close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जननायक जनता पार्टी के उम्मीदवारों का ऐलान, हिसार से दुष्यंत दोबारा मैदान में

लोकसभा के चुनावी रण में अब तमाम सियासी पार्टियां उम्मीदवारों के पत्ते खोलने लगी है. हरियाणा में 10 लोकसभा की सीट है, बीजेपी ने 10 के 10 उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं जबकि कांग्रेस और इनेलो 6-6 उम्मीदवार घोषित किए हुए है.

जननायक जनता पार्टी के उम्मीदवारों का ऐलान, हिसार से दुष्यंत दोबारा मैदान में
हिसार के मौजूदा सांसद एवं जननायक जनता पार्टी को लीड कर रहे दुष्यंत चौटाला ने भी कमान संभाल ली है.

हिसार: लोकसभा के चुनावी रण में अब तमाम सियासी पार्टियां उम्मीदवारों के पत्ते खोलने लगी है. हरियाणा में 10 लोकसभा की सीट है, बीजेपी ने 10 के 10 उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं जबकि कांग्रेस और इनेलो 6-6 उम्मीदवार घोषित किए हुए है. वहीं अब सियासी पिच पर बैटिंग करने के लिए हिसार के मौजूदा सांसद एवं जननायक जनता पार्टी को लीड कर रहे दुष्यंत चौटाला ने भी कमान संभाल ली है. दुष्यंत और दिग्विजय दोनों भाइयों को हरियाणा के इंडियन नेशनल लोकदल यानि इनेलो से निष्काषित किया गया था. उसके बाद दोनों भाइयों ने अपने पिता अजय सिंह चौटाला के दिशा निर्देश में जेजेपी यानी जननायक जनता पार्टी का गठन किया था. 

जेजेपी के समर्थन से दिग्विजय ने हाल ही में जींद में हुए उपचुनाव को भी लड़ा था लेकिन दूसरे नंबर पर रहे थे. अब इसी सियासी दल ने हरियाणा में आम आदमी पार्टी के साथ गठबंधन करते हुए लोकसभा की 10 सीटों में से हिसार सीट से युवा सांसद दुष्यंत चौटाला, रोहतक सीट से इनसो प्रदेश अध्यक्ष प्रदीप देसवाल, भिवानी-महेंद्रगढ़ से स्वाति यादव और सिरसा से निर्मल सिंह मल्हड़ी को मैदान में उतारा है. दुष्यन्त को दोबारा प्रत्याशी बनाये जाने पर हिसार में कार्यकर्ताओं ने लड्डू बांटे और खुशी का इजहार करते हुए दुष्यन्त की जीत का दावा भी किया है. 

ये है प्रत्याशियों के प्रोफाइल
हिसार लोकसभा से दोबारा से मैदान में उतरे प्रत्याशी सांसद दुष्यंत चौटाला 2014 में चुनाव जीते थे. उस वक्त दुष्यन्त की उम्र 26 साल की थी. ऐसे में वो सबसे कम उम्र के सांसद बने. दुष्यंत ने पूर्व मुख्यमंत्री भजनलाल के बेटे कुलदीप बिश्नोई को हराया. कुलदीप ने उस वक्त खुद की बनाई पार्टी यानी हरियाणा जनहित कांग्रेस (हजकां) की तरफ से चुनाव लड़ा था. फिलहाल कुलदीप कांग्रेस में वापिस शामिल हक गए है. बात करे रोहतक सीट की तो यहां से प्रदीप देसवाल को मौका दिया गया है. प्रदीप की छवि रोहतक एरिया में सक्रिय छात्र नेता के रूप में रही है.

देसवाल छात्र संगठन इनसो के प्रदेश अध्यक्ष भी है. तीसरी उम्मीदवार है,  भिवानी-महेंद्रगढ़ लोकसभा से स्वाति यादव. स्वाति विदेश से पढ़ाई कर चुकी है. स्वाति यूरो ग्रुप ऑफ स्कूल्स (दक्षिण हरियाणा में आधुनिक और उच्च स्तर की शिक्षा दे रहे 11 स्कूलों का ग्रुप) की निदेशक है. जेजेपी द्वारा घोषित चौथे प्रत्याशी है, सिरसा लोकसभा सीट से उतारे गए निर्मल सिंह मल्हड़ी. बताया जा रहा है कि निर्मल सिंह  सब्जी बेचने का काम करते है. उनके पास भूमि नहीं है. निर्मल पंजाबी लोकसंगीत पर आधारित काफी कार्यक्रम कर चुके है. साथ ही निर्मल समाजसेवा में भी अग्रणी है.

जेजेपी के प्रदेश प्रवक्ता मनदीप बिश्नोई ने बताया कि जननायक जनता पार्टी और आम आदमी पार्टी ने सीटों के बंटवारे में रोहतक, हिसार, सिरसा, गुरूग्राम, कुरुक्षेत्र, सोनीपत, भिवानी-महेंद्रगढ़, गुरुग्राम सीट पर जेजेपी के हिस्से आई है. जबकि करनाल, फरीदाबाद और अंबाला लोकसभा सीट पर आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार मैदान में उतरेंगे. बाकि बचे उम्मीदवारों के नामों की घोषणा भी जल्द होगी.