एक सीट की कमी देखने को मिलेगी जबकि वाईएसआर की सीटों में काफी बढ़ोतरी हो सकती है.

पिछले लोकसभा चुनाव 2014 में तेदेपा को 15 सीटें मिली थीं जबकि वाईएसआर को महज सात सीटों से संतोष करना पड़ा था.

आईएएनएस-सीवोटर एग्जिट पोल के अनुमान के अनुसार, तेदेपा को 36.5 फीसदी वोट मिल सकता है जबकि जबकि वाईएसआर कांग्रेस को 34.9 फीसदी. चुनाव के नतीजे 23 मई को घोषित होंगे. एक्जिट पोल में आंध प्रप्रदेश में यूपीए और एनडीए को कोई सीट मिलने की संभावना नहीं जताई गई है.

ये भी देखे

Trending news