चुनाव 2019: महाराष्ट्र में कांग्रेस 24 और एनसीपी 20 सीटों पर उतारेगी प्रत्याशी, कई छोटी पार्टियां भी साथ

हाल ही में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राधाकृष्णन विखे पाटिल के बेटे सुजय विखे पाटिल बीजेपी में शामिल हो गए थे. 

चुनाव 2019: महाराष्ट्र में कांग्रेस 24 और एनसीपी 20 सीटों पर उतारेगी प्रत्याशी, कई छोटी पार्टियां भी साथ
फोटो सौजन्य: ANI

मुंबई: लोकसभा चुनाव 2019 के मद्देनजर महाराष्ट्र की कुल 48 लोकसभा सीटों पर कांग्रेस ने महागठबंधन की सीट शेयरिंग का फॉर्मूला घोषित कर दिया है. राज्य में कांग्रेस का एनसीपी, बहुजन विकास अगड़ी, स्वाभिमानी शेतकारी संगठन, युवा स्वाभिमानी पक्ष के साथ गठबंधन हुआ है. महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष अशोक चव्हाण ने सीट बंटवारे को लेकर शनिवार को बताया कि राज्य में 24 सीटों पर कांग्रेस, 20 सीटों पर एनसीपी, 1 सीट पर बहुजन विकास अगड़ी, 2 सीट पर स्वाभिमानी शेतकारी संगठन और 1 सीट पर युवा स्वाभिमानी पक्ष चुनाव लड़ेंगे.

हाल ही में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राधाकृष्णन विखे पाटिल के बेटे सुजय विखे पाटिल बीजेपी में शामिल हो गए थे. इसे कांग्रेस के लिए एक बड़ा झटका माना जा रहा है. दरअसल, एनसीपी ने विखे पाटिल के इस अनुरोध को ठुकरा दिया था कि इस सीट से उनके पुत्र को कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ने दिया जाए. वहीं, कांग्रेस-राकांपा गठबंधन की और खासकर शरद पवार नीत पार्टी की भी किरकिरी हो चुकी है. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के दिग्गज नेता विजयसिंह मोहिते पाटिल के बेटे रंजीतसिंह अपने पिता की “सहमति” से सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) में शामिल हो चुके हैं. 

महाराष्ट्र में एनसीपी-कांग्रेस गठबंधन को कुल 56 स्थानीय पार्टियां समर्थन दे रही है. सीटों की घोषणा करते हुए अशोक चव्हाण ने कहा कि केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों ने लोगों के वादों को पूरा नहीं किया है. किसानों का कर्ज समेत कई मुद्दे हैं, जिससे पता चलता है कि बीजेपी ने राज्य में कोई काम नहीं किया है. हम सब मिलकर बीजेपी को सत्ता से हटाने के लिए महाराष्ट्र में चुनाव लड़ेंगे.