close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बजट ने प्रमाणित किया कि मोदी सरकार गरीब, किसान, युवाओं की आकांक्षाओं को समर्पित : शाह

बीजेपी अध्यक्ष ने कहा कि देश की जीडीपी में अमूल्य योगदान देने वाले मछुवारा समुदाय के कल्याण के लिए केंद्र सरकार में मत्स्य पालन विभाग बनाये जाने के लिए वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति आभार व्यक्त करते हैं.

बजट ने प्रमाणित किया कि मोदी सरकार गरीब, किसान, युवाओं की आकांक्षाओं को समर्पित : शाह
फोटो सौजन्य: ANI

नई दिल्लीः एनडीए सरकार के कार्यकाल में अंतिम बजट को गरीब, किसान और युवाओं के सपनों एवं आकांक्षाओं को समर्पित बताते हुए बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने शुक्रवार को कहा कि यह नये भारत के निर्माण को समर्पित मोदी सरकार के संकल्प एवं प्रतिबद्धता का प्रतीक है.

वित्त मंत्री पीयूष गोयल द्वारा लोकसभा में 2019..20 का अंतरिम बजट पेश किये जाने के बाद अमित शाह ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘ आज के बजट ने यह पुनः प्रमाणित किया है कि मोदी सरकार देश के गरीब, किसान और युवाओं के सपने एवं आकांक्षाओं को समर्पित सरकार है. इस सर्वग्राही बजट के लिए मैं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं उनकी पूरी सरकार को बधाई देता हूँ.’’ उन्होंने कहा कि यह फैसला किसान कि आय दो गुना करने के प्रयास में मील का पत्थर साबित होगी, इसके लिए वह बीजेपी के करोड़ों कार्यकर्ताओं की ओर से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का हृदय से अभिनंदन करते हैं .

 

बीजेपी अध्यक्ष ने दो हेक्टेयर से कम भूमि वाले गरीब किसानों के लिए ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना’ को ऐतिहासिक पहल बताया जिसके अंतर्गत देश के करीब 12 करोड़ किसानों को मोदी सरकार द्वारा 75000 करोड़ रुपए के बजट से प्रति वर्ष 6000 रुपए दिए जायेंगे.

उन्होंने गौ माता का सनातन संस्कृति व भारतवर्ष से अटूट रिश्ता बताते हुए कहा कि मोदी सरकार द्वारा 750 करोड़ रुपए से इसके संरक्षण और संवर्धन के लिए ‘राष्ट्रीय कामधेनु आयोग’ एक अभूतपूर्व कदम है. प्रधानमंत्री ‘श्रम योगी मानधन योजना’, दशकों से विकास की मुख्यधारा से वंचित असंगठित क्षेत्र में कार्यरत देश के गरीब श्रमिकों के प्रति मोदी सरकार की संवेदनशीलता की परिचायक है.

 

अमित शाह ने कहा कि इस योजना में सरकार और लाभार्थी की सहभागिता से करीब 10 करोड़ गरीब श्रमिकों को 60 वर्ष की आयु के बाद 3000 रुपए तक का मासिक पेंशन देने का निर्णय मोदी सरकार ने लिया है .

उन्होंने कहा कि महिलाओं का सशक्तिकरण मोदी सरकार की प्राथमिकता रही है. मोदी ने महिलाओं के विकास को महिलाओं के नेतृत्व में विकास में परिभाषित करके दिखाया है. प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना और माताओं को धुएं के अभिशाप से मुक्त करने वाली उज्ज्वला योजना के लक्ष्य को आठ करोड़ करना इसी का परिचायक है.

शाह ने कहा कि देश की जीडीपी में अमूल्य योगदान देने वाले मछुवारा समुदाय के कल्याण के लिए केंद्र सरकार में मत्स्य पालन विभाग बनाये जाने के लिए वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति आभार व्यक्त करते हैं. किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ मछुवारा समुदाय को देने से उन्हें बहुत लाभ मिलेगा.

उन्होंने कहा कि एक लाख गांवों को डिजिटल करने के निर्णय से गाँव और शहर की दूरियां कम होंगी और ग्रामीण क्षेत्र भी देश के विकास में बराबर की सहभागिता निभा सकेंगे. अब गाँव भी न सिर्फ देश बल्कि वैश्विकस्तर के ज्ञान, विज्ञान और तकनीकी का लाभ ले सकेंगे . 

रक्षा क्षेत्र को तीन लाख करोड़ रुपए आवंटन के प्रस्ताव का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि वर्षो से उपेक्षित देश की सुरक्षा सदैव मोदी सरकार की प्राथमिकता रही है. मोदी सरकार ने अपने हर निर्णय से हमारे सैनिकों का मनोबल और देश का मान बढ़ाया है.  उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने अपने पहले दिन से ही उत्तरपूर्व के विकास को प्राथमिकता दी है, साथ ही असंगठित क्षेत्र के कामगारों एवं घुमंतू समुदायों के कल्याण पर ध्यान देने का भी स्वगत किया . 

उन्होंने अंतरिम बजट में आयकर छूट की सीमा को बढ़ाकर पांच लाख किए जाने का स्वागत करते हुए कहा कि इससे मध्यम वर्ग के लोगों को सबसे अधिक लाभ मिलेगा.

(इनपुट भाषा)