close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बीजेपी की पांचवी सूची जारी, अनुराग ठाकुर और जयंत सिन्हा को टिकट, उमा भारती बनीं राष्ट्रीय उपाध्यक्ष

बीजेपी ने पांचवी लिस्ट में 46 उम्मीदवारों की घोषणा की है. इसी के साथ बीजेपी ने अब तक 286 उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं.

बीजेपी की पांचवी सूची जारी, अनुराग ठाकुर और जयंत सिन्हा को टिकट, उमा भारती बनीं राष्ट्रीय उपाध्यक्ष
फोटो सौजन्य: ANI

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Elections 2019) के मद्देनजर बीजेपी ने शनिवार को प्रत्याशियों की पांचवी लिस्ट जारी कर दी है. इससे पहले बीजेपी ने शनिवार को ही 11 उम्मीदवारों की एक और लिस्ट जारी की थी. बीजेपी ने अब तक 286 उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं. केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा ने घोषणा करते हुए कहा कि वर्तमान केंद्रीय मंत्री उमा भारती लोकसभा चुनाव 2019 नहीं लड़ेंगी. उन्हें केंद्रीय नेतृत्व ने पार्टी उपाध्यक्ष बनाया है. बता दें कि उमा भारती ने लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने की इच्छा जाहिर की थी.

 

 

 

बीजेपी ने पांचवी लिस्ट में 46 उम्मीदवारों की घोषणा की है. इस लिस्ट के साथ ही बीजेपी ने गोवा में होने वाले विधानसभा उपचुनाव के लिए भी प्रत्याशियों के नाम पर मुहर लगा दी है. जेपी नड्डा ने लिस्ट जारी करते हुए कहा कि पार्टी ने उत्तर गोवा सीट से श्रीपद नाइक, मध्य प्रदेश के दमोह से प्रहलाद पटेल, मुरैना से नरेंद्र सिंह तोमर, रीवा से जनार्दन मिश्रा, जबलपुर सीट से प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष राकेश सिंह को प्रत्याशी बनाया गया है. झारखंड के हजारीबाग से जयंत सिन्हा को उम्मीदवार बनाया गया है. हिमाचल प्रदेश की हमीरपुर सीट से अनुराग ठाकुर, शिमला सीट से सुरेश कश्यप और कांगड़ा सीट से किशन कपूर चुनाव लड़ेंगे.

 

 

वहीं, नड्डा ने घोषणा की कि कर्नाटक कांग्रेस के दिवंगत नेता एमएच अंबरीश की विधवा और दक्षिण भारतीय बहुभाषी अभिनेत्री सुमालता को को मांड्या लोकसभा सीट पर बीजेपी का समर्थन रहेगा. बता दें कि लोकसभा के तीन बार सदस्य रह चुके दिवंगत नेता अंबरीश कर्नाटक सरकार में मंत्री रहे थे. कर्नाटक में कांग्रेस ने सुमालता को मांड्या सीट से उम्मीदवार नहीं बनाया था. इसलिए उन्होंने इस सीट से निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर लोकसभा चुनाव लड़ने का फैसला किया था. 

इससे पहले बीजेपी ने शनिवार को 11 प्रत्याशियों के नामों पर मुहर लगाई थी. इन 11 उम्मीदवारों में से 6 तेलंगाना और 3 उत्तर प्रदेश के हैं. वहीं, 1- 1 उम्मीदवार केरल और पश्चिम बंगाल के हैं. उत्तर प्रदेश की कैराना लोकसभा सीट से प्रदीप चौधरी उम्मीदवार हैं. वहीं, बुलंदशहर से भोला सिंह और नगीना (एससी) से यशवंत को प्रत्याशी बनाया गया है. 

बीजेपी की चौथी लिस्ट में तेलंगाना की अदीलाबाद (एसटी) सीट से सोयम बाबू राव, जहीराबाद से बनाला लक्क्षम रेड्डी चेल्वेल्ला सीट से बी जनार्दन रेड्डी प्रत्याशी घोषित किए गए हैं. बीजेपी ने अब तक 248 उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं. कैराना में पहले ही चरण में 11 अप्रैल को चुनाव होने हैं. यह सीट बीजेपी के लिए काफी अहम मानी जा रही है. इस सीट पर पहले बीजेपी के दिवंगत सांसद हुकुम सिंह चुनाव जीते थे. 3 फरवरी 2018 को हुकुम सिंह का निधन हो जाने के बाद कैराना में हुए उपचुनाव में बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा था. 

बीजेपी ने कैराना से दिवंगत सांसद की बेटी मृगांका सिंह को टिकट दिया था. वह उपचुनाव में हार गई थीं औऱ यह सीट महागठबंधन की प्रत्याशी तबस्सुम हसन ने जीती थी. इस बार बीजेपी ने मृगांका सिंह की टिकट काट दिया है. नगीना और बुलंदशहर में दूसरे चरण में 18 अप्रैल को मतदान होना है.